घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

जीभ के छाले का घरेलू उपचार

जीभ के छाले का घरेलू उपचार

हमारी जीभ हमारे अच्छे-बुरे स्वाद का एहसास कराती है लेकिन अगर इसी जीभ पर छाले पड़ जाए तो हमें स्वाद की जगह दर्द का एहसास होता है। ऐसे में आपको जीभ के छाले का घरेलू उपचार के बारे में सोचना चाहिए। आज हम कुछ ऐसे प्राकृतिक घरेलू उपचार के बारे में बताएंगे जिससे आप अपनी इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

जीभ के छाले के कारण

जीभ के छाले के कारण

जीभ पर छाले होने के कारण कई है। इसमें वायरल संक्रमण, आकस्मिक रूप से जीभ का कटना, तनाव, हार्मोनल असंतुलन, विटामिन की कमी (बी 12, फोलिक एसिड), बेहद गर्म, मसालेदार, नमकीन, या अम्लीय भोजन, दवाई का ज्यादा सेवन और एलर्जी शामिल है।

अत्यधिक धूम्रपान, विटामिन बी की कमी, बहुत अधिक फैटी खाद्य पदार्थ का सेवन और रासायनिक-आधारित माउथवॉश के उपयोग से भी इस समस्या में योगदान देखने को मिलता है। मधुमेह, एनीमिया और मौखिक कैंसर जैसी कुछ चिकित्सीय स्थितियों में भी जीभ के छाले देखने को मिलते हैं।

जीभ के छाले का घरेलू उपचार

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन

मुंह के छाले या जुबान पर छाले होने के लिए शरीर में बढ़ने वाली गर्मी जिम्मेदार होती है। ऐसे में कोशि‍श करें कि दिनभर में हर थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें, ताकि शरीर का तापमान कंट्रोल में रहे। इससे छालों के दर्द में भी आराम मिलेगा। वैसे स्वस्थ रहने के लिए पानी एक बहुत ही आवश्यक घटक है। पीने आपको अधिक कैलोरी बर्न करने और वजन घटाने में मदद करता है।

जीभ के छाले के लिए दही

जीभ के छाले के लिए दही

दही एक प्राकृतिक प्रोबियोटिक है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं जो दर्द और सूजन को कम कर सकता हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो जीभ के छाले से जुड़े किसी भी संक्रमण का इलाज कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कप सादा दही लीजिए और उसे दिन में एक बार जरूर सेवन कीजिए। – रात को दही क्यों नहीं खाना चाहिए?

नमक

नमक को पानी में मिलाकर कुल्ला करें, ताकि मुंह साफ रहे और ठंडी चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें। नमक जीभ के छाले के इलाज के लिए अच्छा विकल्प है क्योंकि इससे सूजन और दर्द कम हो जाएगा। नमक भी बैक्टीरिया को मार सकता है और संक्रमण को रोक सकता है।

दरअसल नमक, सोडियम क्लोराइड के रूप में भी जाना जाता है, जो जीभ पर छाले के कारण सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, इसकी एंटी-बैक्टीरियल नेचर किसी भी अंतर्निहित संक्रमण से लड़ती है जो आपकी जीभ पर छाले का कारण बन सकती है।

इसके लिए आप एक कप गर्म पानी में एक छोटा चम्मच नमक मिलाइए। फिर इस पानी से दिन में कई बार कुल्ला कीजिए।

बेकिंग सोडा

जीभ के छाले के लिए बेकिंग सोडा

जीभ के छाले के इलाज के लिए, बेकिंग सोडा भी बहुत प्रभावी है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं जो दर्द और सूजन को शांत करने में मदद करते हैं। बेकिंग सोडा में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इसकी क्षारीय प्रकृति आपके मुंह में पीएच संतुलन को बहाल करने में मदद करती है और आपकी जीभ पर छाले से छुटकारा दिलाती है।

इसके लिए आप एक कप गर्म पानी में एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाइए। फिर इस पानी से मुंह का कुल्ला कीजिए। आप इसे दिन में दो से तीन बार कीजिए। इसके अलावा आप बेकिंग सोडा से बने पेस्ट को जीभ के छाले वाली जगह पर लगाइए। आपको बहुत ही आराम मिलेगा।

तुलसी

तुलसी वैज्ञानिक रूप से ऑसीमम वेसिलिकम के रूप में जाना जाता है और यह अपने औषधीय उपयोगों के लिए काफी लोकप्रिय है। तुलसी के एंटी-इंफ्लेमेटरी, जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण इसे जीभ के छाले के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचार में से एक बनाते हैं।

इसके लिए आप तुलसी के कुछ पत्ते लीजिए और उसे चबाइए। आप इसे दिन में दो बार कर सकते हैं।

 जीभ के छाले में करें परहेज

 जीभ के छाले में करें परहेज

1. फास्ट फूड, जंक फूड, गरम चीजों को खाने से बचें और तीखा व मसालेदार भोजन से परहेज करें। इसके अलावा खाने में नमक का इसतेमाल भी कम ही करें। इससे छालों में दर्द तो होगा ही, छाले ठीक होने में उतना ही वक्त भी लगेगा।

2. जब तक जीभ पर छाले हैं चाय-कॉफी जैसी चीजों से दूरी बनाए रखें। यह चीजें कब्जियत पैदा करेंगी, जिससे पेट साफ न होने के कारण छालों की समस्या ठीक होने के बजाए बढ़ जाएगी। – खाने का सही समय – कब क्या खाएं

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment