घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

गला बैठने पर क्या करे – घरेलू उपचार

गला बैठना एक आम समस्या है जिससे आए दिन हर कोई जुझता है। जब गला बैठता है तो न केवल गले में दर्द होता है बल्कि कुछ खाने में भी परेशानी होती है। हालांकि गला बैठना कोई गंभीर समस्या नहीं है। आप इसे साधारण उपाय से भी ठीक कर सकते हैं।

नमक पानी

नमक पानी से गरारे करें गला बैठने पर आप नमक पानी से गरारे कीजिए। गर्म पानी के साथ नमक मिलाकर गरारे करने से गले को शांत करने में मदद मिल सकती है। नमक न केवल गले से बलगम खींचता है बल्कि असुविधा से छुटकारा पाने में मदद करता है।

इसके लिए आप 4 से 8 औंस गर्म पानी के साथ 1/4 से 1/2 चम्मच नमक मिलाइए और इसे अच्छी तरह से हिलाएं जब तक नमक अच्छी तरह से मिल न जाए। फिर इस पानी से गरारे कीजिए और बाहर थूक दीजिए। आप इसे दिन में कई बार रिपीट कर सकते हैं।

शहद

शहद गले के लिए एक दवा की तरह कार्य करता है, जो गले की सूजन और गले के दर्द को दूर करता है। शहद का जीवाणुरोधी गुण गले में खराश को ठीक कर सकता हैं। यह गले को शांत करने में मदद कर सकता है। बीमार होने पर इसका एक और फायदा है। शोध से पता चलता है कि शहद खांसी की दवाओं की तरह काम करता है। – शहद खाने के नुकसान

कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय बहुत ही लाभकारी है और बीमारियों से बचने में मददगार भी है कैमोमाइल चाय स्वाभाविक रूप से सुखदायक है। इसका इस्तेमाल लंबे समय तक औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता रहा है। यह गला बैठने की दवा के रूप में काम करता है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है।

पुदीना

पुदीना

पुदीने की ताजा पत्तियों को उबालकर उस पानी से गरारे करने से गला बैठने की समस्या से राहत मिलती है। पेपरमिंट या पुदीना आपके सांस को ताजा करने की क्षमता रखता है। पेपरमिंट तेल स्प्रे भी गले में दर्द से छुटकारा दिला सकता है।

पेपरमिंट में मेन्थॉल होता है, जो पतली बलगम और गले में खरास तथा खांसी में मदद करता है। पेपरमिंट में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी, जीवाणुरोधी, और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो गले के उपचार में मदद कर सकते हैं।

बेकिंग़ सोडा

गला बैठ गया है तथा गला खराब हैं या खराश से परेशान हैं तो गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा डालकर गरारे करें। नमक के पानी के साथ बेकिंग सोडा मिलाकर गरारे करने से गले की समस्या से राहत मिल सकती है। इस समाधान से बैक्टीरिया मर जाता है और फंगस के विकास को रोका जा सकता है।

मेथी

यदि आपका गला बैठा है तो मेथी आपके लिए सही उपचार है। मेथी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसके कई रूप भी हैं। आप इसे बीज के रूप में खा सकते हैं या फिर तेल और चाय के रूप में भी पी सकते हैं। मेथी की चाय गले के लिए एक प्राकृतिक उपाय है।

ह्यूमिडिफायर

नम हवा में श्वास लेना आपकी नाक और गले में सूजन को शांत करने में मदद कर सकता है। अपने कमरे में नमी की मात्रा बढ़ाने के लिए एक ह्यूमिडिफायर लगाएं। ह्यूमिडिफायर आस पास की हवा को साफ करने का काम करता है।

खुद को रखें हाइड्रेट

खुद को रखें हाइड्रेट

हाइड्रेट रहना गले का इलाज करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब आप डिहाइड्रेट रहते हैं, तो आपका शरीर गले को प्राकृतिक रूप से चिकना रखने के लिए पर्याप्त लार और बलगम उत्पन्न नहीं कर सकता है। इससे सूजन की स्थिति और खराब हो जाती है। गर्म चाय या गर्म सूप के रूप में पानी एक अच्छा विकल्प है।

हालांकि, गर्म चाय या गर्म सूप वास्तव में आपके पहले से ही संवेदनशील गले को बर्न कर सकता है और समस्या को बिगाड़ सकता है। इस बात का ध्यान दें गला बैठने पर कैफीन और अल्कोहल से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। – हाइड्रेट रहने के 7 महत्वपूर्ण नियम और लाभ

स्टीम शावर दें

यदि आपके पास ह्यूमिडिफायर नहीं है, तो भी आप नम हवा से राहत प्राप्त कर सकते हैं। सूजन को कम करने और गले के दर्द को कम करने के लिए अपने आप को स्टीम शावर दें।

आप गर्म पानी से भाप बना सकते हैं। इसके बाद अपने सिर पर एक तौलिया डालें और भाप में सांस लें। कुछ मिनटों के लिए गहरी सांस लेते रहें। यदि आपका गला बैठा है या गले में दर्द है तो वह ठीक हो जाएगा। इसके अलावा मेन्थॉल की 1 चम्मच मिलाएं और भाप में कई मिनट तक सांस लें जब तक कि आप बेहतर महसूस न करें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment