घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

तम्बाकू छोड़ने की दवा है ये 5 घरेलू उपाय

तम्बाकू छोड़ने की दवा है ये घरेलू उपाय

अधिकांश धूम्रपान करने वालों को शरीर पर होने वाले प्रभावों का एहसास भी नहीं होता है। ऐसे लोग तम्बाकू के नुकसान को पूरी तरह से अनदेखा करते हैं। आपको बता दें कि तम्बाकू प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को धीमा कर देता है और प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित करता है। इसके अलावा, धूम्रपान के आसपास के लोगों पर समान प्रभाव डालता है। आइए तम्बाकू छोड़ने की दवा के बारे में जानते हैं।

# शहद

शहद

शहद धूम्रपान की समाप्ति प्रक्रिया को संभालने में एक उत्कृष्ट उपाय है। यह तम्बाकू छोड़ने की दवा के रूप में काम करता है। शहद में फायदेमंद विटामिन, एंजाइम और प्रोटीन होते हैं, जो आसानी से धूम्रपान की आदत छोड़ने में मदद करते हैं। इसलिए कम कृत्रिम स्वाद और बेहतर परिणामों के लिए कार्बनिक शहद का उपयोग करने का प्रयास करें।

वैसे एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर शहद न केवल कैंसर और हृदय रोग को रोकें बल्कि इसमें फ्लैवोनोइड्स, एंटीऑक्सीडेंट होता हैं जो कुछ कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में सहायता करते हैं। यह अल्सर और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों को कम करता है। इसके अलावा यह खांसी और गले की जलन कम कर देता है। – शहद खाने के फायदे

# मुलेठी

मुलेठी

मुलेठी बहुत लाभकारी औषधि है। इसका उपयोग ना केवल आमाशय की समस्या बल्कि गैस्ट्रिक अल्सर के लिए फायदेमंद भी है। तम्बाकू छोड़ने की दवा के रूप में मुलेठी भी काम करता है।

धूम्रपान से बचने के लिए सबसे अधिक चुनिंदा प्राकृतिक उपचारों में से एक है। इसलिए जब भी आपको धूम्रपान करने की चाह है तो एक लियोरीस स्टिक यानि मुलेठी चबाइए। यह एक सिगरेट के लिए एक अच्छा विकल्प है। यह ई-सिगरेट की तुलना में अधिक किफायती है।

# जिनसेंग

जिनसेंग

जिनसेंग होम्योपैथिक दवाओं के रूप में भी जाना जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए लोकप्रिय पदार्थ है जो मूल रूप से एक पौष्टिक जड़ी बूटी है। यह साइबेरिया, उत्तरी चीन और कोरिया में पाया जाता है। यह आमतौर पर एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है।

यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और कुछ कैंसर के लिए लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा जिनसेंग तम्बाकू छोड़ने की मेडिसिन के रूप में भी काम करता है। निकोटिन लालसा को कम करने में जिनसेंग बहुत प्रभावी है। – कोलेजन को बढ़ाने के तरीके

# लाल मिर्च

लाल मिर्च

लाल मिर्च सभी नशे की लत वाली चीजों को श्वसन तंत्र को कम करने में मदद करता है। यह धूम्रपान करने की लालसा को कम करने मदद करता है। आप अपने आहार में यह मसाला शामिल करें या एक गिलास पानी में कुछ चुटकी जोड़ें। राहत लगभग तत्काल है लेकिन यह दीर्घकालिक भी काम करता है।

# ग्रेप सीड एक्सट्रॅक्ट

ग्रेप सीड एक्सट्रॅक्ट प्रकृति में क्षारीय है। यह रक्त की अम्लता और धूम्रपान के कारण फेफड़ों और शरीर के कारण होने वाली क्षति को कम करने में मदद करता है। ग्रेप सीड एक्सट्रॅक्ट एक प्रकार के खराब परिसंचरण और उच्च कोलेस्ट्रॉल में मदद मिल सकती है। अंगूर के बीज निकालने से भी चोट के कारण सूजन कम हो जाती है और मधुमेह से संबंधित आंखों की बीमारी में मदद मिलती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment