घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

कफ वाली खांसी का इलाज

कफ वाली खांसी का इलाज

प्रदूषण में रहने, बाहर का कुछ खा लेने या फिर कुछ ठंड़ा खा लेने से हमें गले में खराश की शिकायत होने लगती है। यह गले में खराश कब खांसी का रूप ले लेती है पता ही नहीं चलता। आज हम कफ वाली खांसी का इलाज कैसे दूर किया जाए उसके बारे में बात करेंगे।

कफ वाली खांसी के लिए अनानास

विटामिन ए और विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, थायमिन, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस और मैंगनीज से भरपूर अनानास अपने बेहतरीन गुणों के लिए जाना जाता है। कफ वाली खांसी का इलाज करने में यह बहुत ही असरदार है। अनानास के रस में मौजूद ब्रोमेलैन खाँसी, श्वसन तंत्र में सूजन और नाक श्लेष्म को कम किया जा सकता है।

इसके लिए आप एक कप अनानास का जूस लीजिए और उसमें थोडा शहद मिलाइए। फिर उसमें एक चुटकी नमक और एक चुटकी काली मिर्च डालिए। फिर इसे दवा के रूप में रख दीजिए। एक बार में आप इसका एक-चौथाई हिस्सा ही पीजिए।

कफ को दूर करे शहद

कफ को दूर करे शहद

शहद का उपयोग सभी घरों में किया जाता है। इसके सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं। रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन कम होता है। शहद हर किसी के जीवन में महत्व रखता है। फिर चाहे वह खानपान, चिकित्सा से संबंधित हो या फिर सौंदर्य से। यह गुणों का भंडार है।

कफ वाली खांसी का इलाज करने के लिए आप शहद और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में ऐसे गुण है जो खांसी को दूर कर सकती है। वहीं नींबू के रस में विटामिन सी है जो संक्रमण से लड़ने का काम करता है।

इसके लिए आप एक कप हल्का गर्म पानी लीजिए और एक बड़ा चम्मच शहद डालिए। फिर उसमें आधा छोटा चम्मच नींबू मिलाइए। फिर इस ड्रिक को सुबह पीजिए। आपको जरूर फायदा होगा। आप इसे दो टाइम पी सकते हैं। इस उपाय का उपयोग बच्चों में खांसी को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है।

कफ से राहत दे सेब का सिरका

कफ से राहत दे सेब का सिरका

सेब का सिरका कई तरीकों से आपको फायदा पहुंचा सकता है, लेकिन ये फायदा तभी पहुंचा पाएगा जब आप इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करेंगे। सिरके के प्रयोग से मोटापे और डायबिटीज जैसी बीमारियों को नियंत्रित किया जाता है।

इसके अलावा यह कफ से राहत देने का भी काम करता है। ऐप्पल साइडर सिरका या सेब का सिरका खांसी को शांत करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। खांसी के उपचार की बात करते समय इसका एंटीबायोटिक और पीएच बैलेंसिंग गुण हमारे पक्ष में काम करते हैं।

इसके लिए आप एक गिलास में हल्का गर्म पानी लीजिए और उसमें दो चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। फिर इससे गरारे कीजिए। आप इसे पीने की बजाय बाहर फेक दीजिए। आप दिन में एक से दो बार इस तरीके को अपना सकते हैं।

कफ वाली खांसी का उपाय है अदरक

अदरक में बहुत सारे विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। यह मैग्नीज और कॉपर का अच्छा स्रोत हैं, जिनकी शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए जरूरत पड़ती है। यह कफ वाली खांसी का एक बेहतर उपाय भी है। अदरक में मजबूत एंटीबायोटिक गुण हैं, जिसे शहद के साथ मिलाकर प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में काम लिया जा सकता है।

इसके लिए आप एक बर्तन में पानी लीजिए और उसमें तीन चम्मच पीसा हुआ अदरक और एक चम्मच सूखा पुदीना मिलाइए। पुदीना संक्रमण को समाप्त करने में अदरक की मदद करता है, क्योंकि यह एक रोगाणुरोधी एजेंट भी है। फिर सभी मिक्सर को धीमी आज पर उबाल लीजिए। ठंड़ा हो जाने के बाद उसमें एक चम्मच शहद मिलाइए और उसे पीजिए।

गिलोय का जूस

गिलोय का जूस

स्वास्थ्य के लिए गिलोय बहुत ही फायदेमंद है। गिलोय इतनी गुणकारी है कि इसका नाम अमृता रखा गया है। इसकी पत्तियों में कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोिरस और तने में स्टार्च पाया जाता है।

यह आपकी इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है और तीन दोषों में संतुलन लाने के लिए जाना जाता है – वात, पित्त और कफ। यह एलर्जी विरोधी के रूप में कार्य करता है और इस प्रकार, धूम्रपान और प्रदूषण के एलर्जी की प्रतिक्रियाओं के कारण खांसी के इलाज में मदद करता है।

पुरानी खांसी या कफ के मामले में, सुबह तक रोजाना पानी के साथ दो चम्मच गिलोय का रस पीजिए। जब तक कि यह ठीक नहीं हो जाता।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment