फलों के गुण और फायदे

सेब खाने का सही समय

सेब खाने का सही समय

पित्त पथरी, कब्ज, एनीमिया और मधुमेह जैसे रोगों में फायदेमंद सेब एक बहुत ही गुणकारी फल है। इस फल के बारे में एक बात कहीं जाती है कि यदि आप नियमित रूप से सेब का सेवन करते हैं तो आप डॉक्टर से दूर रह सकते हैं। वैसे बहुत लोगों को सेब खाने का सही समय पता नहीं है जिसकी वजह से वह इसका भरपूर फायदा भी नहीं ले पाते हैं।

सेब खाने का सही समय

सेब खाने का सही समय

दुनिया की पसंदीदा और स्वास्थ्यप्रद फल सेब को आप किसी भी समय नहीं खा सकते हैं। हमारे आयुर्वेद में हर चीज को खाने का एक समय निर्धारित किया गया है। ऐसा इसलिए ताकि इसका फायदा भरपूर उठाया जा सके। कई अध्ययनों के मुताबिक सेब को सुबह खाना सही माना जाता है।

इसका कारण यह है कि सेब फाइबर, पेक्टिन में समृद्ध है, जो कि इसके छीलके में पाया जाता है। चूंकि अधिकांश लोगों को अनुचित नींद या देर से खाने की आदतों के कारण पाचन समस्या होती है, सुबह उठकर सेब खाना एक अच्छा विचार है। किसी अन्य फल की तुलना में सुबह में एक सेब खाने से मल त्याग में कोई परेशानी नहीं होती।

दूसरी ओर, पेक्टिन लैक्टिक एसिड की रक्षा करने में मदद कर सकता है। इससे स्वस्थ पाचन तंत्र में मदद भी मिलती है। इसके अलावा, सेब के पेक्टिन से विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में भी सहायता मिल सकती है। – खाने का सही समय – कब क्या खाएं

यदि आप रात में या शाम को सेब खाते हैं, तो पाचन में सहायता करने वाला यह फल आंतों के कार्यों को प्रभावित कर सकता है। इसका मतलब यह है कि रात में सेब खाने से गैस उत्पन्न हो सकती है और आपको असहज महसूस होगा।

इसलिए, सुबह उठने के ठीक बाद सेब खाना चाहिए। अधिक लाभ लेने के लिए यह सबसे अच्छा सरल उपाय है। सुबह सेब खाने से वजन घटाने, अच्छी त्वचा, पाचन और एक स्वस्थ शरीर प्राप्त करने जैसे लाभ शामिल है।

सेब के फायदे

सेब के फायदे

1. स्वस्थ और सफेद दांतों के लिए सेब के बहुत ही फायदे हैं। सेब दांतों और मसूड़ों की सफाई में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह दांतों में कैविटी को कम करता है।

2. सेब में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर्स पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को सही रखने में मददगार होते हैं। सेब का नियमित सेवन मल त्याग और कब्ज तथा पेट विकार की रोकथाम सुनिश्चित करता है।
3. कैंसर की रोकथाम में सेब की भूमिका कुछ समय के लिए अध्ययन का विषय रहा है। सेब का सेवन करने से कैंसर होने का खतरा कम हो

जाता है। स्तन और कोलेन कैंसर के उपचार में आपकी मदद करता है।

4. सेब एनीमिया के उपचार में उपयोगी होते हैं क्योंकि यह आयरन समृद्ध स्रोत हैं। एनीमिया रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी है, जिसे आयरन के सेवन में वृद्धि करके ठीक किया जा सकता है।

5. सेब के नियमित सेवन से टाइप-2 मधुमेह होने का खतरा कम हो जाता है। यह दिल के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसके अलावा सेब के नियमित इस्तेमाल से शरीर के भीतर मौजूद कई विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। – फल खाने का सही तरीका और समय

सेब में पोषक तत्व

सेब में पोषक तत्व

आपको बता दें कि ग्रह पर सेब सबसे लोकप्रिय और स्वादिष्ट फल हैं। इसके अलावा सेब में कई ऐसे पोषक तत्व है जो आपके शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं।

विटामिन, खनिज, पोषक तत्वों और ऑर्गेनिक कंपाउंड से भरपूर सेब में विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी6 और राइबोफ्लेविन शामिल हैं। इसमें पोटेशियम, तांबा, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे खनिजों भी शामिल हैं। इसके अलावा एपल्स या आहार फाइबर के बहुत अच्छे स्रोत हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment