घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

छाले को दूर करने के लिए अपनाएं ये औषधि

छाले को दूर करने के लिए अपनाएं ये औषधि

पैरों में फफोले या छाले गर्मी, टाइट जूते या पैरों का अत्यधिक नमी के संपर्क में आने से होता है। छाले किस मौसम में सबसे ज्यादा होते हैं, इसका कोई समय निर्धारित नहीं है, लेकिन गर्मी और मानसून छालों को अधिक संवेदनशील बना सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आप इसका इलाज घरेलू तरीके से करें तो आज हम आपको छाले दूर करने के लिए एलोवेरा के फायदों के बारे में बताएंगे।

छालों के लिए एलोवेरा

छालों के लिए एलोवेरा

आपको बता दें कि एलोवेरा को मदर ऑफ क्योर का दर्जा दिया जाता है। इसका मतलब यह है कि यह वह दवाई है जिसका इलाज कई तरह के रोगों में किया जा सकता है। यह त्वचा के घाव को न केवल कूल करता है बल्कि उसका जल्दी उपचार करता है। यह छाले पर हुए सूजन भी कम कर देता है।

इसके लिए आप छालों पर एलोवेरा जेल लगाएं और उसे सूखने दें। इससे आपको थोड़ी जलन और खूजली जैसा अनुभव होगा। हालांकि यह तब होता है जब एलोवेरा अपना सही तरह से काम करता है। छाले पर लगे एलोवेरा को सूखने के बाद गर्म पानी से धो लीजिए। आप दिन में दो बार ऐसा करें आपको छाले कम करने में बहुत ही सहायता मिलेगी।

एलोवेरा के अन्य फायदे

कील-मुंहासों की समस्या में

कील-मुंहासों की समस्या में

एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर एलोवेरा की विशेषता यह है कि यह कील-मंहासों से राहत दिलाने में बहुत ही प्रभावी है। यह बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन को त्वचा से दूर करता है और जब बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन होगा नहीं तो कील-मुंहासों की समस्या भी कंट्रोल में रहेगी। इसके अलावा यदि एलोवेरा के जूस का सेवन करते हैं तो आप पिंपल्स व पिंपल्स के दागों से दूर रहते हैं। साथ ही टैनिंग की समस्या से भी मुक्ति पा सकते हैं। – मुंहासे होने के कारण और हटाने के उपाय

चेहरे की निखार को बढ़ाए एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा की ऊपरी सतह पर मौजूद न केवल गंदगी को साफ करता है बल्कि डेड सेल्स को साफ करने का भी काम करता है, जिससे चेहरे पर निखार आ जाता है इसलिए इसे बहुत अच्छा क्लींजर भी माना जाता है। अगर आपके पास एलोवेरा जेल है तो अच्छी बात है, वरना आप एलोवेरा के पत्तों से जेल निकालकर इस्तेमाल कर सकते हैं। – एलोवेरा के नुकसान भी हो सकते हैं 

जख्म भरने का काम करे एलोवेरा

एलोवेरा को कभी-कभी मामूली घावों और जलने के लिए उपचार के रूप में प्रयोग किया जाता है। यदि आपको कोई चोट लगी हुई है, या कोई घाव है, या फिर किसी कीड़े ने काट लिया है, तो होने वाली जलन से राहत पाने के लिए एलोवेरा लगाएं। ऐसा करने से आपके जख्म जल्दी भरेंगे।

नेचुरल एंटी-एजिंग प्रोडक्ट

नेचुरल एंटी-एजिंग प्रोडक्ट

एलोवेरा में पॉलिसाक्राइड, लेक्टिन और एंथ्राक्विनोन जैसे कंपाउंड या यौगिक होते हैं जो मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। यह त्वचा पर मौजूद महीन रेखाओं को साफ करने का काम करता है। यह एक बेस्ट और नेचुरल एंटी-एजिंग प्रोडक्ट है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment