डाइट प्लान फलों के गुण और फायदे

प्रोटीन वाले 7 फल, जो वजन को कम करने में करे मदद

प्रोटीन वाले फल, जो वजन को कम करने में करे मदद जिसमें अमरूद, कटहल, एवोकाडो, बेरीज, खुबानी तथा केला को शामिल करना चाहिए, high protein fruits in hindi.

मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। प्रोटीन लेने से हमारा शरीर के बड़े अणुओं (large molecules) को अमीनो एसिड नामक छोटी इकाइयों में विभाजित करता है। एमिनो एसिड का उपयोग कई महत्वपूर्ण कार्यों जैसे मांसपेशियों, संयोजी ऊतकों और त्वचा के निर्माण के लिए किया जाता है। वजन घटाने में प्रोटीन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मांस, मछली और अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है, लेकिन आज हम उन फलों के बारे में बताएंगे, जो प्रोटीन से भरपूर है और वजन को कम करने में सहायता करता है।

अमरूद

अमरूद

अमरूद प्रोटीन का बहुत ही बेहतरीन स्रोत है। लगभग 100 ग्राम अमरूद में 2.6 प्रोटीन होता है। इसके अलावा अमरूद विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सिडेंट्स का समृद्ध स्रोत हैं, जो त्वचा और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए फायदेमंद हैं। अमरूद में पोटेशियम रक्तचाप के स्तर को सामान्य करने में मदद करता है। इसमें फाइबर भी पाया जाता है। मधुमेह के मरीजों के लिए एक आदर्श फल है।

कटहल

कटहल

कटहल विटामिन बी6 में एक समृद्ध स्रोत है। विटामिन बी6 एक ऐसा पोषक तत्व है जो प्रोटीन के मेटाबॉलिज्म के लिए आवश्यक है। कटहल में आहार फाइबर, विटामिन ए और कई अलग-अलग एंटीऑक्सिडेंट्स की महत्वपूर्ण मात्रा पाई जाती है। कटहल में मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में सहायता करता है।

एवोकाडो

एवोकाडो

स्वस्थ असंतृप्त वसा से भरपूर एवोकाडो जोड़ों को सुदृढ़ रखने और रक्तचाप को स्थिर रखने के लिए जाना जाता है। इसकी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्वस्थ दिल के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। एवोकाडो फाइबर में समृद्ध होने की वजह से वजन घटाने के लिए आवश्यक है। – एवोकैडो खाने के फायदे और नुकसान

बेरीज

बेरीज सबसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों में से हैं जो आप खा सकते हैं। यह प्रोटीन का स्रोत हैं। बेरीज विटामिन सी, एंथोकाइनिन, आय्रन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, पोटेशियम, विटामिन ई और विटामिन के का बहुत ही अच्छा स्रोत है।

सूखे बेर

सूखे बेर

वजन को कम करने के लिए आप सूखे बेर का भी सेवन कर सकते हैं। 100 ग्राम सूखे बेर में 220 मिलीग्राम प्रोटीन होता है। सूखे बेर विटामिन ए का एक बड़ा स्रोत है। यह विटामिन स्वस्थ दृष्टि के लिए आवश्यक है। यह एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस है जो दिल के लिए अच्छा है। सूखे बेर हड्डी के स्वास्थ्य और त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं।

खुबानी

कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च, खुबानी एक उत्कृष्ट वजन घटाने वाला अनुकूल फल है। इसे ताजा या सूखा खाया जा सकता है। ये पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्ध हैं। यह उच्च बीटा कैरोटीन से भरपूर है स्वस्थ दृष्टि और त्वचा के लिए फायदेमंद है। 100 ग्राम खुबानी में 140 मिलीग्राम प्रोटीन होता है।

केला

केला

केले में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और खनिज तत्व, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी व आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम आदि खनिज होने के कारण यह पौष्टिक व संतुलित आहार है। केला खाने से आपकी ब्लड प्रैशर से लेकर वजन बढ़ने तक की समस्या दूर रहती है। स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है और आपके पाचन तंत्र को आगे बढ़ा सकता है। – क्या खाली पेट केला खाना चाहिए?

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment