घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

हर्निया का घरेलू इलाज

हर्निया का घरेलू इलाज

हर्निया एक दर्दनाक स्वास्थ्य स्थिति है, जो आम तौर पर 50 साल से अधिक लोगों को प्रभावित करती है। यह आपके डायाफ्राम में विकसित होता है। आज हम हर्निया का घरेलू इलाज के बारे बात करेंगे। वैसे भारी वस्तुओं को उठाना, गलत मुद्रा, मोटापा, गंभीर तनाव, उम्र बढ़ने के कारण आपके शरीर में परिवर्तन, पुरारी कब्ज और दस्त आदि कुछ ऐसे कारण है जिसकी वजह से आपको हर्निया की शिकायत होती है।

हर्निया का घरेलू इलाज

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी या चाय एक हर्निया सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के सबसे विश्वसनीय प्राकृतिक तरीकों में से एक है। कैमोमाइल में एंटीऑक्सीडेंट होता हैं। इसका गुण आपके पेट की मांसपेशियों में दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

हर्निया भी दिल की धड़कन का कारण बनता है। आपको अपने गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में मांसपेशियों को आराम देने लिए कम से कम एक कप ताजा कैमोमाइल चाय का सेवन करना चाहिए।

सेब का सिरका

सेब का सिरका

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार यह एक एंटी इंफ्लेमैटरी एजेंट के रूप में कार्य करता है। हर्निया के कारण होने वाले एसिडिटी को बेअसर करने के लिए जाना जाता है। हार्टबर्न से पीड़ित होने पर आपको अपने आहार में सेब का सिरका शामिल करना चाहिए। बर्निंग सेंसेशन से छुटकारा पाने के लिए यह एक प्रभावी तरीका भी है। आप सेब के सिरके को अपने व्यंजन में शामिल कीजिए या फिर आप इसे सलाद में भी डाल सकते हैं।

यह ध्यान देने योग्य है कि यदि आपको लगता है कि सेब का सिरका लेने के बाद आपके छाती में जलन हो रही है, तो इसे न खाएं और तुरंत अपने डॉक्टर से जांच कराएं। – गले में खराश का घरेलू उपाय सेब का सिरका

गर्म पानी का सेवन

हर्निया के सबसे सरल लेकिन प्रभावी उपचारों में से एक यह है कि आप खाली पेट गर्म पानी का सेवन कीजिए। यह आंतरिक सूजन को ठीक करने के लिए जाना जाता है। हर्निया आपके पेट की मांसपेशियों की सूजन है। आपको सुबह में कम से कम एक गिलास गर्म पानी का सेवन करने का प्रयास करना चाहिए। इसके अलावा, अगर दर्द और सूजन कम नहीं होता है, तो गंभीर स्वास्थ्य समस्या आने से पहले तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

हर्निया में बेकिंग सोडा है असरदार

हर्निया में बेकिंग सोडा है असरदार

बेकिंग सोडा और पानी के साथ बनाया गया दवा हर्निया से पीड़ित लोगों के लिए चमत्कारी दवा सिद्ध हो सकता है। आपको एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालना है और उसे अच्छी तरह से मिलाना है। इसके बाद इसे पीजिए, आपको जरूर फायदा मिलेगा। सूजन गायब होने तक रोजाना एक बार इस मिश्रण का सेवन करने की सिफारिश की जाती है।

बेकिंग सोडा में पाए जाने वाले गुण प्राकृतिक एंटासिड्स के रूप में काम करते हैं। गैस्ट्रिक विकारों और हार्टबर्न से त्वरित राहत पाने के लिए यह एक उपयोगी उपाय भी है जो हर्निया के दौरान आम समस्याएं होती हैं।

हर्निया का इलाज है एलोवेरा

एलोवेरा एक नेचुरल पेन रिलिवर है जो थोड़े समय में हर्निया दर्द का इलाज कर सकता है। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आपको एलोवेरा के पत्ते से रस निकालना चाहिए। पोषण विशेषज्ञ हर सुबह खाली पेट एलोवेरा रस का सेवन करने की सलाह देते हैं।

अदरक

अदरक

हर्निया का इलाज करने के लिए अदरक एक आदर्श विकल्प है। आपको अदरक के रस का चयन करना चाहिए, क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके अलावा, कच्चे अदरक का सेवन हर्निया की वजह से होने वाले दर्द और पीड़ा को कम करने के लिए समान रूप से उपयोगी है।

पोषण विशेषज्ञों का मानना है कि अदरक आपके पेट से गैस्ट्रिक रस को साफ़ करता है। ये रस हर्निया में योगदान देता है और तत्काल इलाज नहीं होने पर आपकी स्थिति खराब कर सकती है। इसके बावजूद भी अगर दर्द ठीक नहीं हो रहा तो आपको अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए और गंभीर दर्द और सूजन के मामले में स्वयं दवा लेने से बचना चाहिए। – उच्च रक्तचाप का उपचार है अदरक

काली मिर्च

सदियों से काली मिर्च घरेलू उपचार का हिस्सा रहा है। और आज भी, आप इसे हर्निया के घरेलू इलाज के लिए चुन सकते हैं। काली मिर्च में पाए जाने वाले कुछ कंपाउड आंतों के विकारों के इलाज के लिए उपयोगी माना जाता है।

अरंडी का बीज

अरंडी का बीज

आपके पेट के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए रेंड़ी या अरंडी बीजों से प्राप्त तेल आवश्यक है। पोषण विशेषज्ञ मानते हैं कि अरंडी का तेल आपके पेट की अस्तर को संक्रमित करने वाले कारकों का मुकाबला करता है।

यह उचित पाचन को भी प्रोत्साहित करता है।
आप दर्दनाक लक्षणों को दूर करने और सूजन को शांत करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर अरंडी का तेल लगा सकते हैं। वैसे यह तेल सूजन का कारण बन सकता है। उस मामले में अरंडी के तेल का सेवन करना बंद करें और इसकी बजाय अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment