घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

दूध में गुड़ मिलाकर पीने के लाभ

दूध में गुड़ मिलाकर पीने के लाभ

दूध और गुड़ को व्यक्तिगत रूप से शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक माना गया हैं। लेकिन जब यह दोनों एक साथ मिल जाते हैं तो यह और भी फायदेमंद हो जाता है। भारत में हमेशा ही लोग चीनी की जगह गुड़ खाने की सलाह देते हैं ताकि परिष्कृत चीनी के हानिकारक प्रभाव से बचा सके। गर आप दूध के साथ गुड़ का सेवन करना भी शुरू कर दें तो यह सोने पर सुहागा की तरह काम करता है। आइए इसके फायदे के बारे में जानते हैं।

1. अधिकांश महिलाएं खून की कमी को पूरा करने के लिए गोलियां लेती हैं लेकिन गुण एनीमिया को रोकने के लिए अच्छी दवा हैं। गुड़ के साथ एक गिलास दूध गर्भवती महिलाओं को एनीमिया से लड़ने में मदद करता है।

2. दूध में गुड़ मिलाकर पीने से खून साफ होता है। जिससे फोड़े-फुंसी और घाव होने की आशंका कम हो जाती है।

3. अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए एक गिलास दूध के साथ गुड़ को मिलाकर सबसे अच्छी और आसान विधि है। दोनों अवयव मानव शरीर को बीमारी से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा में वृद्धि करने में मदद करते हैं।

4. महिलाओं के लिए दूध में गुड़ मिलाकर पीने के कई फायदे हैं। दूध में गुड़ मिलाकर पीने से पीरियड्स अनियमित नहीं होते हैं और दर्द भी कम होता है। गुड़ महिलाओं के लिए सार्वभौमिक उपाय है, जिनको मासिक धर्म दर्द है।

आयुर्वेद पेशेवरों ने प्राचीन काल में पेट क्रैम्प से बचने के लिए दैनिक आधार पर दूध के साथ गुड़ का सेवन करने का सुझाव दिया है। गुड़ एक ठंडा एजेंट है जो आपके पेट को ठंडा कर देता है और सामान्य तापमान को बनाए रखने में मदद करता है, खासकर गर्मियों में।

5. इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को थकावट और कमजोरी ज्यादा होती है। ऐसे में उन्हें दूध में गुड़ मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है।

6. पाचन क्रिया के लिए गुड़ बेहतर तरीके से काम करता है। दूध में गुड़ मिलाकर पीने से पाचन क्रिया बेहतर रहती है। इसके रोजाना सेवन से कब्ज की समस्या भी नहीं होती है। इसके अलावा यदि आप जोड़ों में दर्द है तो भी इसका सेवन आपके लिए लाभकारी रहेगा।

 

7. क्या आप मोटापे से ग्रस्त हैं और दूध या चाय में चीनी को परहेज करते हैं? तो आप दूध के साथ गुड़ लेना शुरू करें। कैल्शियम समृद्ध दूध के साथ पोटेशियम समृद्ध गुड़ आपके मोटापे को कम कर देगा। दूध के साथ गुड़ के सबसे अच्छे स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए इसे नियमित रूप से लें।

8. बचपन से हम सुनते आए हैं कि मजबूत हड्डियों को पाने के लिए दूध सबसे अच्छा विकल्प है। हड्ड़ियों और मांसपेशियों की मजबूती के लिए भी दूध में गुड़ मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है। कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर दूध तथा गुड़ में मौजूद आयरन जोड़ों को मजबूत बनाता है। इससे जोड़ों के दर्द से काफी आराम मिलता है। इसके अलावा अदरक के साथ भी गुड़ खाने से काफी फायदा मिलता है।

9. त्वचा और चिकनी बालों की सुंदरता में गुड़ और दूध दोनों एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दूध के साथ गुड़ के लाभों पर चर्चा करते समय, इस बिंदु को हाइलाइट किया जाना चाहिए। आप इससे त्वचा के साथ ही चिकनी स्वस्थ बाल प्राप्त कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment