फलों के गुण और फायदे

कीवी खाने का समय

कीवी खाने का समय

कीवी एक बहुत ही छोटा फल है लेकिन इसके फायदे इतने हैं कि साइज में बड़े फल भी इसका मुकाबला नहीं कर सकते। कीवी खाने का समय जानकर आप इसके स्वाद के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यह विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, फोलेट और पोटेशियम जैसी पोषक तत्वों से भरपूर है। यही नहीं, यह एक ऐसा फल है जो एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर का अच्छा स्रोत है। तो आइए जानते हैं कि कीवी फल खाने का सही समय क्या है?

कीवी खाने का समय

कीवी खाने का समय

वैसे कीवी फल को हम दिन में कभी भी खा सकते हैं लेकिन यदि आप इसे सुबह खाते हैं तो आपको बहुत तरह के लाभ प्राप्त होंगे। यह न केवल आपके वजन को कम करेगा बल्कि आपके शरीर से गंदगी को भी साफ करेगा।

कीवी फल को सुबह की डाइट में शामिल करके आप अपने पाचन तंत्र को सही करने के साथ-साथ, थकान और कब्ज में भी राहत पा सकते हैं।

चूंकि कीवी एक फल है जो घुलनशील फाइबर से भरा है और पाचन में मदद करता है तथा आंतों में सुधार करता है, यही कारण है कि यह कब्ज को रोकता है। यदि आप इसे नाश्ते के लिए खाते हैं, तो इससे आपको बहुत अधिक मदद मिलेगा।

इसके अलावा विटामिन सी की मौजूदगी के कारण यह आपकी त्वचा को निखारने का भी काम करता है। डॉक्टर इंटरव्यू या महत्वपूर्ण बैठक से पहले तनाव को कम करने के लिए कीवी खाने की सलाह देते हैं। इस स्वादिष्ट फल को आप केले, स्ट्रॉबेरी और अनानास के साथ एक अच्छी रेसिपी बनाकर खा सकते हैं। – कीवी फल खाने का तरीका

कीवी फल की खेती

कीवी फल की खेती

यह एक छोटा फल है, जो अपने भूरे रंग के लिए जाना जाता है। इसके अंदर का रंग हरा होता है। इसे जून से अक्टूबर के महीने में उगाई जाती है। कीवी फल की खेती न्यूजीलैंड में की जाती है। वैसे आपको बता दें कि न्यूजीलैंड देश को हम कीवी के नाम से भी जानते हैं जो न्यूजीलैंड का राष्ट्रीय पक्षी भी है। कहा जाता है कि इस फल को चीन से न्यूजीलैंड ले जाया गया।

किसे नहीं खाना चाहिए कीवी

जिन लोगों को प्रोटीयोलायटिक एक्टिडिन नामक एंजाइम से एलर्जी है, वे किवी, पपीता या अनानास नहीं खा सकते हैं। इसके अलावा जो लोग किडनी स्टोन की समस्या से जुझ रहे हैं उन्हें भी यह फल नहीं खाना चाहिए। क्योंकि यह फल कैल्शियम ऑक्सेलेट्स में समृद्ध है।

खाने का सही समय – कब क्या खाएं

कीवी फल खाने के फायदे

कीवी फल खाने के फायदे

1. कीवी फल में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा वास्तव में अस्थमा के लोगों के इलाज में मदद कर सकती है। किवी जैसे ताजा फल संक्रमित बच्चों में घरघराहट कम कर सकता है।

2. कीवी की विटामिन सी सामग्री आपकी प्रतिरक्षा या इम्यूनिटी को मजबूत करने में सहायता कर सकती है। कीवी में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई भी शामिल हैं, जो आपके शरीर की टी-सेल की संख्या में वृद्धि करने में मदद करते हैं, और एक मजबूत इम्यून सिस्टम में योगदान देते हैं।

3. कीवी में बहुत अधिक फाइबर होता है, जो आपके पाचन के लिए अच्छा है। इनमें एक्टिनिडिन नामक प्रोटीयोलेयटिक एंजाइम भी होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद कर सकते हैं।

4. विटामिन ई और ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड से भरपूर कीवी रक्त को लिक्यूफाई करती है, जिससे धमनियों की सामान्य स्थिति में सुधार होता है। यह रक्त वाहिकाओं में थक्के के गठन को रोकता है। यह फल सीने में एनजाइना, स्ट्रोक या दिल के दौरे से बचाता है और इसके फाइबर रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद करते हैं।

5. यह हड्डियों और दांतों को मजबूत करने का भी काम करता है। कीवी में मौजूद तांबे, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिज हड्डियों के विकास और तंत्रिकाओं, मांसपेशियों और अंगों के कामकाज में सुधार करते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment