फलों के गुण और फायदे

पेट के अल्सर में क्या खाना चाहिए

पेट के अल्सर में क्या खाना चाहिए

शरीर के अंदर छोटी आंत के म्यूकल झिल्ली पर छाले या घाव की समस्या को गैस्ट्रिक अल्सर कहा जाता है। इसलिए अल्सर के रोगी को तले हुए और मसालेदार मांसाहारी भोजन नहीं करना चाहिए। अल्कलाइजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थ पेट के अल्सर के मामले में आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

अलसी के बीज

अलसी के बीज

कई औषधीय गुणों से भरपूर अलसी के बीज सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। इसका सेवन अलग-अलग व्यंजनों के रूप में किया जाता है। पेट के अल्सर रोग में अलसी के बीज बहुत ही गुणकारी है। सूजन और जलन को शांत करने में मदद करते हैं। यह ओमेगा 3 फैटी एसिड और आहार फाइबर का एक महत्वपूर्ण स्रोत भी है।

केला

केला

केला खाने से पेट में होने वाले अल्सर का खतरा और गैस के कारण होने वाले जलन को भी कम किया जा सकता है। केला एक ऐसा फल हैं जो स्टार्च और अल्कलाइजिंग कंपाउंड में समृद्ध स्रोत हैं, जो पेट के पीएच को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसे खाने से गैस्ट्रिक श्लेष्म में गिरावट को रोकने में मदद मिल सकती है और घावों की उपस्थिति कम किया जा सकता है।

एलोवेरा

एलोवेरा

एलोवेरा जूस पीने से इंटेस्टाइन में यदि कोई इन्फ्लेमेशन या फिर कोई अल्सर हो तो एलोवेरा जूस उसे हील करता है। एलोवरा से पाचन संबंधित समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

इसके अलावा एलोवेरा में कुछ प्रोटीलोइटिक एंजाइम होते हैं जो स्कैल्प पर मृत त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं। यह एक अच्छा कंडीशनर के रूप में भी कार्य करता है और आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाते हैं। यह बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं, स्कैल्प पर खुजली को रोकते है। – एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए

गाजर

गाजर

गाजर बीटा कैरोटीन, फाइबर, विटामिन के, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट्स का अच्छा स्रोत हैं। गाजर के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर कम करने और बेहतर आंखों के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है।

इसके अलावा पेट के अल्सर वाले रोगियों के लिए गाजर सबसे अधिक उपयोगी या अनुशंसित सब्जियों में से एक हैं। इसके अंदर अल्कलाइजिंग और हीलिंग गुण पाए जाते हैं जो अल्सर में बहुत ही सहायता करता है। आप इसे सलाद या फिर जूस के रूप में पी सकते हैं। यह बेहतरीन खाद्य पदार्थ एसिड रिफ्लक्स और बर्निंग को भी भी कंट्रोल कर सकता है।

सेब

 

आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर सेब सबसे लोकप्रिय औषधीय फलों में से एक हैं। इसमें फाइबर और ऑर्गेनिक एसिड पाया जाता है जो पाचन तंत्र के लिए नियामकों के रूप में कार्य करता है। पेट की अल्सर से राहत के लिए सेब खाने की सलाह दी जाती है। सेब में फ्लैवोनॉयड होता है जो एच पाइलोरी नामक पेट के अल्सर के बैक्टीरिया को रोकता है।

आलू

आलू एक उत्कृष्ट खाद्य समूह का हिस्सा हैं जो पेट के अल्सर से मदद करता है। सबसे अच्छा एंटासिड आहार माना जाता है। यह पाचन प्रक्रिया को अनुकूलित करने में योगदान देता हैं। यह सूजन को कम करता है तथा पेट की जलन को कम करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment