घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

शहद और लहसुन के फायदे और खाने का तरीका

शहद और लहसुन के फायदे और खाने का तरीका

कच्चा लहसुन सब्जी का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इसमें मौजूद कई फायदेमंद खनिज और बायोएक्टिव कंपाउड से शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। कच्चा लहसुन उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक आम घरेलू उपाय है। वहीं अगर हम बात करे शहद कि तो प्राचीन काल से शहद को प्राकृतिक उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता आ रहा है।

शहद में पौष्टिक और औषधीय गुण दोनों होते हैं जो इसे सही नेचुरल रेमेडी बनाता है। एंटीऑक्सीडेंट और एंजाइम शहद में मौजूद है, इसके अलावा यह मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन, जिंक, पोटेशियम, विटामिन बी 6, नियासिन और थियामिन से भी भरपूर है।

आपको बता दें कि लहसुन के साथ शहद का सेवन वजन घटाने के अलावा कई तरह के रोगों में फायदेमंद है। यह न केवल इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है बल्कि ठंड और फ्लू से लड़ने, पाचन तंत्र को बढ़ावा देने और शरीर से विषैले तत्व को बाहर निकालने में सहायता करता है।

वजन को घटाए

वजन को घटाए

वजन को कम करने के लिए लहसुन और शहद का उपयोग करना एक ऐसा तरीका है जो पूरी दुनिया में लोकप्रियता प्राप्त कर रही है। शहद और लहसुन का एक संयोजन वजन घटाने और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

रोग प्रतिरोधकता को बढ़ाए

लहसुन और शहद का मिश्रण रोग प्रतिरोधकता या इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में सहायता करता है। यदि आपकी प्रतिरोधक क्षमता में कमी आई है, तो इसका सेवन शुरू करें, शरीर की रोग प्रतिरोधकता बढ़ाने के लिए इसका उपयोग बेहद लाभकारी साबित होगा।

आपकी त्वचा को दे पोषण

आपकी त्वचा को दे पोषण

जिस दिन से आप अपने दैनिक दिनचर्या में शहद के साथ लहसुन को शामिल करना शुरू करते हैं, इससे आपकी सुस्त त्वचा में ताजगी आती है। यदि आप इस मिश्रण को नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी त्वचा का कायाकल्प कर सकता है और आपको एक अनन्त चमक भी देगा। – त्वचा की देखभाल के लिए 4 विटामिन

सर्दी

शहद और लहसुन के एंटी-बैक्टीरियल गुण कुछ ही दिनों में सामान्य सर्दी और एलर्जी का इलाज करते हैं। सर्दी जुकाम से बचने के लिए इस मिश्रण का प्रयोग फायदेमंद है। तासीर में गर्म होने के कारण यह सर्दी जनित रोगों से आराम दिलाने में काफी प्रभावशाली है।

कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल एक मोम, वसा जैसी पदार्थ है जो आपके शरीर की सभी कोशिकाओं में पाई जाती है। आपके शरीर को हार्मोन, विटामिन डी और पदार्थ बनाने के लिए कुछ कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है जो आपको खाद्य पदार्थों को पचाने में मदद करते हैं।

वहीं शरीर में कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा होना कई रोगों को न्यौता भी देता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने में शहद और लहसुन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यह हृदय की धमनियों में जमे हुए कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मददगार साबित होता है। – कोलेस्ट्रॉल कितना होना चाहिए

इंफेक्शन

किसी भी तरह के फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए यह लाभकारी है। एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर यह मिश्रण आपको किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचाए रखने में सहायक है।

खराश

गले की समस्याएं जैसे खराश व सूजन आदि में लहसुन और शहद का उपयोग फायदेमंद है। एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह आपको पूरी तरह से राहत दिलाने में सहायक है।

लहसुन और शहद खाने का तरीका

इसके लिए आप 12-13 लहसुन की कली लीजिए और उसके छिलके को सही तरीके से उतारकर एक जार में डाल लीजिए। इसके बाद उसमें आप एक कप शहद (लगभग 335 ग्राम) धीरे-धीरे उस जार में डालें। इस बात का ध्यान दें कि लहसुन शहद में पूरी तरह से डूब गई हो।

इसके बाद जार टाइट फिटिड ढक्कन से इस मिक्सचर को कवर कीजिए और इसे कुछ दिन के लिए छोड दीजिए। इसके बाद आप रोजाना एक लहसुन की कली को उठाइए और इसे चम्मच से खाली पेट पर खा सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment