घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय

सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि मौसम के बदलाव के दौरान हम बीमार पड़ते हैं, जब हमारा शरीर मौसम के अनुकूल खुद को स्थिर करने की कोशिश करता है। ऐसे समय में इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर हो जाता है। आज का लेख हमारा सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय के बारे में है। वैसे खांसी का सबसे आम कारण श्वसन पथ (Respiratory tract ) में संक्रमण है।

नमक पानी से कीजिए गरारे

नमक पानी का सेवन करने से आप अपने शरीर से अपशिष्ट पदार्थ को बाहर निकाल सकते हैं, विषाक्त पदार्थों को मुक्त कर सकते हैं और पाचन में सुधार कर सकते हैं। इसके अलावा अगर नमक पानी से गरारे करते हैं तो सर्दी-खांसी-जुकाम का इलाज करने में सहायता करेगा।

विटामिन सी

विटामिन सी

शरीर में विटामिन्स की कमी होने पर बहुत सी रोगों का खतरा बढ़ जाता है। अपने आहार में विटामिन सी समृद्ध खाद्य पदार्थ को शामिल करें जो सामान्य कोल्ड का अच्छा घरेलू उपचार है। फिनलैंड विश्वविद्यालय के हेलसिंकी विश्वविद्यालय द्वारा किए गए शोध से पता चलता है कि कोल्ड के दौरान हर दिन विटामिन सी का एक निश्चित खुराक का सेवन संक्रमण की अवधि को कम कर सकता है।

आपको आंवला, संतरे, स्ट्रॉबेरी और ब्रोकोली जैसे विटामिन सी से समृद्ध खाद्य पदार्थों को आपके भोजन में शामिल करना चाहिए। आप काली मिर्च और लहसुन के साथ गर्म सूप भी पी सकते हैं। – विटामिन सी किसमें पाया जाता है

विटामिन डी

कैल्शियम के रेगुलेशन और रक्त में फास्फोरस के स्तर के रखरखाव में विटामिन डी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए दो कारक बहुत महत्वपूर्ण है।

इंग्लैंड का पब्लिक हेल्थ लोगों को शरद ऋतु और सर्दियों के दौरान रोजाना सामान्य कोल्ड को रोकने के लिए विटामिन डी की खुराक लेने की सलाह देता है, क्योंकि इन मौसमों में सूरज की रोशनी कम हो जाती है। भारत के हवा में प्रदूषकों का उच्च स्तर है जो हमें पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करने से रोकता है, इसलिए आपको विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए।

फैटी मछली, कॉड लिवर ऑयल, अंडे की जर्दी, मशरूम और कार्बनिक दूध जैसे विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करने से सर्दी जुकाम से राहत मिलेगा।

अदरक की चाय

अदरक की चाय

अदरक एक मसाला है जो भूरा रंग का होता है। इसमें एक तेज गंध और बहुत गर्म स्वाद है। यह कई आम बीमारियों को ठीक करने के लिए उपयोगी है। विटामिन सी, मैग्नीशियम और अन्य खनिजों के उच्च स्तर के साथ, अदरक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। यदि आप सर्दी या फ्लू से पीड़ित हैं, तो हर दिन 1-2 कप अदरक की चाय पीजिए।

इससे आपको लक्षणों में सुधार और श्वसन पथ की जलन में कमी दिखाई देगी। आपको बता दें कि अदरक अपने एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। यही कारण है कि यह किसी भी श्वसन समस्याओं या एलर्जी या अस्थमा के लिए पहला और सबसे अनुशंसित विकल्प है।

लहसुन

लहसुन न केवल भोजन को स्वादिष्ट बनाता है, इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। यदि आप सर्दी जुकाम से पीड़ित हैं, तो आपको लहसुन का सेवन करने की आवश्यकता है। यह जुकाम का रामबाण इलाज है।

इसमें एलिसिन नामक एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक होता है, जो वायरल और जीवाणु संक्रमण से लड़ता है। लहसुन ने सर्दी और फ्लू को रोकने के लिए इलाज के रूप में जाना जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन सर्दी के लक्षणों की गंभीरता को भी कम कर सकता है। – पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने वाले आहार

मशरूम

मशरूम

मशरूम न केवल सुपरफूड हैं बल्कि बीटा-ग्लूकॉन में उच्च हैं जो बीमारी पैदा करने वाले कोशिकाओं को नष्ट कर ठंड को रोकने में मदद कर सकता है, और पुरानी बीमारी से लड़ने के लिए आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है।

मशरूम सेलेनियम नामक एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध हैं। एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों के नुकसान पहुंचाने से बचाने में मदद करता हैं जो हृदय रोग और कैंसर जैसी स्थितियों का कारण बन सकता है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है।

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन

बहुत सारे तरल पदार्थ, विशेष रूप से पानी पीजिए। अल्कोहल, कॉफी या एनर्जी ड्रिंक जैसे डिहाइड्रेशन वाले पेय पदार्थों से बचें। चाय जैसे गर्म पेय पदार्थ लक्षणों के लिए सुखद और सहायक हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि विटामिन और खनिजों का सेवन ज्यादा हो, विशेष रूप से आयरन, विटामिन सी, और जिंक जैसे प्रतिरक्षा-पोषक पोषक तत्वों की।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment