घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

टांगों में दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय

टांगों में दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय

टांगों में दर्द एक सामान्य समस्या है, जिसे हर उम्र के लोगों द्वारा अनुभव किया जाता है। अगर दर्द का इलाज जल्दी से नहीं किया गया तो समस्या बढ़ सकती है। आप टांगों में दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

टांगों में गंभीर दर्द आपके गतिशीलता को प्रभावित कर सकती है या पैर पर वजन डालना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। अगर इसके लक्षणों की बात की जाए तो कमजोरी, सुन्नता या झुनझुनी सनसनी आदि शामिल है। वैसे पैर दर्द के विभिन्न कारण हैं। मांसपेशियों की ऐंठन, मांसपेशियों की थकान, पोषक तत्वों की कमी, रक्त के थक्के, खराब ब्लड सर्कुलेशन, डिहाइड्रेशन और लंबे समय तक एक ही जगह पर खड़े रहना आदि इसके कारण है।

टांगों में दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय

टांगों में दर्द को दूर करे मसाज

टांगों में दर्द को दूर करे मसाज

मसाज शरीर में रक्त के प्रवाह को उत्तेजित कर सकता है और मांसपेशियों में दर्द और तनाव से राहत देने का काम कर सकता है। आपको बता दें कि मालिश मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। यदि आपकी मांसपेशियों में किसी तरह की तकलीफ है और वही दर्द की वजह है तो मसाज करना लाभकारी रहेगा। आप चाहें तो मसाज करने के लिए जैतून का तेल या नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दिन में दो से तीन बार मसाज करना गुणकारी होगा।

इसके लिए आप वनस्पति तेल और विटामिन ई तेल के 4 चम्मच के साथ विंटरग्रीन के तेल का 1 चम्मच मिलाएं। फिर प्रभावित क्षेत्रों पर मालिश करें। आप एक सप्ताह तक इस प्रक्रिया को दो से तीन बार दोहराएं। आपको फायदा मिलेगा।

टांगों में दर्द के लिए बर्फ से सिकाई

शारीरिक गतिविधि के बाद या बहुत अधिक दौड़-भाग करने से आपकी टांगों में दर्द हो सकता है, तो ठंडी पट्टी का इस्तेमाल करना आपके लिए लाभदायक होगा। यह प्रभावित क्षेत्र के सूजन को नियंत्रित करके दर्द को कम करने में मदद करेगा। इसके लिए आप एक पतले कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़ों को डालकर प्रभावित जगह पर 10 से 15 मिनट तक सिकाई करें। दिन में दो से तीन बार ऐसा करना जल्दी फायदा पहुंचाएगा।

सेंधा नमक के पानी का इस्तेमाल

एपसॉम नमक या सेंधा नमक में मैग्नीशियम होता है, एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट है जो शरीर में तंत्रिका संकेतों को विनियमित करने में मदद करता है। यह एक प्राकृतिक दवा के रूप में भी काम करता है और दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। यह तत्व नर्वस सिग्नल्स को नियंत्रित करके मांस-पेशियों को प्राकृतिक रूप से आराम पहुंचाने का काम करता है। इसके लिए आप आधा कप सेंधा नमक के पानी में 15 मिनट के लिए अपने पैर को भिगोएं।

सेब का सिरका

सेब का सिरका

ऐप्पल साइडर सिरका या सेब के सिरके का उपयोग कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। सेब के सिरके में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण है और सूजन को कम करने में मदद करता है और सुखदायक प्रभाव डालता है और टांगों में दर्द को दूर करता है। इसके लिए आप गर्म पानी की बाल्टी में 1 या 2 कप सेब का सिरका मिलाएं। इस मिश्रण में अपने पैरों को 30 से 40 मिनट तक भिगोएं।

अदरक का इस्तेमाल

अदरक एक बहुत तेज खुशबू व स्वाद वाला मसाला है जिसके कई लाभ हैं। अदरक से मतली और दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा इससे पेट की अल्सर के खिलाफ की रक्षा करने में मदद भी मिलती है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाया जाता है। यह सूजन और टांगों के दर्द को कम करने का काम करती है। यह ब्लड-सर्कुलेशन को बढ़ाती है, जिससे मांस-पेशियों को राहत मिलती है।

टांगों में दर्द के लिए हल्दीटांगों में दर्द के लिए हल्दी

हल्दी एक सुपर मसाला है, जो कई तरह से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। जो टांगों में दर्द से लगभग तुरंत राहत दे सकता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं और पैर दर्द से राहत देते हैं। हल्दी में मिलने वाला करक्यूमिन नाम का यौगिक दर्द को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है।

इसके लिए आप एक चम्मच हल्दी पाउडर के साथ गर्म तिल का तेल मिलाएं और अच्छी तरह से पेस्ट बना लें। इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। फिर 30 मिनट बाद गरम पानी के साथ इसे धोयें। इसके अलावा आप हफ्ते में दो बार हल्दी-दूध का जरूर सेवन कीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment