घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

वजन कम करने के घरेलू उपाय

वजन कम करने के घरेलू उपाय

यदि आप एक्सरसाइज के बिना वजन कम करना चाहते हैं तो यहां आपके लिए अच्छी खबर है। ऐसे कई उपचार हैं जो बिना किसी एक्सरसाइज के वजन कम करने के लिए प्रभावी हैं। स्वाभाविक रूप से वजन कम करने के लिए आइए भारतीय घरेलू उपचार पर एक नजर डालते हैं।

जीरा और अजवाइन

जीरा और अजवाइन

वजन कम करने के घरेलू उपाय में जीरा और अजवाइन बहुत ही असरदार है। आयुर्वेद जीरा और अजवाइन भारतीय घरेलू उपचार के सबसे अच्छे संयोजनों में से एक है जो वजन कम करने के लिए जाने जाते हैं।

दोपहर के भोजन या रात के खाने के बाद आपको आधा चम्मच जीरा और आधा चम्मच अजवाइन को गर्म पानी के साथ खाना चाहिए। यह फैट को बर्न करने, चयापचय को बढ़ावा देने और पाचन प्रक्रिया में सुधार करने के लिए प्रभावी माने गए हैं।

छाछ

छाछ एक तरह का नमकीन दही है और इसे बटरमिल्क के रूप में भी जाना जाता है। वजन घटाने के लिए यह एक अच्छे उपाय के तौर पर काम करता है। आपको बता दें कि छाछ वजन घटाने और शरीर से अपशिष्ट को खत्म करने के लिए सबसे अच्छे देसी घरेलू उपचारों में से एक है।

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको छाछ का सेवन करना चाहिए। यदि आप महीने में 15 बार छाछ का सेवन करते हैं तो आपको जरूर फर्क दिखाई देगा। यदि संभव हो तो सामान्य तापमान पर छाछ पीएं और क्योंकि आयुर्वेद द्वारा ठंडे पानी या भोजन की सिफारिश नहीं की जाती है। – छाछ पीने के फायदे

आंवला और शहद

आंवला और शहद

वजन कम करने के लिए एक और महत्वपूर्ण घरेलू उपाय शहद के साथ आंवला है। आंवला विषाक्त पदार्थों को हटाने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने, पाचन में सुधार करने और वजन कम करने के लिए प्रभावी है। आंवला फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो शरीर से अपशिष्ट को समाप्त करता है और जिससे वजन घटता है। इसके अलावा आंवले का जूस पीने से आप पूर्ण महसूस कर सकते हैं जो ओवरईटिंग को सीमित करता है।

शहद भी एक प्रसिद्ध घरेलू उपचार है जो स्वाभाविक रूप से फैट को बर्न करता है। इसलिए उन लोगों के लिए शहद के साथ आंमला एक बेहतर उपाय है जो स्वाभाविक रूप से वजन कम करना चाहते हैं। इस बात का ध्यान दें कि आप आंवले का सेवन एक या दो से ज्यादा न करें। इसका अधिक मात्रा में सेवन रुखी त्वचा का कारण बन सकता है।

अदरक, नींबू और सेंधा नमक

अदरक का एक टुकड़ा लें और इसे अच्छी तरह से कुचल लें। इसके बाद इसमें 2 चम्मच नींबू और एक चुटकी सेंधा नमक डालें। लंच और रात का खाना खाने के 30 मिनट बाद आप इस मिश्रण को खाएं और फिर गर्म पानी का सेवन कीजिए। आपको बहुत ही फायदा मिलेगा। यह मिश्रण न केवल आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाएगा बल्कि मेटाबॉल्जिम को भी ठीक करेगा और शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करेगा। इसलिए वजन घटाने के लिए यह प्रभावी भारतीय घरेलू उपचारों में से एक है।

नींबू और शहद

नींबू और शहद

वजन कम करने के लिए नींबू और शहद भी सबसे अच्छे भारतीय घरेलू उपचारों में से एक है। इसके लिए आप दो गिलास गर्म पानी लें और आधा नींबू का रस और दो चम्मच शहद को मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाने के बाद आप इसका सेवन सुबह खाली पेट करें।

आपको जरूर फायदा मिलेगा। यह न केवल वज़न को घटाने में मदद करता है बल्कि साफ और स्वच्छ त्वचा प्रदान करता है। यह मौखिक स्वास्थ्य को उन्नत करता है। इसे पीने से शरीर को तुरंत उर्जा मिलती है। – नींबू के 8 गंभीर दुष्प्रभाव

नोट- सभी घरेलू उपचार को एक साथ अपनाने की कोशिश न करें। केवल एक घरेलू उपाय को अपनाएं और उसे 1-2 महीने के लिए जारी रखें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment