फलों के गुण और फायदे

हरा सेब खाने के फायदे

हरा सेब खाने के फायदे

सेब शब्द का नाम सुनते ही जहन में लाल सेब की याद आती है जो फाइबर के साथ कई तरह के पौष्टिक तत्वों से भरपूर है, लेकिन क्या आप हरे रंग के सेब के बारे में जानते हैं। अगर नहीं जानते तो आइए इसके फायदों के बारे में जानते हैं। यह भी विटामिन, फाइबर और मिनरल से भरपूर है।

मेटाब्लॉजिम को बढ़ाए ग्रीन एप्पल

हरा सेब यानी ग्रीन एप्पल एक उच्च फाइबर सामग्री है, जो शरीर के चयापचय या मेटाब्लॉजिम को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा इस बात का ध्यान दीजिए कि सेब खाते समय उसके छिलके तो बाहर नहीं फेंक रहे हैं। छिलके के साथ सेब के खाने से समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है। उच्च फाइबर सामग्री के कारण सेब डिटॉक्सिफिकेशन में बहुत ही मदद करता है। इसके अलावा यह लिवर और पाचन तंत्र के हानिकारक तत्वों को दूर रखता है।

लीवर के लिए बहुत ही अच्छा है हरा सेब

लीवर के लिए बहुत ही अच्छा है हरा सेब

लिवर शरीर को भोजन के पाचन में, पोषक तत्वों के अवशोषण में तथा विषैले तत्वों को शरीर से बाहर निकालने में मददगार होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका लिवर सही रहे तो आप नियमित रूप से हरे सेब का सेवन कीजिए।

इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों को रोकता है। बदले में यह सुनिश्चित करता है कि आपका लिवर विभिन्न प्रकार की लिवर स्थितियों से सुरक्षित रह सके।

एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है हरा सेब

फाइबर के अलावा हरे सेब में एंटी ऑक्सीडेंट शामिल हैं जो सेल री-बिल्डिंग और सेल कायाकल्प में सहायता करता हैं। एंटीऑक्सिडेंट आपके लिवर की रक्षा करता है। यह आपको सेहतमंद रखने के साथ-साथ त्वचा पर चमक भी लाता है।

ग्रीन एप्पल में फैट बहुत है कम

आज के समय अगर देखा जाए तो लोग मोटापे और बढ़ते वजन से ही परेशान नहीं हैं बल्कि पेट की चर्बी भी उनके लिए बड़ी समस्याओं में से एक है। ग्रीन एप्पल एक कम वसा वाला खाद्य पदार्थ हैं और शरीर में अच्छे रक्त प्रवाह को बनाए रखने में मदद करता है। ब्लड सर्कुलेशन हृदय रोगों और स्ट्रोक के खतरे को रोक सकता है। ग्रीन एप्पल विटामिन के में समृद्ध हैं, जिससे उन्हें रक्त के थक्के को ठीक करने की क्षमता है।

विटामिन ए और विटामिन सी का समृद्ध स्रोत है हरा सेब

हरा सेब विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो त्वचा की कोशिकाओं को मुक्त कण द्वारा क्षतिग्रस्त होने से बचाता है और त्वचा के कैंसर का खतरा भी कम करता है। हरा सेब विटामिन ए सामग्री से भी भरपूर है जो कि अच्छी दृष्टि बनाए रखने में मदद करता है।

आपकी हड्डियों के लिए उपयोगी है ग्रीन एप्पल

आपकी हड्डियों के लिए उपयोगी है ग्रीन एप्पल

हड्डिहयां हमारे बॉडी का महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो हमारे शरीर और मांसपेशि‍यों का आधार हैं। बेहतर स्वास्थ्य और दिनचर्या के लिए हड्डिययों का स्ट्रॉग होना बेहद जरूरी है, लेकिन हमारी लाइफस्टाइल में ऐसे भी कुछ कारण हैं, जो हड्डिायों को कमजोर करते हैं। विभिन्न विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत हरा सेब कैल्शियम सामग्री में काफी समृद्ध हैं। हरा सेब खाने से हर दिन हड्डियों और दांतों को मजबूती मिलती है।

खून का थक्का

खून का थक्का जमना एक समस्या है जिससे कई लोग परेशान रहते हैं। हरा सेब रक्त के धक्के को जमने से रोकता है। जो लोग हरा सेब से बना रस का सेवन करते हैं उन्हें रक्तचाप को नियंत्रण में लाने में मदद मिलती है।

त्वचा में निखार लाए हरा सेब

त्वचा में निखार लाए हरा सेब

उम्र के साथ बढ़ने वाली त्वचा पर कई तरह की परेशानी देखने को मिलती है। त्वचा पर झुर्रियां एजिंग का ही एक रूप है। हरा सेब उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमा करने में और समग्र सौंदर्य बढ़ाने में सहायता करते हैं। ये त्वचा की उचित पोषण में सहायता करते हैं और डार्क सर्कल को खत्म करने में मदद करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment