घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

मुंह के छाले कैसे ठीक करे, अपनाएं ये उपाय

मुंह के छाले कैसे ठीक करे

मुंह के छाले एक आम समस्या है। जब आप किसी से बात करते हैं या कुछ खाते हैं तो यह बहुत ही दर्द देता है। ये घाव आमतौर पर उपचार के बिना भी एक से तीन सप्ताह के भीतर ठीक हो जाता है, हालांकि दर्द आमतौर पर 7 से 10 दिनों में चला जाता है। इसके बावजूद भी मुंह के छाले को ठीक करने के कुछ उपचार भी मौजूद है।

मेथी के बीज

मेथी के बीज

मेथी की पत्तियों में कई तरह के उपचार मौजूद हैं। भारतीय रसोईघरों में मेथी के बीज का इस्तेमाल बडे पैमाने पर किया जाता है। मेथी के बीज बडी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं तथा इनमें कई तरह के स्वास्थ्य गुण पाए जाते हैं।

मेथी कई विटामिन और खनिजों से भरा है। इसमें जिंक, आयरन, रिबोफ्लाविन, विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, कैरोटीन और बहुत कुछ शामिल है। मुंह के छाले का इलाज करने के लिए, एक कप ठंडे पानी में एक चम्मच मेथी के बीज डालें। फिर इस मिश्रण को मुंह के चारों ओर मिलाएं।

नमक पानी

नमक पानी मुंह के छाले के लिए एक महान प्राकृतिक उपाय है। आप नमक पानी को मुंह में डालें तथा हिलाएं। यह आपको दर्द से छुटकारा दिलाने और उपचार प्रक्रिया को तेज करने में सहायता करेगा। इसके लिए आप आधा कप गर्म पानी में 1 छोटा चम्मच नमक को अच्छी तरह से मिलाएं।

फिर 30 सेकंड के लिए अपने मुंह में चारों ओर हिलाएं तथा थूक दें। आपको बता दें कि नमक के पानी को मुंह के छालों के लिए सबसे प्रभावशाली इलाज माना जाता है। साथ ही नमक के अंदर छालों को सूखने की क्षमता भी होती हैं।

लहसुन

लहसुन

लोगों ने 5000 से अधिक वर्षों के लिए एक खाद्य और दवा के रूप में लहसुन का उपयोग किया है। यह कई तरह के रोगों को दूर करने में सहायता करता है। छालों के इलाज के लिए लहसुन बहुत ही उपयोगी है।

दो से तीन लहसुन की कलियां लेकर उनका एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। लगाने के 15 मिनट बाद उसे धो लें। लहसुन में मौजूद एंटी-बायोटिक गुण छालों को जल्दी ठीक होने में सहायता करता है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा वैसे तो सिर से लेकर पांव तक की खूबसूरती को बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन यह मुंह के छाले को भी ठीक करता है। हर घर में आसानी से मिल जाने वाला बेकिंग सोडा मुंह में बैक्टीरिया को खत्म कर देता है।

यह मुंह के छाले को और अधिक जल्दी ठीक करने में मदद करता है। इसके लिए आधे कप गर्म पानी में बेकिंग सोडा का 1 चम्मच मिलाएं। फिर इस मिश्रण के साथ कुल्ला करें। उसके बाद ताजे पानी के साथ कुल्ला करें। – नींबू और सोडा के फायदे

सेब का सिरका

सेब का सिरका

सेब के सिरके को एप्पल साइडर विनेगर भी कहा जाता है। अधिकांश तौर पर लोग इसका इस्तेमाल मोटापा कम करने के लिए करते हैं। हांलाकि इसका इस्तेमाल कई अन्य रोगों को दूर करने के लिए भी किया जाता है।

सेब का सिरका एसिटिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है। यह मुंह के छाले को ठीक करने में सहायता कर सकता है। आप सेब का सिरके का उपयोग करके माउथवाश भी बना सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालें तथा इसे अच्छी तरह से मिलाएं और मुंह में डालकर कुल्ला करें।

तुलसी

हिंदू धर्म में धार्मिक अनुष्ठानों और खासतौर पर विष्णु पूजा में तुलसी के पत्तों का मुख्य रूप से प्रयोग किया जाता है। इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। तुलसी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं।

अगर आप मुंह के छाले कैसे ठीक करे, इसके बारे में सोच रहे हैं तो तुलसी इसमें आपकी बहुत ही मदद कर सकता है। इसके लिए आप तुलसी के पत्तियों को भी चबा सकते हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा

एलोवेरा हजारों वर्षों से उपयोग में लाए जाने वाले सबसे लोकप्रिय औषधीय पौधों में से एक है। यह त्वचा की चोटों के इलाज के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है। हालांकि यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

एलोवेरा के उपयोग से प्रभावित जगह की जलन कम हो जाती है। साथ ही एलोवेरा में मौजूद रासायनिक पदार्थ जख्म को जल्दी भरने का काम करते हैं – एलोवेरा के नुकसान भी हो सकते हैं – जाने कैसे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment