फलों के गुण और फायदे

त्वचा के लिए अनार के फायदे

त्वचा के लिए अनार के फायदे

अनार में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल और एंटी-ट्यूमर गुण पाए जाते हैं, और इसे विटामिन, विशेष रूप से विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन ई के साथ-साथ फोलिक एसिड का एक अच्छा स्रोत कहा जाता है। इस अद्भुत फल में ग्रीन टी की तुलना में तीन गुना एंटीऑक्सिडेंट होता है।

त्वचा को रखे स्वस्थ्य

अनार विटामिन सी में समृद्ध है। यह पोषक तत्व त्वचा के स्वास्थ्य के लिए काफी महत्वपूर्ण है। ये एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे प्रोथेन्थैनिडिन्स और फ्लैवोनोइड्स के साथ भरपूर हैं जो उम्र बढ़ने के संकेतों (जैसे झुर्रियां) में बहुत अच्छा काम करता है।

मुंहासों से मिलती है राहत

मुंहासों से मिलती है राहत

अनार का रस त्वचा पर लगाने से मुंहासों से राहत मिलती है। इससे त्वचा के छीलने या लालिमा जैसे किसी प्रकार के साइड-इफेक्ट्स भी नहीं दिखाई देता। अनार मुंहासे साफ़ करने के लिए एक शानदार फल है। एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी से भरपूर अनार मुंहासे के लिए एक “सुपरफूड” हैं।

लाइपेस को रोकता है अनार

लाइपेस को रोकता है अनार

बैक्टीरिया लाइपेज नामक एक एंजाइम उत्पन्न करता है जो हमारी त्वचा में सीबम को पचाने में मदद करता है। पाचन के बाद, लाइपेस फैटी एसिड और गंदगी को त्वचा में छोड़ देता है जिससे जलन होती है। अनार का अर्क लाइपेस उत्पादन को कम करने में प्रभावी रहा है, त्वचा की सूजन बढ़ने से रोका जा सकता है।

बैक्टीरिया को विकास को नियंत्रित करे अनार बैक्टीरिया का विकास, अनार के अर्क के प्रभाव से कम होता है। अर्क में मौजूद पॉलीफेनोल भी बैक्टीरिया के दोनों उपभेदों को कम करने और नष्ट करने का काम करते हैं।

अनार के फायदे

अनार के फायदे

 

1. अनार के छीलके और पत्तियों का उपयोग किसी भी तरह की पाचन समस्याओं, पेट विकार या दस्त को शांत करने में सहायता करता है। इस फल की पत्तियों से बना चाय पीना भी पाचन समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है।

2. अमेरिकी जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, अनार एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध हैं और यह शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोक सकता है। नियमित रूप से अनार का रस लेने से शरीर में रक्त का प्रवाह अच्छा बना रहता है।

3. अनार में फ्लैवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होती है। यह विभिन्न कैंसर पैदा करने वाले मुक्त कणों या फ्री रेडिकल्स से लड़ने का काम करता है। एक्सपर्ट के बुताबिक प्रोस्टेट और स्तन कैंसर के उच्च जोखिम वाले लोगों को अनार का रस पीना शुरू करना चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में सहायता मिलेगी।

4. अनार में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण दांत में जमें प्लाक के प्रभाव को कम करने और विभिन्न मौखिक बीमारियों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में सहायता करता है।

5. अनार फल का सेवन करके शरीर में स्वस्थ रक्त प्रवाह बनाए रखा जा सकता है। अनार खून की आपूर्ति करता है, इस प्रकार यह एनीमिया के लक्षणों जैसे थकावट, चक्कर आना और कमजोरी जैसे लक्षणों को कम करने में सहायता करता है।

6. मधुमेह के रोगियों के लिए अनार का रस विभिन्न कोरोनरी बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है। इसके अलावा यह विभिन्न हृदय रोगों के विकास को भी रोकती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment