घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

कफ और सर्दी में अदरक की चाय के फायदे

कफ और सर्दी में अदरक की चाय के फायदे

ऐसा देखा गया है कि सर्दियों में ठंड से बचने के लिए बहुत सारे लोग अदरक की चाय बनाकर पीते हैं। कफ और सर्दी के लिए अदरक की चाय के बहुत फायदे है, इसका पहला कारण यह है कि इसमें एनाल्जेसिक गुण होते हैं। वैसे वास्तव में, अदरक की चाय गले के दर्द और जलन को शांत करने में आपकी मदद कर सकता है।

इसके अलावा, यह खांसी को उत्तेजित करने वाली सूजन को कम कर सकता है। इसलिए, अदरक की चाय या अदरक को चबाने से जड़ से खांसी के इलाज के साथ-साथ जलन का इलाज करने में सहायता मिल सकती है।

एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है अदरक की चाय

कफ और सर्दी में अदरक की चाय के फायदे में एक फायदा यह है कि अदरक की चाय एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करना है। वास्तव में, अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और ओलेओरेसिन होता है।

ओलेओरेसिन में खांसी से छुटकारा पाने की क्षमता होती है। इसके अलावा, अदरक में सुगंधित कंपाउंड होते हैं जो फेनिलॉकिलकेक्टोन होते हैं जिन्हें जिंजरोल, शोगोल और ज़िंगरोन (gingerols, shogaols, and zingerone) के नाम से जाना जाता है। नतीजतन, अदरक में महान कंपाउंड खांसी को शांत करने में मदद करते हैं। – एंटीऑक्सीडेंट वाले आहार जो आसानी से उपलब्ध हैं

इम्यूमन सिस्टम को देता है बढ़ावा

इम्यूमन सिस्टनम को देता है बढ़ावा

इम्यूमन सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाकर आसानी से शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है। यह बैक्टीरिया, वायरस और बीजाणुओं को शरीर में प्रवेश होने से रोकता है।

एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण, अदरक चाय इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दे सकती है। नतीजतन, अच्छी इम्यून सिस्टम ठंड और खांसी सहित कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को रोक देगा। यह संक्रमण और सूजन को रोकने में भी मदद करती है।

वायरस को मारे अदरक की चाय

सर्दी और खांसी का इलाज करने के लिए अदरक की जड़ बहुत ही उपयोगी है। यह शरीर में वायरस और संक्रमण को मार सकता है। अगर इसका फायदा लेना है तो आप फ्रेश अदरक लीजिए और उसे अच्छी तरह से चोप कर लीजिए।

फिर इसे पानी उबाल लीजिए। आप चाय को 5-10 मिनट उबलने दीजिए। फिर इसे ठंड़ा करके इसमें आप शहद डालिए। गले को शांत करने में मदद करेगा। सर्दी और खांसी से छुटकारा पाने के लिए रोजाना 3-4 कप पीने की भी सिफारिश की जाती है।

श्वसन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे अदरक की चाय

श्वसन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे अदरक की चाय

सर्दी और खांसी के लिए अदरक चाय का एक अन्य लाभ श्वसन स्वास्थ्य को बढ़ावा देना है। वास्तव में, अदरक फेफड़ों से श्लेष्म को समाप्त करके श्वसन तंत्र को शुद्ध और ठीक कर सकता है जो खांसी का कारण हो सकता है।

अदरक एक प्राकृतिक मांसपेशी रिलैक्सर (relaxer) भी है जो spasms से छुटकारा पाने में मदद कर सकता हैं। इस प्रकार, अदरक की चाय के अलावा अदरक के तेल के साथ अपनी छाती को मालिश करना भी हमेशा अच्छा विकल्प होता है। – पुरुषों को होने वाली 6 स्वास्थ्य समस्याएं

विषाक्त पदार्थों को हटाए अदरक की चाय

अदरक में विषाक्त पदार्थों को हटाने की क्षमता है। नतीजतन, यह सर्दी और खांसी ठीक करने के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह चक्कर आना, मतली, खराब पेट, और उल्टी से छुटकारा पाने के लिए भी लाभकारी है जो आमतौर पर सर्दी और खांसी के साथ आता है। इस प्रकार, आप सर्दी और खांसी के इलाज के लिए नियमित रूप से अदरक चाय पीना शुरू कर सकते हैं।

सूजन को कम करे अदरक की चाय

सूजन को कम करे अदरक की चाय

जैसा कि पहले बताया गया है, अदरक की चाय सूजन को कम करके सर्दी और खांसी का इलाज कर सकती है। सुझावों के लिए, यदि आप इसमें नींबू डालते हैं तो यह एक दवा के रूप में काम कर सकता है।

विटामिन सी से भरपूर नींबू गले में सूजन को कम कर सकता है। इसके अलावा, यह इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और शरीर में मुक्त कणों को हटाने में मदद करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment