घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

गर्मी में लू से बचने के उपाय

गर्मी में लू से बचने के उपाय

गर्मी में लू या हीट स्ट्रोक के दौरान मतली, कमजोरी, चक्कर आना और शरीर के तापमान में वृद्धि निश्चित रूप से आपके लिए सुखद नहीं है। इसलिए यदि आप इस स्थिति में जाना नहीं चाहते हैं तो आपको गर्मी में लू से बचने के उपाय के बारे में सोचना चाहिए। इसके अलावा हम आपको कुछ घरेलू उपाय भी बताने वाले है जिनका का मुख्य उद्देश्य शरीर को ठंडा करना और इलेक्ट्रोलाइट्स को भरना है। उससे पहले जान लेते है लू या हीट स्ट्रोक के कारण क्या है।

हीट स्ट्रोक या लू लगने के कारण

गर्म मौसम के दौरान शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए हमारे शरीर को तरल पदार्थ की जरूरत होती है। जब शरीर को ज्यादा गर्मी लगती है, तो वह पसीना छोड़ता है। जब शरीर पर्याप्त तरल पदार्थ (हाइड्रेशन) खो देता है, तो हम डिहाईड्रेशन और हीट स्ट्रोक को अनुभव करते हैं।

लू या हीट स्ट्रोक के लक्षण

लू या हीट स्ट्रोक के लक्षण

  • शरीर का उच्च तापमान (104 डिग्री फ़ारेनहाइट और ऊपर)
  • मतली और उल्टी
  • सरदर्द
  • चक्कर आना और कमजोरी
  • तेजी से सांस लेने और दिल की दर में वृद्धि हुई
  • मांसपेशी में ऐंठन और पेट की ऐंठन
  • पसीने की कमी या भारी पसीना
  • गर्मी में लू से बचने के उपाय

1. बाहर धूप में निकलने से पहले हमेशा अपने सिर को स्कार्फ, टोपी या छतरी के साथ कवर करके रखें। यह गर्मी में आपको लू या हीट स्ट्रोक से बचाएगा।

2. गर्मी में लू से बचने के उपाय में एक उपाय यह है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, खासतौर पर गर्मियों के महीनों के दौरान। पानी आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखेगा और उसके तापमान को ठंडा रखेगा। हमेशा आपके पास एक पानी की बोतल जरूर होना चाहिए।

3. शरीर को लू और गर्मी से बचाने के लिए नींबू पानी या फिर छाछ जरूर पीएं।

4. गर्म और आर्द्र मौसम (humid weather) की स्थिति के दौरान ढीले- और अवशोषक कपड़े पहनें। इसके अलावा गर्मी के दौरान हल्के रंग के कपड़ों का चयन करें, क्योंकि ये गर्मी को कम अवशोषित करते हैं।

5. गर्मी में लू से बचने के उपाय में एक उपाय है कि आउटडोर कसरत या खेल के दौरान अपने आप को हाइड्रेटेड रखें। इससे आपकी उर्जा भी बरकरार रहेगी।

6. ज्यादा समय तक धूप में में बाहर न रहें।

7. हर दिन 6-8 घंटे की नींद जरूर लें और एक संतुलित, स्वस्थ आहार का पालन करें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपके शरीर को अच्छी तरह से विश्राम और स्वस्थ कार्य करने के लिए विटामिन, खनिज और प्रोटीन की सही मात्रा मिली है।

गर्मी में लू से बचने के घरेलू उपाय

प्याज का जूस

प्याज का जूस

गर्मी में लू से बचने के लिए यह सबसे अच्छा उपचार है। अपनी छाती तथा कान के पीछे प्याज का रस लगाने से शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिल सकती है। आप एक चम्मच शहद के साथ एक चम्मच प्याज का जूस भी पी सकते हैं। प्याज का रस लू के लक्षणों को कम करने के लिए जाना जाता है।

गर्मी में लू से बचने के लिए इमली

इमली विटामिन, खनिजों और इलेक्ट्रोलाइट्स में समृद्ध है। उबलते पानी में कुछ इमली डाल लें। इसको थोड़ा ठंड़ा कर लीजिए और उसमें एक चुटकी चीनी डालिए। यह काढ़ा आपके शरीर के तापमान को कम करेगा। इसके अलावा इमली का रस भी हल्के रेचक के रूप में कार्य करता है और पेट विकारों के इलाज में मदद करता है।

आम पन्ना

आम पन्ना एक ताज़ा पेय है जो स्वास्थ्य टॉनिक के रूप में दोगुनी हो जाती है। यह कच्चे आमों और मसालों से बनता है जो आपके शरीर को ठंडा करता है। इस पेय को दिन में कम से कम दो से तीन बार सेवन किया जाना चाहिए, गर्मी में लू से बचने में मदद मिलेगी।

छाछ और नारियल पानी

छाछ और नारियल पानी

छाछ प्रोबियोटिक का एक अच्छा स्रोत है और अत्यधिक पसीने के कारण आपके शरीर को आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करने में मदद करता है। उसी तरह, नारियल का पानी आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करके आपके शरीर को फिर से रिहाइड्रेट करता है।

एलोवेरा

एलोवेरा विटामिन और खनिजों में उच्च है। इसके अलावा, इसे एक अनुकूलन के रूप में जाना जाता है, यह बाहरी परिवर्तनों को अनुकूलित करने के लिए शरीर की प्राकृतिक क्षमता को बढ़ावा देता है और शरीर के रक्षात्मक तंत्र को उत्तेजित करता है। – एलोवेरा के फायदे और औषधीय गुण

सेब का सिरका

सेब का सिरका

अपने फलों के रस में सेब के सिरके की कुछ बूंदें डालें या इसे सादे ठंडा पानी और शहद के साथ मिलाएं। यह खनिजों और इलेक्ट्रोलाइट्स को रिप्लेस में मदद करता है जो खो जाते हैं। आप पसीने के जरिए पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज खो सकते हैं; इन्हें सेब सिरके के सेवन से बहाल किया जा सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment