फलों के गुण और फायदे

गर्मियों में लीची खाने के फायदे

गर्मियों में लीची खाने के फायदे

अक्सर आपने गर्मियों के मौसम में लीची को उपयोग करते हुए देखा होगा। गर्मियों में लीची खाने के फायदे बहुत है। यह न केवल सेहत का खजाना है बल्कि इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है। यह पेट के लिए लाभकारी है और त्वचा में ग्लो लाने में सहायता करता है।

गर्मियों में इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायता करे लीची

गर्मियों में इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायता करे लीची

लीची एक अच्छा ऐंटीऑक्सिडेंट भी है। इसमें मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर में रक्त कोशिकाओं के निर्माण और लोहे के अवशोषण में भी मदद करता है, जो एक प्रतिरक्षा प्रणाली या इमूनिटी सिस्टम को बनाए रखने के लिए जरूरी है। एक कप के लीच में विटामिन सी का 136 मिलीग्राम होता है। विटामिन सी के मुख्य लाभों में से एक प्रतिरक्षा को मजबूत करना है।

तो यदि आप पास नियमित रूप से लीची खाते हैं तो सामान्य सर्दी और फ्लू के कारण आप बीमार पड़ने की संभावना को कर सकते हैं। रक्त कोशिकाओं के निर्माण और पाचन-प्रक्रिया में सहायक लीची में बीटा कैरोटीन, राइबोफ्लेबिन, नियासिन और फोलेट काफी मात्रा में पाया जाता है।

गर्मी के मौसम में त्वचा में ग्लो लाए लीची

गर्मियों में इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायता करे लीची

यदि आप मुँहासे की समस्या और स्पॉट से पीड़ित हैं, तो इस गर्मी में लीची को याद से खाएं। यह गर्मियों में बहुत ही अच्छा फल है। गर्मी का मौसम वह मौसम होता है जब तेल और गंदगी के कारण मुंहासे के प्रकोप की संभावना होती है। बाह्य चीजों के अलावा जो आप अपने चेहरे पर लगातेहैं, इसे सुंदर दिखने के लिए, आपको अपनी त्वचा को भीतर से पोषण देना चाहिए।

लीची आपकी त्वचा को पोषण देंगे और मुँहासे के दोष और धब्बे को कम करके आपकी त्वचा की टोन अच्छी तरह से ट्यून करेंगे। इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियों को कम करने और आपको युवा और सुंदर दिखाने का काम करेंगे।

विटामिन बी6 का अच्छा स्रोत है लीची

विटामिन बी6 का अच्छा स्रोत है लीची

लीची विटामिन का केंद्र है। इसमें विटामिन सी, और विटामिन के और विटामिन ई शामिल है। इसमें रिबोफ्लाविन और नियासिन के निम्न स्तर भी हैं। विटामिन सी के बाद, विटामिन बी6 महत्वपूर्ण विटामिन है जो आप लीची से प्राप्त कर सकते हैं।

आप आसानी से लीची को खाकर विटामिन बी6 की सिफारिश की गई दैनिक मात्रा का 10 फीसदी प्राप्त कर सकते हैं। विटामिन बी6 कई शरीर प्रक्रियाओं में मदद करता है जैसे लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) का उत्पादन करना और सूजन संबंधी बीमारियों से बचाव करना आदि।

हृदय के लिए अच्छा है लीची

लीची में भी विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है जिसे हृदय पर सुरक्षात्मक प्रभाव माना जाता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग लीची खाते हैं, उनमें 50 फीसदी दिल का दौरा पड़ने का जोखिम कम होता है। गर्मियों में इसका नियमित रूप से सेवन कीजिए।

वजन को कम करे लीची

वजन को कम करे लीची

लीची एनर्जी का अच्छा स्रोत है। थकान और कमजोरी महसूस करने वालों के लिए लीची बहुत लाभकारी है। इसमें मौजूद नियासिन हमारे शरीर में ऊर्जा के लिए आवश्यक स्टेरॉयड हॉर्मोन और हीमोग्लोबिन का निर्माण करता है। इसके अलावा लीची कैलोरी में कम है जिसका सेवन करके आप वजन को कम कर सकते है। इसमें घुलनशील फाइबर बड़ी मात्रा में होते हैं, जो मोटापा कम करने का अच्छा उपाय है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment