घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

सर्दी से छुटकारा पाने के उपाय

सर्दी से छुटकारा पाने के उपाय

ऐसा देखा गया है कि रोज के काम में तब बहुत ही दिक्कत होती हैं जब आपको सर्दी की समस्या होती है। सर्दी जब शुरू होती है तो कई बार यह हफ्ते तक भी रहती है। इसलिए आज हम सर्दी से छुटकारा पाने के उपाय के बारे में बात करेंगे। यह ऐसे उपाय है जिसे असानी से हर कोई बना सकता है।

सर्दी से छुटकारा दिलाए अदरक

सर्दी से छुटकारा दिलाए अदरक

प्राचीन मसाले के रूप अदरक अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। इसमें इसमें मतली और दर्द से छुटकारा पाने की क्षमता शामिल है। सर्दी से छुटकारा पाने के उपाय में आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप एक छोटे से अदरक के टूकड़े को पीस लीजिए तथा कुछ मिनट के लिए इसे उबाल लीजिए। पानी थोड़ा ठंड़ा होने के बाद आप उसमें एक चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिलाइए तथा फिर इसे पीजिए।

अदरक अपने शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए भी जाना जाता है। यह सर्दी के लक्षणों से त्वरित राहत देने का काम करता है। इसमें ऐसी सुगंध है जो आपकी नाक के लिए सुखद है।

सर्दी से बचने का उपाय है लहसुन

सर्दी से बचने का उपाय है लहसुन

लहसुन हर किसी के किचन में उपलब्ध होता है जो मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। कुछ अध्ययनों से यह संकेत मिलता है कि इसका उपयोग सर्दी से राहत में तेजी लाने के लिए किया जा सकता है। इसमें एंटीमाइक्रोबायल और एंटीवायरल यौगिक हैं जो ठंड के कारण वायरस को मार सकते हैं और लक्षणों को कम कर सकते हैं।

आप सर्दी से बचने के लिए एक से दो लहसुन को अच्छी तरह से पीस लीजिए तथा उसमें शहद को अच्छी तरह से मिलाइए। आप इसे दिन में दो बार लीजिए आपको जरूर फायदा होगा। – लहसुन के तेल के फायदे

सर्दी का घरेलू उपचार है सेब का सिरका

सर्दी का घरेलू उपचार है सेब का सिरका

सेब के सिरके के लाभ में वजन घटाने, कम कोलेस्ट्रॉल, कम ब्लड शुगर का स्तर और मधुमेह के बेहतर लक्षण शामिल हैं। सेब का सिरका शरीर के पीएच स्तर को फिर से संतुलित करता है और वायरस को मारने का काम करता है।

इसके लिए आप एक चम्मच सेब का सिरका लीजिए तथा उसे एक गिलास गर्म पानी में डालिए तथा इसे पीजिए। आपको बहुत ही फायदा मिलेगा। आप इसे दिन में 2 से 3 बार सेवन कर सकते हैं। – गले में खराश का घरेलू उपाय सेब का सिरका

सर्दी के लिए प्याज

प्याज एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबायल एजेंट हैं। इसका मतलब यह है कि ये आपके नाक के मार्गों और छाती में जमा श्लेष्म को ढीला करते हैं ताकि इसे आसानी से शरीर से हटाया जा सके। ये वायरल संक्रमण के कारण सूजन को कम करके मूल स्थिति में श्वसन मार्गों को बहाल करने में भी मदद करता हैं।

इसके लिए आप एक प्याज को काट लीजिए और ऊपर से उसमें शहद डाल लीजिए। आप इसे पूरी रात ठंड़ी जगह एयर टाइट कंटेनर में छोड़ दीजिए।

सर्दी को दूर भगाए शहद

सर्दी को दूर भगाए शहद

शहद अपने शक्तिशाली उपचार और एंटीवायरल गुणों के लिए जाना जाता है। यह सर्दी और गले की समस्या में प्रभावी है। इसके एंटीऑक्सिडेंट गुण प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को वायरस या बैक्टीरिया से लड़ने के लिए शक्ति प्रदान करते हैं। इस संबंध में अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कच्चे या ऑर्गेनिक शहद लेना चाहिए।

आप चाहे तो कच्चा शहद ले सकते हैं या फिर हल्के गर्म दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर उसे पीएं। आपको जरूर फायदा मिलेगा। आप इसे एक दिन में दो बार पी सकते हैं।

सर्दी से छुटकारा पाने के कुछ अन्य उपाय

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला कई बीमारियों के खिलाफ लड़ता है। एक आंवला खाने से नियमित रूप से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं क्योंकि यह लीवर की उचित कार्यप्रणाली सुनिश्चित करता है और रक्त परिसंचरण या ब्लड शुगर में सुधार करता है। इससे सर्दी से छुटकारा पाने में भी सहायता मिलती है।

सर्दी और खांसी के लिए अलसी का बीज

सामान्य सर्दी और खांसी को ठीक करने के लिए अलसी के बीज एक प्रभावी उपाय हैं। जब तक यह मोटा न हो तब तक आप अलसी के बीज को उबालें। आप इसे नींबू के रस और शहद की कुछ बूंदें को शामिल करे तथा सर्दी और खांसी की राहत के लिए मिश्रण का सेवन करें।

गुड़ का सेवन

काली मिर्च, जीरा और गुड़ के साथ पानी को उबाल लें। गर्म होने पर इस समाधान का उपभोग करें और यह आपको छाती की जकड़न या भराव से राहत देगा।

हल्दी-दूध

लगभग सभी भारत की रसोई में पाया जाने वाला एक आवश्यक घटक, हल्दी में एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट होता है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है। गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी और खांसी के खिलाफ लड़ने का एक लोकप्रिय और प्रभावी तरीका है। सोने से पहले हल्दी दूध पीना सर्दी और खांसी से तेजी से राहत में मदद करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment