घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

गले की खराश के लिए अदरक की चाय, ऐसे बनाएं

गले की खराश के लिए अदरक की चाय

सर्दियों के मौसम या प्रदूषण की वजह से लोग आए दिन गले में खांसी, जुकाम और गले में खराश की समस्या से जुझते हैं। यदि खराश को समय पर ठीक करना जरूरी होता है नहीं तो यह खांसी का रूप ले लेती है। गले की खराश को ठीक करने के लिए आप दवाई खाने की बजाए अदरक की चाय आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। अदरक बैक्टीरिया, रोगजनकों और विषाक्त पदार्थों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करके गले की सुरक्षा में मदद कर सकता है।

अदरक की चाय बनाने की विधि

अदरक की चाय बनाने की विधि

अदरक में ऐंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो गले के इंफेक्शन और दर्द से राहत देते हैं। गरम अदरक की चाय लेना एक लोकप्रिय और प्रभावी गले का घरेलू उपचार है। एक कप पानी में अदरक डालकर 5 मिनट तक उबालें। हल्का गुनगुना करके इसमें शहद मिलाएं। आप दिन में तीन बार अदरक की चाय बनाकर पीएं आपको जरूर फायदा मिलेगा।

अदरक की चाय के अन्य फायदे

अदरक की चाय के अन्य फायदे

  1. सर्दियों के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचना है तो आपको अदरक वाली चाय का सेवन करना चाहिए, ऐसा इसलिए अदरक की प्रकृति गर्म होती है, यह शरीर में गर्माहट पहुंचाती है, साथ ही आलस को भी दूर भगाती है।
  2. रोग प्रतिरोधक क्षमता जिसकी जितनी अच्छी रहती है वह उतना ही बीमारियों से सुरक्षित रहता है। दरअसल अदरक की चाय आपके इम्यून सिस्टम या रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है, जिसके कारण आप बीमारियों से बचे रहते हैं। सर्दी के कारण होने वाले सिरदर्द के लिए अदरक की चाय एक बेहतरीन इलाज है।
  3. अदरक की चाय आपके रक्तचाप को सामान्य करने में भी सहायक है, साथ ही पाचन तंत्र को बेहतर कार्य करने के लिए भी प्रेरित करती है। यह वात, पित्त और कफ जैसे दोषों को दूर करने में सहायक है।
  4. महिलाओं में माहवारी संबंधी समस्याओं के होने पर अदरक वाली चाय पीना काफी फायदेमंद होता है। यह रक्तसंचार को भी बेहतर करने में सहायक है। यह शारीरिक दर्द में भी लाभ देती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment