घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

सर्दी का मौसम और अदरक के 8 फायदे

सर्दी का मौसम और अदरक के फायदे

अदरक ग्रह पर सबसे स्वस्थ मसालों में से एक है। यह पोषक तत्वों और बायोएक्टिव कंपाउंड से भरा हुआ है। यह आपके शरीर और मस्तिष्क के लिए बहुत ही लाभकारी है। आज हम बात करेंगे सर्दी के मौसम और अदरक के लाभ के बारे में…

सर्दी और खांसी में लाभदायक

अदरक को सर्दी से बचाने में सबसे अधिक प्रभावशाली माना जाता है। सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक अदरक सर्दी, गले में खरास और खांसी के लक्षणों को कम करने में सहायता करता है। यह सर्दी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के साथ-साथ सर्दी फिर से आपको परेशान न कर पाए, यह भी भरोसा देती है।

सर्दी में सूजन को कम करे अदरक

सर्दी में सूजन को कम करे अदरक

सर्दी के मौसम में सूजन की समस्या बढ़ जाती है। नियमित रूप से ताजे अदरक के सेवन से आपको बैक्टीरियल इनफेक्शन से लड़ने, सूजन को कम करने और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करने में मदद मिल सकती है। अदरक को सूजन को कम करने के लिए पारंपरिक दवा में प्रयोग किया जाता है। इसलिए यह उन लोगों के लिए वरदान की तरह है, जो जोड़ों के दर्द और सूजन से परेशान हैं।

एक अध्ययन के अनुसार जो लोग अदरक के जूस का उपयोग नियमित तौर पर करते हैं उन्हें जोड़ों में सूजन और दर्द पैदा करने वाली बीमारियां परेशान नहीं करतीं है। आपको बता दें कि अदरक के रस में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है, जो बॉडी में ताजे रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं, क्योंकि इनमें खून को साफ करने के खास गुण पाए जाते हैं।

कैंसर के खिलाफ काम करे अदरक

अदरक सबसे शक्तिशाली जड़ी बूटी है जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर करती है और साथ ही साथ आपके इम्यूनिटी के स्तर में सुधार करती है। कैंसर के खिलाफ सुरक्षा के लिए अदरक बहुत ही उपयोगी है। यह कैंसर पैदा करने वाले कोशिकाओं को खत्म करता है। एक अध्ययन के मुताबिक अदरक स्तन कैंसर में पैदा होने वाले सेल को बढ़ने पर रोक लगाता है।

 

 

पाचन के लिए अच्छा है अदरक

पाचन के लिए अच्छा है अदरक

अदरक पाचन और लार प्रवाह में मदद करता है। अदरक पाचन तंत्र को शांत करने और निपटाने के लिए ग्रह पर सबसे अच्छे जड़ी बूटियों में से एक है। अदरक का रस आपके पेट में पड़े हुए खाने को निकास द्वार की तरफ धकेलता है। अदरक का यह चमत्कारी गुण आपको न केवल पाचन और गैस बल्कि सभी तरह के पेट दर्द से भी छुटकारा दिलाता है।

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

उच्च रक्तचाप या ब्लड प्रेशर सबसे अधिक रोकथाम की स्थिति में से एक है। इसमें खून को पतला करने का नायाब गुण होता है और इस वजह से इसे ब्लड प्रेशर जैसी रोगों के लिए तुरंत फायदा पहुंचाने के लिए जाना जाता है।

दांतों और मसूड़ों के लिए अच्छा

दांतों और मसूड़ों के लिए अच्छा

अदरक आपके दांतों और मसूड़ों के लिए अच्छा है। कच्चा अदरक आपके दांतों से पट्टिका या प्लाक को हटाने में सहायता करता है। सभी प्रकार के दर्द से राहत देने की अदरक की क्षमता इसे बहुत ही खास बनाती है। चाहे आपके दांत में दर्द हो या सिर में अदरक का जूस बहुत असरदार है। अध्ययन के मुताबिक यह माइग्रेन से बचने में भी आपकी भरपूर सहायता करता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करे

प्राकृतिक रसायनों में समृद्ध होने के कारण, अदरक कुछ चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। अदरक के ज्यूस के नियमित इस्तेमाल से आप कोलेस्ट्रॉल को हमेशा कम बनाए रख सकते हैं। यह रक्त के थक्कों को जमने नहीं देता तथा खून के प्रवाह को बढ़ाता है और इस प्रकार हृदयाघात की आशंका से आपको बचाए रखने में सहायता करता है।

गठिया रोग को ठीक करने की क्षमता

गठिया रोग को ठीक करने की क्षमता

अदरक सदियों से लोक चिकित्सा के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। सर्दियां आते ही गठिया से संबंधित समस्याएं बढ़ जाती है। आपको बता दें कि अदरक के जूस में गठिया रोग को भी ठीक करने की क्षमता है। इसके सूजन को खत्म करने वाले गुण गठिया और थायराईड से ग्रस्त मरीजों के लिए बहुत लाभकारी हैं।

 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment