फलों के गुण और फायदे

गर्मी में खाएं ताड़गोला फल

गर्मी में खाएं ताड़गोला फल

गर्मियां शुरू होते ही लोग अपने खानपान पर पूरा ध्यान देने लगते हैं। क्योंकि गलत खानपान की वजह से शरीर कई सारे रोगों का घर बन जाता है। यह ऐसा मौसम है जिसमें कब क्या नुकसान कर जाए पता नहीं चलता।

लोग अक्सर गर्मियों में पानी वाले फल जैसे तरबूज, खरबूजा, खीरा और ककड़ी आदि को खाने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी ताड़गोला फल का सेवन किया है। इसे खाने से आपको गर्मी में ताजगी का एहसास होगा।

गर्मी में खाएं ताड़गोला फल

गर्मी में खाएं ताड़गोला फल

गर्मियों के दौरान भारत के तटीय क्षेत्रों में पाया जाने वाला ताड़गोला फल अपनी ठंडी तासीर होने की वजह से इसे आईस एप्पल (ice apple) भी कहते हैं। शुगर पाम ट्री का यह फ्रेश और जूसी फल गर्मियों में आपको बहुत ही आराम देगा।

यह शरीर को तरोताजा रखता है और गर्मी से पैदा होने वाली अनेको रोगों से दूर रखता है। यह पारभासी है और रंग में सफेद पीला है और बनावट में लीची के समान है।

ताड़गोला में विटामिन बी, फॉस्फोफरसम कैल्शि यम, आयरन, पोटैशियम और जिंक भारी मात्रा में पाया जाता है, जो कि हमारे शरीर के लिये बेहद जरुरी हैं। इसका स्वारद बिल्कुहल ताजे नारियल की तरह होता है।

यह आमतौर पर एक ताज़ा पेय के रूप में बेचा जाता है और इसे विभिन्न राज्यों में अलग-अलग नामों से पुकारा जाता है। इस फल को मराठी और हिंदी में तड़गोला कहा जाता है तथा नुगु तामिल में और तेलुगू में तात्या मुंजली कहते हैं।

ताड़गोला फल के फायदे

1. ताड़गोला फल शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है। यह फल एक प्राकृतिक शीतलक की तरह कार्य करता है और गर्मी के दौरान शरीर के तापमान को सही बनाए रखने में मदद करता है।

ताड़गोला फल के फायदे

2. ताड़गोला में सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक अच्छा संतुलन है जैसे सोडियम और पोटेशियम, जो शरीर में तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। थकान को दूर करने के लिए गर्मियों में ताड़गोला की यह संपत्ति विशेष रूप से सहायक होती है।

3. डिहाइड्रेशन एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर को ठीक ढंग से काम करने के लिए पर्याप्त पानी और अन्य तरल पदार्थ की कमी होने लगती है। इस समस्यान से आपको कई प्रकार की अन्यह समस्या ओं का सामना करना पड़ सकता है। ताड़गोला का सेवन करके डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर किया जा सकता है। यह शरीर को ठंडा रखने में सहायता करता है और खासतौर पर गर्मियों में शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।

4. इस फल में जरुरी पोषक तत्वप होते हैं, खासतौर पर विटामिन बी12 जिससे पेट की एसीडिटी ठीक करने में सहायता मिलती है।

5. इसमें हाई मात्रा में पोटैशियम होता है जो लिवर को साफ करता है और दूषित चीजों को बाहर निकालने में मदद करता है।

6. यह कैलोरी में उच्च है और लंबे समय से आपकी ऊर्जा के स्तर को उच्च रख सकते हैं और गर्मियों में गर्मी के कारण थकान को रोक सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment