घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार संक्रमण

खांसी का रामबाण इलाज है अदरक

खांसी का रामबाण इलाज है अदरक

खांसी गले में दर्द, सिरदर्द, और सीने में दर्द का कारण बनता है। अदरक एक खांसी के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू उपचार में से एक है। अदरक को खांसी का रामबाण इलाज के रूप में जाना जाता है। इसका असर इतना है कि यदि आप दिन में अलग-अलग समय कच्चा अदरक चबाते हैं, तो आपको अपनी खांसी दूर करने में मदद मिलेगी।

कफ क्या है ?

खांसी एक बहुत ही आम बीमारी है। खांसी आपको बलगम और अन्य परेशानियों से आपके गले को साफ रखने में मदद कर सकती है। हालांकि, निरंतर खांसी कई स्थितियों के लक्षण भी हो सकती है, जैसे कि एलर्जी, वायरल संक्रमण, या जीवाणु संक्रमण। खांसी श्वसन ट्रैक, धूम्रपान, तनाव, धूल या किसी अन्य परेशानी में किसी भी वायरल या बैक्टीरिया संक्रमण के कारण होता है। वैसे गैस्ट्रोइफोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) भी खांसी पैदा कर सकता है।

आप दवाइयों का इस्तेमाल करके सर्दी, एलर्जी और साइनस संक्रमण के कारण उत्पन्न खांसी का इलाज कर सकते हैं। बैक्टीरियल संक्रमणों को एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता होगी। हालांकि, जो लोग दवाई नहीं लेते उनके लिए घरेलू उपचार भी बहुत ही उपयोगी है।

अदरक से खांसी को दूर करने का घरेलू तरीका

1. खांसी में अदरक का गर्म पानी पीजिए

खांसी में अदरक का गर्म पानी पीजिए

यह घरेलू नुस्खा बहुत ही सरल और उपयोगी है। इसे आप घर पर असानी से बना सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले ताजा अदरक लीजिए और उसे छोटे-छोटे स्लाइस में काट लीजिए। फिर सभी अदरक को क्रश करके एक कप पानी में डालिये और बर्तन में उबाल लें। गले में खराश और खांसी से राहत के लिए इस हर्बल उपाय को तीन से चार बार सेवन कीजिए। आपको जल्द ही फायदा मिलेगा। आप चाहे तो इसमें नींबू का रस और शहद भी मिला सकते हैं।

2. खांसी का रामबाण इलाज अदरक और हल्दी का सेवन

खांसी का रामबाण इलाज अदरक और हल्दी का सेवन

हल्दी में कर्क्यूमिन नामक एक सक्रिय एजेंट होता है, जिसमें मजबूत एंटी वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो संक्रमण के उपचार में मदद करते हैं। अदरक टॉन्सिल्स में जमाव से राहत पाने में मदद करते हैं और प्राकृतिक दर्दनाशक दवाओं के रूप में कार्य करते हैं। किसी भी जलन से बचने के लिए आपको सोने से पहले रात में इसे पीना चाहिए।

इसके लिए आपको दूध के साथ अदरक को उबाल लें और उसके बाद हल्दी की एक चुटकी डाल दें। खांसी के लिए यह एक अचूक उपाय है। यह पेय चिकित्सा में मदद करता है और आपके गले की पीड़ा को शांत करता है

3. खांसी की अचूक दवा है अदरक और नींबू

खांसी की अचूक दवा है अदरक और नींबू

अदरक को गर्म पानी, नींबू और शहद के साथ लिया जा सकता है। यह खांसी में अचूक दवा के रूप में काम करता है। इसके लिए आपको कुछ अदरक में एक कप पानी उबालना होगा और फिर उसमें आधी नींबू को निचोड़े। गर्म पानी को एक कप में डाल लीजिए और उसमें एक चम्मच शहद को डालिए आपको फायदा मिलेगा।

4. सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार है अदरक और काला नमक

अदरक में कई अद्भुत गुण हैं, जिनका उपयोग कोल्ड और सूखी खांसी का इलाज करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप सबसे पहले अदरक के छोटे-छोटे टूकड़े काट लें और उसमें काला नमक छिड़के। फिर इसे कुछ मिनट के लिए चबाएं आपको बहुत ही फायदा मिलेगा। अदरक का मजबूत स्वाद श्वसन समस्याओं से राहत प्रदान करेगा और खांसी को दूर करेगा। आप इसे पूरे दिन 3-4 बार कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।