घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार ब्यूटी टिप्स

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए असरदार है यह एक तरीका

ब्लैकहेड्स त्वचा पर होने वाला एक आम समस्या है। ब्लैकहेड छोटे बंप्स हैं जो आपके त्वचा पर छिद्रित हेयर फॉलिकल्स के कारण दिखाई देते हैं। इन बंप्स को ब्लैकहेड कहा जाता है क्योंकि की सतह डार्क या ब्लैक होते हैं। ब्लैकहेड एक हल्के प्रकार के मुंहासे होते हैं जो आम तौर पर चेहरे पर होते हैं। इसके अलावा यह छाती, गरदन, हाथ और कंधों पर भी होते हैं। वैसे ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा उस सामग्री को हटाने के लिए बहुत काम करता है जो ब्लैकहेड का कारण बनता है। बेकिंग सोडा न केवल एक जीवाणुरोधी और एंटीफंगल एजेंट है, बल्कि यह एक उत्कृष्ट स्किन एक्सफोलिएटर भी है। ब्लैकहेड और यहां तक कि मुंहासे के लिए भी यह एक प्रभावी और सरल घरेलू उपाय है।

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए असरदार है बेकिंग सोडा

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए असरदार है बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का पेस्ट

इसके लिए आप आधा चम्मच बेकिंग सोडा में एक छोटा चम्मच पानी मिलाइए तथा इसका पेस्ट बना लीजिए। और उसे नाक पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। आप इसे हफ्ते में बनाकार तीन से चार बार लगा सकते हैं।

बेकिंग सोडा और नींबू

बेकिंग सोडा और नींबू

इसके लिए आप आधा चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच नींबू का रस मिलाइए। इसे हल्के से नाक पर लगाइये और फिर 15 मिनट के लिये छोड़ दीजिये। अब अपने चेहरे को पानी से धो लें। यह ब्लैकहेड्स हटाने के साथ ऑइली स्किन के लिये काफी अच्छा है।

बेकिंग सोडा और शहद

एक चम्मच बेकिंग सोडा के साथ एक चम्मच शहद मिलाएं। पेस्ट बनाने के बाद इसे नाक पर लगाएं। फिर इसे 10 मिनट के लिये छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में 2 बार उपयोग करें।

नमक और बेकिंग सोडा

नमक और बेकिंग सोडा

नमक और बेकिंग सोडा का मिश्रण आपकी त्वचा पर तेल की सूखने और गंदगी, धूल और अन्य अशुद्धियों को हटाने के लिए छिद्रों को छिपाने में सहायता करेगा। इसके लिए आप एक कटोरी में एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा डालिए और फिर उसमें एक छोड़ा चम्मच नमक डालिए।

फिर इसे अपने प्रभावित क्षेत्र में लगाइए आपको जरूर फायदा मिलेगा। फिर पानी से धो लीजिए। इस प्रक्रिया के बाद अक्सर आपको ब्लैकहेड की समस्या को कुशलता से कम करने में मदद मिलेगी।

बेकिंग सोडा के फायदे

बेकिंग सोडा मुँहासे के निशान को हटा देता है। बेकिंग सोडा त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। बेकिंग सोडा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। यह खुजली और सूजन जो त्वचा के चकत्ते के साथ आता है उसको कम करते हैं।

बेकिंग सोडा संक्रमण का इलाज करने में मदद कर सकता है। इसमें पीएच को संतुलित करने की क्षमता है। इसके अलावा यह स्किन टैन को भी हटाने में सहायता करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment