फलों के गुण और फायदे

कब्ज के लिए केले के फायदे

कब्ज के लिए केले के फायदे

कब्ज से मुक्ति पाने के लिए कई लोग दवाओं पर निर्भर है, लेकिन अभी भी कई विशेषज्ञ कब्ज की स्थिति से निपटने के लिए प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। केला कब्ज के लिए उत्कृष्ट घरेलू उपचारों में से एक है। आज हम कब्ज के लिए केले के फायदों के बारे में जानेंगे।

केले को बहुत ही लोग पसंद करते हैं क्योंकि यह फल अपेक्षाकृत सस्ता फल है। स्वस्थ स्नैक के रूप में केले के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। इसके अलावा, नाश्ते के लिए केला एक पौष्टिक आहार है।

कब्ज के लिए केले के फायदे

फाइबर का स्रोत है केला

फाइबर का स्रोत है केला

आपको बता दें कि फाइबर के मुख्य स्वास्थ्य लाभों में कब्ज का इलाज करना है। यदि आप रोजाना एक केले का सेवन करते हैं तो आपको कब्ज की समस्या से राहत मिलेगी। फाइबर, विशेष रूप से घुलनशील फाइबर मल को नरम करने में मदद करता है। प्रभावी ढंग से और स्वाभाविक रूप से कब्ज का इलाज करने के लिए आप इसे दही के साथ खा सकते हैं।

बाउल मूवमेंट में कर सकता है सहायता

जब आपका बाउल मूवमेंट स्लो रहेगा तो यह कब्ज का कारण हो सकता है। ऐसा तब होता है जब मल हार्ड होता है और पानी की कमी होती है। घुलनशील फाइबर में पानी को अवशोषित करने की क्षमता होती है।

इस कारण मल नरम और बाउल के अंदर जाने में आसान हो जाता है। यही कारण है कि केले का सेवन बाउल मूवमेंट में सुधार और तत्काल तरीके से कब्ज जैसी स्थितियों का इलाज करने के लिए बहुत अच्छा है।

प्रोबायोटिक्स का काम करे केला

प्रोबायोटिक्स का काम करे केला

प्रोबायोटिक्स पेट के बैक्टीरिया का लाभकारी रूप हैं, जो प्राकृतिक पाचक रस और एंजाइमों को प्रोत्साीहित कर पाचन अंगों को ठीक तरह से काम करने में सहायता करता है।

प्रोबायोटिक के स्वास्थ्य लाभ बहुत हैं। आपको बता दें कि आंत के अंदर दो प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं, अच्छे और बुरे। केले में निहित प्रतिरोधी स्टार्च आंत के अंदर अच्छे बैक्टीरिया के लिए एक उत्कृष्ट भोजन है।

यही कारण है कि केले का सेवन ठीक उसी तरह है जैसा आप प्रोबियोटिक सेवन कर रहे हैं। आंत के अंदर अच्छा बैक्टीरिया पाचन स्वास्थ्य और मानव शरीर चयापचय में सुधार करने में प्रमुख योगदान है।

केले में पेक्टिन

केले में पेक्टिन नाम का विशेष फाइबर होता है, जो पेट में खानपान से होने वाली गड़बड़ियों को दूर करता है। पेक्टिन कब्ज से छुटकारा दिलाने में बहुत ही मदद करता है। केले का सेवन विशिष्ट एंजाइम का उत्पादन कर सकता है जिसे पेक्टिनेज कहा जाता है। यह कब्ज का इलाज और कम करने का शानदार तरीका है।

प्रेग्नेंसी में केले के फायदे

प्रेग्नेंसी में केले के फायदे

गर्भावस्था के दौरान, कब्ज होना एक आम बात है। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान आप जो भी सेवन करते हैं उसको लेकर आपको सावधान रहना चाहिए, क्योंकि जो भी आप खाते हैं गर्भ के अंदर भ्रूण को प्रभावित कर सकता है।

हालांकि, गर्भावस्था में केले के बहुत सारे फायदे हैं। फाइबर से भरपूर केला न केवल कब्ज से मुक्ति दिलाता है बल्कि विटामिन और खनिजों से भी भरपूर है, खासतौर से विटामिन बी9 जिसे फोलेट के रूप में भी जाना जाता है। गर्भावस्था के पहले तिमाही में फोलिक एसिड या फोलेट के स्वास्थ्य लाभ मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के विकास को अनुकूलित करते हैं।

केले के अन्य फायदे

केले के अन्य फायदे

1. जब पोषण की बात आती है तो केले को एक पौष्टिक आहार के रूप में जाना जाता है। यह आवश्यक विटामिन और खनिजों जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, फोलेट, नियासिन, रिबोफ्लाविन और विटामिन बी6 के साथ भरपूर है। ये सभी शरीर के उचित कामकाज में योगदान देते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं।

2. केले में उच्च आयरन सामग्री है जो एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा है। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जहां रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं या हीमोग्लोबिन की संख्या में कमी आ जाती है, लेकिन केले की सहायता से एनीमिया रोग से लड़ने में मदद मिलती है।

3. यह एक ज्ञात तथ्य है कि जब उच्च रक्तचाप की बात आती है तो इसके लिए नमक को दोषी ठहराया जाता है। केले में कम नमक सामग्री और उच्च पोटेशियम सामग्री होती है, और ये गुण उच्च रक्तचाप स्थिति से गुजरने वालों के लिए आदर्श बनता है।

4. यूके में लीड्स विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, केले जैसे समृद्ध खाद्य पदार्थों के सेवन से कार्डियोवैस्कुलर बीमारी (सीवीडी) और कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी) दोनों का खतरा कम हो सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment