घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

नींद आने की दवा है ये 5 घरेलू उपाय

नींद आने की दवा है ये घरेलू उपाय

हमारी नींद अनमोल है जो हमारे शरीर को ठीक करने और फिर से जीवंत करने में करता है। पर्याप्त नींद के बिना एक हेल्दी लाइफ जीने की कल्पना नहीं की जा सकती है। इसका मतलब यह है कि हमें भरपूर नींद पाने के तरीकों को ढूंढना चाहिए। दुर्भाग्यवश, आज अगर देखा जाए तो पर्याप्त नींद नहीं ले पा रहे हैं। आज हम नींद आने की दवा के रूप में काम करने वाले कुछ घरेलू उपाय के बारे में बात करेंगे।

दूध

दूध में कैल्शियम, प्रोटीन और पोटेशियम पाया जाता है। कैल्शियम स्वस्थ हड्डियों और दांत के लिए अच्छा होता है और बोन इंटेंसिटी को बनाए रखता है। जबकि प्रोटीन ऊर्जा के स्रोत के रूप में कार्य करता है तथा मांसपेशी ऊतक बनाता है और मरम्मत करता है। वहीं पोटेशियम स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है।

इसके अलावा दूध नींद न आने की घरेलू दवा के रूप में काम करता है। रात को बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीना काफी लाभकारी हो सकता है। दूध में मौजूद ट्रीप्टोफन और सेरोटोनिन अच्छी नींद लेने में मददगार होता है। दूध तनाव दूर करने में भी मददगार होता है।

चेरी

चेरी मधुमेह से पीड़ित लोगों की मदद करता है तथा दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने में सहायता करता है। इसे खाने से रात को अच्छी नींद आती है।

दरअसल चेरी में प्रचुर मात्रा में मेलाटोनिन होता है जोकि बॉडी के आंतरिक चक्र को नियमित करने में मदद करता है। एक्सपर्ट्स कहना है कि सोने से पहले एक मुट्ठी चेरी का सेवन अच्छी नींद लेने में सहायक साबित होता है। वैसे चेरी को जूस के रूप में भी लिया जा सकता है।

केला

केला

केला इतना आम है कि हमने शायद इसे कोई महत्व देना बंद कर दिया है। केले एक पौष्टिकता का पावरहाउस है, जो ऊर्जा देने वाले कार्बोहाइड्रेट और हृदय-स्वस्थ पोटेशियम से भरा हुआ है।

अगर नींद न आने की समस्या है, तो आप केले का भी सेवन कर सकते हैं। केले में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मांसपेशि‍यों को तनावमुक्त करते हैं और इसमें मौजूद मैग्निकशि‍यम और पोटैशि‍यम अच्छी नींद को बढ़ावा देते हैं।

हर्बल चाय

हर्बल चाय

अच्छी नींद के लिए कैफीन और शराब से परहेज करना ही बेहतर है लेकिन अगर आप रात को सोने से पहले हर्बल चाय पीते हैं तो आपको अच्छी नींद में सहायता मिल सकती है। हर्बल चाय के लाभ में शरीर और दिमाग को आराम देना, नींद विकारों से राहत देना, प्रतिरक्षा प्रणाली और पाचन तंत्र को बढ़ावा देना शामिल है।

बादाम

बादाम

बादाम में बहुत से स्वस्थ वसा, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन ई पाए जाते हैं। बादाम के स्वास्थ्य लाभों में निम्न ब्लड शुगर का स्तर, रक्तचाप और कम कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी शामिल है।

यह न केवल भूख को कम कर सकता हैं बल्कि वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता हैं। बादाम नींद को बढ़ावा देने के साथ ही मांसपेशि‍यों में होने वाले खिंचाव और तनाव को कम करता है। जिससे चैन की नींद लेना आसान हो जाता है।

भरपूर नींद के लिए कुछ टिप्स

1. दिन में कैफीन देर से उपभोग न करें। एक अध्ययन में पाया गया है कि बिस्तर से छह घंटे पहले कैफीन का सेवन करने से नींद की गुणवत्ता में काफी कमी आई है।

2. लगातार समय पर सोने और जगने की कोशिश करें। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग अनियमित नींद के पैटर्न थे वह वीकेंड में देर से सो रहे थे।

3.मेलाटोनिन सप्लीमेंट लीजिए। मेलाटोनिन एक महत्वपूर्ण नींद हार्मोन है जो आपके दिमाग को सिग्नल देता है कि आपका आराम करने और बिस्तर पर जाने का समय आ गया है।

5. शराब का सेवन मत कीजिए। रात में शराब पीना आपकी नींद और हार्मोन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। अल्कोहल स्लीप एप्नीया, स्नोरिंग और बाधित नींद के पैटर्न के लक्षणों को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

6. अपने बेडरूम तापमान सेट करें क्योंकि शरीर और शयनकक्ष का तापमान भी नींद की गुणवत्ता पर गहरा प्रभाव डाल सकता है।

7. रात का खाना जल्दी कर लें। देर रात तक खाना खाना नींद की गुणवत्ता और विकास हार्मोन और मेलाटोनिन की प्राकृतिक रिलीज दोनों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment