घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

पपीते के बीज के फायदे और नुकसान

पपीते के बीज के फायदे और नुकसान आपकी सेहत के लिए, papite ke beez ke fayde aur nuksan

पपीता एक स्वादिष्ट फल है जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। फाइबर, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और विटामिन से भरपूर पपीता पेट के साथ-साथ कई रोगों के लिए एक बेहतर उपचार है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को विकसित करने का भी काम करता है। यह मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद फल है। जिस तरह पपीता फायदेमंद है उसी तरह उसका पपीते के बीज भी बहुत फायदेमंद है। आइए इसके फायदों के बारे में जानते हैं।

पपीते के बीज के फायदे और नुकसान

#1 लीवर को साफ करने में मदद करता है पपीते का बीज

लीवर हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है क्योंकि इसका कार्य कई रोगों को रोकने के लिए विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करना है। अगर आपका लीवर खराब हो गया, तो आपको कई तरह के बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। पपीपे के बीज आपके लिए एक बेहतर सहयोगी हो सकते हैं, खासकर लीवर सिरोसिस की समस्या में इसे सही माना जाता है।

लीवर क्या है, उसके कार्य और लीवर के रोग

#2 किडनी की सुरक्षा

पपीते के बीज खाने से किडनी की समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है। इसके बीज किडनी के लिए भी बेहद लाभकारी होते हैं। किडनी स्टोन और किडनी के ठीक तरीके से क्रियान्वयन में पपीते के बीज का सेवन बहुत ही गुणकारी माना जाता है। जब आप पहले से ही इस समस्या से पीड़ित हैं तब भी यह उपचार में मदद करता है।

#3 कैंसर बीमारी में करता है रक्षा

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में पपीते का बीज आपको प्रोटेक्ट करता है। पपीते के बीजों में आइसोथायोसायनेट नाम का एक तत्व पाया जाता है जो कैंसर के इलाज और बचाव में बहुत लाभदायक है। कैंसर से बचने के लिए पपीते के सुखाए गए बीजों को पीसकर प्रयोग किया जा सकता है।

#4 आंतों के स्वास्थ्य में सुधार

पपीते के बीज का सेवन करने से आंतों के स्वास्थ्य में सुधार आता है। इसके अलावा पपीते के बीज में एंटी बैक्टीरियल एंटी इफ्लेमेंटरी गुण होते हैं, जो पाचन स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। पाचन शक्ति के लिए पपीते के बीज रामबाण इलाज है। इसके सेवन से पाचन तंत्र ठीक रहता है, और पाचन संबंधी सारी समस्याएं खत्म हो जाती है।

#5 वायरल बुखार में कारगर

पपीते के बीज के फायदे बुखार में - Papite ke beez ke fayde hindi

पपीते के बीज में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो संक्रामक बीमारियों में आपकी रक्षा करता है। इसके नियमित सेवन से वायरल बुखार होने की आशंका कम हो जाती है।

#6 शरीर की गंदगी निकालें पपीते का बीज

पपीते का बीज के सेवन करने से न केवल शरीर में चर्बी नहीं जमती बल्कि शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। यह शरीर की गंदगी हटाने में आपकी मदद करता है।

शरीर से विषैले तत्व बाहर निकालने का तरीका

#7 शरीर में सूजन को खत्म करे पपीते का बीज

त्वचा में जलन होने पर आप पपीतों के बीज इस्तेमाल कर सकते हैं, यह आपको फायदा देगा। इसके अलावा शरीर के किसी अंग में सूजन होने पर भी पपीते के बीज बहुत ही लाभकारी रहता है।

पपीते के बीज के नुकसान

गर्भवती महिला को पपीते के बीज को नहीं खाना चाहिए। इससे गर्भपात होने का खतरा रहता है। इसके अलावा छोटे बच्चों को पपीते के बीज नहीं खिलाना चाहिए और कोशिश करें कि इसे संतुलित मात्रा में सेवन करें।

Health and Beauty tips in Hindi अब पाएं यूट्यूब पर - और हमारे साथ फेसबुक पेज , ट्विटर हैंडल और गूगल प्लस पर जुड़ें