घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

सिगरेट छोड़ने के घरेलू उपचार

सिगरेट छोड़ने के घरेलू उपचार

आज के व्यस्त और तेजी से बदलते जीवन में लोगों का धूम्रपान जैसी बुरी आदतों की ओर झुकाव हो रहा है। यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। आज हम सिगरेट छोड़ने के घरेलू उपचार के बारे में बात करेंगे। विज्ञान कहता है कि जैसे ही आप सिगरेट छोड़ते हैं, आप बेहतर स्वास्थ्य, बेहतर दृष्टि, क्लीनर माउथ और स्वस्थ जीवन की ओर बढ़ते हैं।

ओट्स

ओट्स के स्वास्थ्य् के लिए बहुत अच्छा आहार है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि यह अपकी त्वचा और सौंदर्य के लिए भी बेहद गुणकारी होता है। ओट्स में शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने की क्षमता होती है। यह धूम्रपान करने की लालसा को भी कम करता है। एक बड़ा चम्मच ओट्स गरम करें और इसे 2 कप पानी में मिलाएं और इसे रात भर छोड़ दें। अगले दिन, खाने से पहले, मिश्रण को दोबारा गर्म करें और इसे खाएं।

शहद

शहद

सुबह उठकर खाली पेट नींबू और शहद गुनगुने गर्म पानी में डालकर पीने से न सिर्फ वजन घटता है बल्कि इसके कई अन्य फायदे भी है। क्रेविंग को रोकने के लिए शहद एक और अद्भुत स्रोत है। शहद में मौजूद विटामिन, एंजाइम तथा प्रोटीन आसानी से स्मोकिंग की आदत को छोड़ने में मदद करते हैं।

इसके लिए आप नाश्ते से पहले एक गिलास नींबू पानी में शहद को मिलाइए और इसे पीजिए। यह सिगरेट छोड़ने में आपकी बहुत ही सहायता करता है। इसके अलावा आप अदरक के एक छोटे टुकड़े को लीजिए और उसमें शहद को मिलाइए। सिगरेट पीने की आदत को कम करने के लिए इसे दिन में दो बार खाएं। – शहद खाने के तरीके – ऐसे कभी ना खाएं शहद

अश्वगंधा

भारतीय जिनसेंग धूम्रपान छोड़ने के बाद शरीर में आपके भावनात्मक और शारीरिक तनाव को संतुलित करने के लिए जाना जाता हैं। अश्वगंधा को भारतीय जिनसेंग भी कहा जाता है। यह औषधीय उपयोग का पौधा है। यह एक प्रकार की औषधि है जिसके द्वारा कई आयुर्वेदिक दवाइयां बनाई जाती है और इसका उपयोग हजारों सालों से होता आ रहा है।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि अश्वगंधा मूड स्टेबलाइज़र के रूप में कार्य करके चिंता के स्तर को कम कर दिया है। इसके लिए नाश्ते में अश्वगंधा पाउडर का एक चम्मच लें।

अंगूर का जूस

अंगूर का जूस

विटामिन सी और विटामिन के से भरपूर अंगूर के लाजवाब स्वाद से तो हम सभी परिचित हैं लेकिन कम ही लोगों को पता होता है कि ये स्वास्थ्य का खजाना भी है। अंगूर का रस एक प्राकृतिक डिटोक्सिफायर है।

अंगूर का रस आपकी धूम्रपान छोड़ने की प्रक्रिया में सहायता करता है। अंगूर में एसिड प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर होते हैं जो आपके सिस्टम को तेज़ी से साफ और ताज़ा करते हैं। ब्रेकफास्ट के दौरान आप इसका सेवन कर सकते हैं।

लाल मिर्च

लाल मिर्च

विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन ई, पोटेशियम और मैंगनीज से भरपूर लाल मिर्च सिर्फ आपके भोजन में तीखा स्वाद ही नहीं लाती बल्कि यह सेहत से जुड़ी कुछ आपातकालीन स्थि‍तियों में भी बेहद प्रभावकारी है।

लाल मिर्च धूम्रपान छोड़ने की क्रेविंग को विफल करने में मदद करता है। यह एक बहुत ही अच्छा डिटॉक्सीफाइंग एजेंट है और विटामिन सी और विटामिन ई में भी समृद्ध है, जो निकोटीन की क्रेविंग को खत्म करने में मदद करता है। पीने के पानी के गिलास में लाल मिर्च का एक चौथाई चम्मच डालें। जब भी आपको निकोटीन के लिए क्रेविंग हो तो इसे पीएं। – एनर्जी बढ़ाने के लिए 10 विटामिन

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment