फलों के गुण और फायदे

वजन कम करने के लिए नहीं खाएं ये 5 फल

वजन कम करने के लिए नहीं खाएं ये फल

वजन कम करने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है, और वांछित लक्ष्य प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत की आवश्यकता होती है। अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञ मोटापा कम करने के लिए आपको आहार में फाइबर और प्रोटीन समृद्ध खाद्य पदार्थ शामिल करने की सलाह देंगे, ताकि लंबे समय तक आपको भूक न लगे और आप ओवरईटिंग के शिकार न हो।

वजन घटाना चाहते हैं तो आपको ज्यादा-ज्यादा फिजिकल एक्सरसाइज और कैलोरी से भरपूर आहारों का कम से कम सेवन करना चाहिए। आइए आज हम आपको उन 5 फलों के बारे में बताते है जिनका सेवन वजन कम करने के दौरान नहीं करना चाहिए।

#अंगूर

अंगूर

वैसे तो अंगूर समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा हैं, लेकिन अंगूर में शुगर और फैट पाया जाता है, जो आपकी वजन घटाने की यात्रा को रोक सकता है। आपको बता दें 100 ग्राम अंगूर में 67 कैलोरी और 16 ग्राम शुगर पाया जाता है। इसका मतलब यह है कि इस छोटे से फल का नियमित सेवन वजन बढ़ा सकता है।

#एवोकाडो

एवोकाडो

एवोकाडो एक गहरे हरे रंग का फल है जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई, फाइबर, मिनरल्स, प्रोटीन और मोनोसैचुरेटेड पाया जाता है। इसका सेवन आपको बीमारियों से निजात दिलाता है, लेकिन आपको बता दें कि एवोकाडो हाई कैलोरी वाला फूड है। ऐसा कहा जाता है कि 100 ग्राम एवोकाडो में लगभग 160 कैलोरी पाई जाती है।

इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे अपने आहार से पूरी तरह खत्म कर दें। एवोकाडो स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत है, इसलिए इसका सीमित मात्रा में सेवन कीजिए।

#ड्राई फ्रूट

ड्राई फ्रूट

प्रोटीन, विटामिन, खनिजों और आहार फाइबर में समृद्ध ड्राई फ्रूट एक स्वादिष्ट और स्वस्थ स्नैक्स के लिए जाना जाता है, लेकिन सूखे आलूबुखारा, किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट में अधिक कैलोरी होता हैं क्योंकि इसमें पानी की मात्रा कम पाई जाती है। ऐसा कहा जाता है कि अंगूर की तुलना में एक ग्राम किशमिश में अधिक कैलोरी पाई जाती है।

लगभग एक कप किशमिश में 500 कैलोरी होता है और एक कप सूखे आलूबुखारा में 450 कैलोरी से भी ज्यादा कैलोरी होता है, जिसका ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ सकता है। इसलिए सीमित मात्रा में ड्राई फ्रूट खाना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा है। – ड्राई फ्रूट के सेवन के फायदे

#आम

आम

गर्मियों में लोग आम को बड़े ही चाव से खाते हैं। इसके साथ ही लोग इसका जूस भी बनाकर पीते हैं। आम जैसे उष्णकटिबंधीय फल में हिडन कैलोरी पाई जाती है जो आपके वजन घटाने के प्लान में बाधा डाल सकती है। इस फल में शुगर की मात्रा भी बहुत पाई जाती है, जो वजन को बढ़ा सकती है।

#केला

विटामिन, आयरन और फाइबर से भरपूर केला खाने वालों का एनर्जी लेवल साधारण व्यक्ति से ज्यादा होता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि केला स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गुणकारी है लेकिन इसका अधिक सेवन आपके वजन को बढ़ा सकता है। केले में ज्यादा मात्रा में कैलोरी होने के साथ नेचुरल शुगर भी होता है। आपको बता दें कि एक केले में लगभग 150 कैलोरी पाई जाती है, जो लगभग 37.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट के बराबर होती है।

इसलिए, यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो हर दिन 2-3 केले खाते हैं, संभावना है कि इससे आपका वजन बढ़ सकता है। वजन कम करने वाले लोगों के लिए दिन में सिर्फ एक केला खाना सबसे अच्छा माना जाता है। हां, केला उन लोगों के लिए सही है जो दूबले हैं।
उपरोक्त सभी फल शरीर के लिए पूरी तरह से हेल्दी है, लेकिन इसका ज्यादा या किसी भी समय सेवन करने से बचना चाहिए। ये आपकी वज़न कम करने की यात्रा धीमा कर सकते हैं। – नाश्ते में केला खाने के फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment