घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

मौजे में नींबू रखने के लाभ

जाने मौजे में नींबू रखने के लाभ आपकी पैरों को कैसे मुलायम और सुन्दर बनाता है यह घरेलू नुस्खा जाने पैरों की देखभाल में. lemon benefits for foot hindi.

गर्मी शुरू होते ही अक्सर लोगों के पैर फटने शुरू हो जाते हैं। पैरों की हालत कुछ इस प्रकार से हो जाती है, जैसे कि वो पैर मजदूरों के हो। ऐसे में देखा जाएं तो महिलाएं अपने पैरों को साफ़ करने के लिए बहुत सारे उपाय को अपनाती है। लेकिन वो सारे तरीके बेकार और बेअसर निकलते है। यदि बाकी महिलाओं की तरह आप भी अपन फटी एडियों और रूखे पैरों से परेशान हैं। तब आपको इस उपाय को अपनाना चाहिए। जी हैं यदि आप इस उपाय को अपनाएगें तो आप निराश नहीं होगें, बल्कि आप खुश हो जाएगी।

हम बात कर रहें हैं मौजे में नींबू रखने के फायदे के बारे में। इस का इस्तेमाल करके आपके पैर सॉफ्ट, कोमल और सुंदर दिखने लगेंगे। क्योंकि इस स्तिथि में नींबू एक रामबाण उपाय है। पैरों को साफ़ और सॉफ्ट रखने का। इसके आगे आपकी सभी तरह की क्रीम, चिकने पत्थर और अन्य पैर साफ रखने के उपाय धरे के धरे रह जायेंगे।

मौजे में नींबू रखकर सोएं

इसके लिए आपको रात को अपने मोजे में नींबू काटकर रखना होगा। जिससे रात भर आपकी एडिया मॉइश्चराइज होती रहें। इस प्रकार करने से गर्मियों में एडियों के फटने की समस्या नहीं होगी। इसका उपयोग कुछ इस प्रकार से करें जैसे –

  • सबसे पहले नींबू को काटकर पूरे पैर और तलवों में घिस लें।
  • उसके बाद बचे हुए नींबू से पूरी एड़ी को कवर कर लें।
  • नींबू बड़े साइज का होना चाहिए। जिससे आपकी पूरी एडी कवर हो जाएं।
  • अब नींबू के ऊपर मौजा पहन लें।
  • नींबू को एक से दो घंटे तक रहने दें या फिर आप इसे पूरी रात तक रहने दें शुरुआत में ही आपको अपने पैर और एडियाँ देखकर हैरानी होने लगेगी।

अन्य फायदे

मौजे में नींबू रखने के लाभ - Pairon ki daekhbhal

  1. इससे फटी एडिया साफ़ हो जाती है।
  2. इस प्रकार करने से पैरों की ड्रायनेस दूर हो जाती है।
  3. मौजे में नींबू रखने से एडियाँ फटने से बच जाती है।
  4. इससे तलवे मुलायम होते हैं।
  5. नींबू मौजे में रखने से पैर मुलायम रहते हैं।
  6. इससे पैर गोरे होते हैं।
  7. नींबू पैरों को मॉइश्चराइज करता है।

नींबू का रस केमिकल पीलिंग के तौर पर काम करता है, जो आपकी फटी हुई एडियों और ड्राई स्किन को उतार कर नई स्किन लाने में मदद करता है। इसके साथ नींबू नई स्किन को कोमल बनाएं रखता है। जब आप इसका इस्तेमाल करते हो तब इसके परिणाम भी आपको अगले दिन से ही दिखाई देते हैं।

Health and Beauty tips in Hindi अब पाएं यूट्यूब पर - और हमारे साथ फेसबुक पेज , ट्विटर हैंडल और गूगल प्लस पर जुड़ें