घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

फ्लू से लड़ने के लिए आसान घरेलू उपचार

बदलते मौसम में फ्लू की समस्या एक आम है। ऐसी स्थिति में न केवल आपको ज्यादा से ज्यादा आराम करना चाहिए बल्कि कुछ आसान घरेलू उपचार भी अपनाना चाहिए।

आपको फ्लू या इन्फ्लूएंजा सामान्य सर्दी से थोड़ा अलग होते हैं। जहां सामान्य सर्दी आमतौर पर धीरे-धीरे होते हैं, जबकि फ्लू या इन्फ्लूएंजा अचानक किसी व्यक्ति को प्रभावित करता है। आइए इससे लड़ने के लिए आसान घरेलू उपचार के बारे में जानते हैं।

काढ़ा

काढ़ा

काढ़ा एक आयुर्वेदिक उपाय है जो घर पर तैयार किया जाता है। बदलते मौसम से होने वाले सर्दी, जुकाम और गले में खराश से छुटकारा दिलाने में काढ़ा बहुत ही सहायता करता है।

सर्दी और खांसी ठीक करने के लिए दादी मां के नुस्खें भारत बहुत ही प्रचलित है। फ्लू से लड़ने के लिए दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, अदरक, देसी घी और तुलसी से बना काढ़ा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

मनुका शहद

शहद एंटी-बैक्टीरिया, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और प्रीबायोटिक गुणों के लिए जाना जाता है। फ्लू से लड़ने के लिए मनुका शहद दुनिया में सबसे अद्वितीय हनी में से एक है।

इसका उपयोग श्वसन संक्रमण (respiratory infections) पुरानी साइनसिसिटिस, राइनाइटिस और एलर्जी संबंधी लक्षणों के लिए किया जाता है। फ्लू के अलावा मनुका शहद गले में दर्द और पाचन रोग में भी फायदेमंद है।

शहद के साथ काली मिर्च

फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल से भरपूर काली मिर्च सर्दी-जुकाम या फ्लू के उपचार के लिए जाना जाता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करता है और शरीर, विशेष रूप से हाथों और पैरों को वार्म करता है, विषाक्त पदार्थों को दूर करता है और साइनस जमाव में सुधार करता है।

आप शहद के साथ काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। शहद के साथ मिलाकर लिया जाता है तो ये जमे हुए बलगम को बाहर निकालने में सहायता मिलती है।

शहद और नींबू

शहद और नींबू

विटामिन सी का बहुत ही अच्छा स्रोत नींबू एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल है और संक्रमण की प्रगति को रोकने के लिए उत्कृष्ट है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और ठंड और फ्लू के लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद करता है।

शहद और नींबू ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत उपयोगी है। इससे कोलेस्ट्रॉल,वजन, मुंह से दुर्गन्ध इत्यादि कई सारी समस्याओं से छुटकारा पाने में सहायता मिलती है।

लहसुन

लहसुन

लगभग सभी व्यंजनों का एक लोकप्रिय घटक होने के अलावा, लहसुन अपने चिकित्सीय लाभों के लिए लंबे समय से जाना जाता है। लहसुन लगभग 100 सक्रिय रासायनिक यौगिकों (chemical compounds) से भरा हुआ है जिसमें कई शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट्स शामिल है।

लहसुन अपने एंटी-बायोटीक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-हाइपरटेंसिव, एंटी-फंगल, एंटी-वायरल, एंटी-ऑक्सीडेंट और यहां तक कि कोलेस्ट्रॉल-कम करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। लहसुन सर्दी-जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है। फ्लू होने पर सुबह उठकर शहद और लहसुन का मिश्रण आपको सर्दी से निजात दिलाएगा।

दूध में हल्दी

दूध में हल्दी

ऐसा देखा गया है कि फ्लू या सर्दी होने या शा‍रीरिक पीड़ा होने पर घरेलू उपाय के रूप में हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल किया जाता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को मजूबूत करने के लिए हल्दी में बहुत ही क्षमता है और यह एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-फंगल गुणों के लिए जाना जाता है। हल्दीा दूध बीमारियों के साथ दर्द से तुरंत आराम देता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment