घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

बदहजमी का कारण और इलाज 

बदहजमी का कारण और इलाज

बदहजमी एक पुरानी चिकित्सीय स्थिति है जिसे डिस्पेसिया भी कहा जाता है। यह अक्सर पेट में दर्द या बेचैनी का कारण बनता है। इस स्थिति में भोजन नहीं पचता है। आपकी खाने की आदतें या पाचन समस्याएं अपचन को ट्रिगर कर सकती हैं।

बदहजमी का कारण

ओवरईटिंग मसालेदार और चिकना खाना भोजन के तुरंत बाद सो जाना धूम्रपान और शराब का सेवन एस्पिरिन और इबुप्रोफेन जैसी कुछ दवाएंएसिड रिफ्लक्स, गैस्ट्रिक कैंसर, सेलेक रोग, गैल्स्टोन, अग्नाशयी असामान्यताओं, या पेप्टिक अल्सर जैसी चिकित्सा स्थितियां

बदहजमी का इलाज

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एंटासिड है जो बदहजमी और हार्टबर्न का इलाज करने में मदद कर सकता है। बेकिंग सोडा में सोडियम बाइकार्बोनेट होता है जो पेट एसिड को बेअसर करने में मदद करने वाले एंटासिड के रूप में कार्य करता है।

सोडियम बाइकार्बोनेट आपके पेट में एसिड के प्रभाव को तोड़ने के लिए हाइड्रोक्लोरिक एसिड के अतिरिक्त गठन के साथ प्रतिक्रिया करता है। आपको बता दें कि पेट में उपस्थित हाइड्रोक्लोरिक एसिड पाचन तंत्र के समुचित कार्य के लिए जिम्मेदार है। आप पानी के साथ या शहद और यहां तक कि नींबू के साथ बेकिंग सोडा ले सकते हैं, जो भी आपको सबसे अच्छा लगा।

सेब का सिरका

अपचन या बदहजमी के लिए सबसे प्रभावी इलाज में से एक है। यह मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम और अन्य खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो पाचन में मदद करते हैं। सेब के सिरके में भी एसिटिक एसिड होता है, जो आपके पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की तुलना में कमजोर एसिड होता है।

इसकी वजह यह है कि सेब का सिरका पेट में अम्लता के स्तर को बफर करने में सक्षम है। आप पानी या शहद के साथ सेब के सिरके का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका डालिए। पानी ठंड़ा होने के बाद आप इसमें थोड़ा शहद भी डाल सकते हैं। आप दिन में एक या दो बार इसका सेवन कर सकते हैं।

अदरक

अदरक

अदरक लंबे समय से बदहजमी का इलाज करने के लिए भारतीय परिवारों में एक लोकप्रिय घटक है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसमें जिंजरोल शामिल है जो अपचन और मतली से मुक्त होने के लिए जाना जाता है।

माना जाता है कि इसके फेनोलिक कंपाउंड गैस्ट्रिक संकुचन को कम करते हैं और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जलन से छुटकारा दिलाते हैं। यह सूजन को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

अजवाइन

बदहजमी के इलाज के लिए अजवाइन को एक बेहतरीन घरेलू उपचार माना जाता है। यह विभिन्न पाचन विकारों को ठीक करने के लिए जाना जाता है जिनमें अपचन, अम्लता, पेट फूलना, आदि शामिल हैं।

अजवाइन में सक्रिय एंजाइम पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करते हैं। आप लगभग एक सप्ताह तक पानी के साथ अजवायन लें। आपको जरूर फायदा मिलेगा। आप पानी के साथ अजवाइन पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं जो आम तौर पर गैस्ट्रिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है।

सौंफ़ के बीज

सौंफ़ के बीज

सौंफ़ के बीज में ऐसे गुण होते हैं जो आपके पेट से गैस को निकालने में मदद करते हैं। यह पाचन तंत्र मांसपेशियों को आराम देने में भी मदद करता हैं, जो पित्त के स्राव और वसा के पाचन को बढ़ावा देता है। इसके लिए आप दिन में तीन बार सौंफ के बीज का सेवन कर सकते हैं। आप सौंफ के बीज को एक कप गर्म पानी में डालकर भी पी सकते हैं। आप इसे ठंड़ा होने के बाद ही सेवन कीजिए।

एलोवेरा

एलोवेरा का रस विटामिन, खनिज, और एमिनो एसिड से भरपूर है जो आपके शरीर से विषैले तत्व को बाहर निकालता है और पाचन में मदद कर सकता हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी हैं जो आपके शरीर के भीतर किसी भी सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप एक-चौथाई कप एलोवेरा का जूस पीजिए।

आंवला

आंवला

बदहजमी के इलाज में आंवला भी असरदार है। आंवले में जीवाणुरोधी, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। ये गुण आपकी पाचन प्रक्रिया को उत्तेजित करने में मदद करते हैं, बदहजमी, हार्टबर्न या एसिडिटी का इलाज करते हैं। आंवले के मुरब्बे को भी अपचन का इलाज करने के लिए सबसे प्रभावी तत्वों में से एक माना जाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment