घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

सूखी खांसी का इलाज है ये घरेलू उपाय

सूखी खांसी का इलाज है ये घरेलू उपाय

सूखी खांसी आपके दैनिक जीवन पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकती है। खांसी शारीरिक और भावनात्मक रूप से व्यक्ति को निराशा और बेहद असहज कर देता है। दो प्रकार की खांसी होती है- सूखी और गीली खांसी। सूखी खांसी के सामान्य कारण में अस्थमा, गैस्ट्रोसोफेजिअल रिफ्लक्स डिज़ीज़ (जीईआरडी), पोस्टनासल ड्रिप और कुछ प्रकार के वायरल संक्रमण हैं। इसलिए आइए जानते हैं कि सूखी खांसी का इलाज क्या है।

शहद

शहद

शहद सामान्य तौर पर मिलने वाली खांसी की दवाओं की तरह खांसी को कम करने में काफी असरदार है। सूखी खांसी के लिए शहद एक बहुत ही प्रभावी घरेलू इलाज है।

शहद लार उत्पन्न करने के लिए लार ग्रंथियों को अधिक ट्रिगर करता है, जो बदले में आपके वायु को लुब्रिकेट करता है, जिससे आपकी खांसी कम हो जाती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो सूजन से लड़ते हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं।

इसके लिए आप शहद, अदरक का रस और अनार का रस बराबर मात्रा में मिलाएं। फिर इस मिश्रण को दिन में 2 या 3 बार सेवन करें।

स्टीम इनहेलेशन

सूखी खांसी के लिए स्टीम लेना भी बहुत ही गुणकारी है। भाप को इनहेल करना आपके श्वसन पथ में सूजन को कम करने में मदद करता है और इससे शुष्क या सूखी खांसी के इलाज में मदद मिलती है।

इसके स्टीम इनहेलेशन की थेरेपी सिरदर्द, साइनस दर्द और संक्रमण के लिए एक सरल और प्रभावी घरेलू उपाय है। आप एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव को बढ़ाने के लिए पानी में अपनी पसंद के एक इसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें शामिल कर सकते हैं।

अदरक

अदरक

अदरक खांसी के लिए सबसे लोकप्रिय प्राकृतिक इलाज में से एक है। अदरक सूखी खांसी के लिए भी प्रभावी है। यह कफ के साथ-साथ खांसी की तीव्रता और अवधि को कम करने में मदद करता है।

यह वायुमार्ग की सूजन को कम करने करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप छोटे स्लाइस में ताजे अदरक काट लें और उन्हें थोड़ा कुचल दें। फिर एक कप पानी में एक चम्मच अदरक की यह स्लाइस डालें और इसे उबाल लें। आप इसे दिन में 3 बार पीएं। यह सूखी खांसी के लिए सिरप का काम करता है।

मुलेठी

मुलेठी

मुलेठी बहुत गुणकारी औषधि है जो कई तरह के रोगों को दूर करने के लिए काम आता है। यह बलगम को कम करने और पतला करने के दौरान अपने वायुमार्गों को शांत करने में मदद करता है।

इसका एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गले में जलन को कम करने में मदद करते हैं जो खांसी का कारण बनता है। इसके लिए आप एक कप गर्म पानी में दो चम्मच मुलेठी की जड़ को शामिल करें। फिर इसे 10 मिनट के लिए इसे गर्म करें। आप दिन में इस चाय को दो बार पी सकते हैं।

सेब का सिरका

सेब के सिरके का उपयोग हजारों वर्षों से विभिन्न प्रकार की बीमारियों के उपचार के लिये किया जाता रहा है। सेब के सिरके को रोज पीने से पाचन बेहतर होता है और अवसाद, थकावट, गठिया, उच्च रक्तचाप और हाई कोलेस्ट्राल जैसी गंभीर बीमारियों से भी निजात पाया जा सकता है।

सूखी खांसी के लिए सेब का सिरका बहुत ही अच्छा रामबाण उपाय है। इसके लिए आप हल्के गर्म पानी में दो चम्मच सेब का सिरका लीजिए और उसमें एक चम्मच शहद मिलाइए। आप इसे बनाकर दिन में दो बार पी सकते हैं।

नमक पानी से गरारे

सूखी खांसी के लिए एक और लोकप्रिय उपाय नमक पानी के गरारे है। नमक पानी खांसी के कारण होने वाली दिक्कत को दूर करता है। इसके लिए आप एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच नमक डालिए। उसे अच्छी तरह से मिलाने के बाद गार्गल कीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment