घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

गर्दन में अकड़न को दूर करने के घरेलू उपाय

गर्दन में अकड़न को दूर करने के घरेलू उपाय

कई बार गलत तरीके से बैठने या गलत तरीके से सोने से गर्दन में गर्दन में अकड़न या गर्दन की जकड़न की समस्या होने लगती है। यह समस्या कुछ ऐसी है जिसमें आप अपनी गर्दन को थोड़ा भी मूव करते हैं तो आपको परेशानी होने लगती है। गर्दन में अकड़न को दूर करने के घरेलू उपाय आज के इस लेख में हम यही बात करेंगे।

वैसे आप कंप्यूटर मोनिटर के सामने यदि आप कई-कई घंटों तक काम करते हैं तो उस अवस्था में भी आपको गर्दन के जॉइंट में भी अकड़न की समस्या होने लगती है। इसके अलावा लंबे समय तक ड्राविंग और लगातार कई घंटे तक अपने स्मार्ट फोन पर नजरे गड़ाए रखना भी आपके गर्दन में अकड़न पैदा कर सकता है। – गर्दन दर्द के अचूक उपाय हैं ये योग

गर्दन में अकड़न को दूर करने के घरेलू उपाय

गर्दन की जकड़न से छुटकारा दिलाए पुदीना का तेल

गर्दन की जकड़न से छुटकारा दिलाए पुदीना का तेल

पुदीने का तेल एक ऐसा तेल है जो आपके शरीर पर एक शांत प्रभाव को छोड़ता है और मांसपेशियों को राहत देता है। इसमें रोगाणुरोधी गुण भी हैं, जिससे यह मुंह की बदबू को दूर करने और पाचन संबंधी समस्याओं को शांत करने में मदद कर सकता है। यदि आप गर्दन में अकड़न की समस्या से जुझ रहे हैं तो आपके लिए पुदीने का तेल बहुत ही लाभकारी होगा।

पेपरमिंट ऑयल मेन्थॉल है जो गर्दन में अकड़े हुए मांसपेशियों को ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा, इसकी एनाल्जेसिक गुण दर्द और असुविधा को कम करने में मदद करती है।

इसके लिए आप दो छोटे चम्मच जैतून के तेल को हल्का गर्म कर लीजिए और उसमें पुदीने के तेल की कुछ बूंदे उसमें डालिए। फिर गर्म तेल से अपने गर्दन की मसाज करें। आप कुछ दिन के लिए इस घरेलू उपचार का उपयोग दिन में दो बार कीजिए। इस बात का ध्यान दीजिए कि बच्चों और जिन लोगों की संवेदनशील त्वचा है उन्हें पुदीने के तेल के उपयोग से बचना चाहिए। – पुदीने के तेल के फायदे

गर्दन के दर्द में राहत दे सेंधा नमक

गर्दन के दर्द में राहत दे सेंधा नमक

सेंधा नमक के बहुत ही फायदे हैं जो न केवल सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का बैलेंस बनाएं रखता है जो तनाव से लड़ने में मदद करते हैं बल्कि यह नमक मांसपेशियों के ऐंठन और अकड़न के साथ ही जोड़ों के दर्द को भी कम करता है। यह मांसपेशियों में तनाव, दर्द और सूजन को राहत देने के लिए काम करता है।

स्पॉमम नमक या सेंधा नमक जो केमिकल कंपाउंड मैग्नीशियम सल्फेट से बना है, गर्दन के अकड़न को कम कर सकता है। यह शरीर में विभिन्न एंजाइमों की गतिविधि को विनियमित करने में मदद करता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। इसकी मदद से मांसपेशियों में तनाव को कम किया जा सकता है।

इसके लिए आप दो कप सेंधा नमक लीजिए और इसे पानी से भरे हुए बाथ टब में डाल दीजिए। बाथटब में पानी थोड़ा गर्म होना चाहिए। फिर गर्दन को 15 से 20 मिनट के लिए इस पानी से भिगोएं। आप सप्ताह में 3 बार इसे कर सकते हैं। इस बात का ध्यान दीजिए कि जिन्हें किडनी या फिर डायबिटीज की समस्या है उन्हें इस उपचार को नहीं अपनाना चाहिए। – सेंधा नमक कैसे बनता है और जानकारी

गर्दन में अकड़न में फायदेमंद है मसाज

गर्दन में अकड़न में फायदेमंद है मसाज

गर्दन में अकड़न को दूर करने के घरेलू उपाय में मसाज भी शामिल है। धीरे-धीरे मसाज करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जो आपके मांसपेशियों को आराम देता है। यह गर्दन की कठोरता को कम करने में सहायता करता है। इसके अलावा, यह आपके बेहतर नींद में मदद करेगा।

इसके लिए आप पहले अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए हल्के गर्म स्नान करें। फिर आप जैतून के तेल, नारियल तेल या सरसों के तेल को हल्का गर्म करके प्रभावित जगह पर मसाज कर सकते हैं। इस बात का ध्यान दीजिए कि आप मसाज तेजी से न करें। आप चाहे तो  गर्दन में अकड़न के लिए एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

2 Comments

Leave a Comment