घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

विषाक्त भोजन के लिए घरेलू उपचार

विषाक्त भोजन के लिए घरेलू उपचार

फूड प्वाइजनिंग या विषाक्त भोजन एक ऐसी बीमारी है जो खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों के सेवन से होता है जिनमें हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस या परजीवी शामिल हैं। यह बेहद आम है और इससे अधिकतर लोग पीडित रहते हैं। अगर आपको बार-बार इस बीमारी से जुझना पड़ता है तो आपको विषाक्त भोजन के लिए घरेलू उपचार पर विचार करना चाहिए।

विषाक्त भोजन के लिए अदरक

विषाक्त भोजन के लिए अदरक

वजन घटाने में अदरक के महत्व आयुर्वेद में विशेष रूप से किया गया है। वैज्ञानिक रूप से भी यह साबित हो चुका है कि वैदिक काल से लेकर अब तक अदरक का उपयोग कई रोगों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता रहा है। हजारों सालों से अदरक का उपयोग अपने शक्तिशाली चिकित्सीय और निवारक प्रभावों के कारण असंख्य बीमारियों के इलाज के लिए किया गया है। ऐसे में विषाक्त भोजन या फूड प्वाइजनिंग के लिए आप अदरक का उपयोग कर सकते हैं।

अदरक पाचन में आवश्यक पोषक तत्वों और सहायक उपकरण के अवशोषण और आकलन में सुधार करता है। इसलिए, यह मतली और उल्टी के लिए एक त्वरित उपाय के रूप में काम करता है, जिससे आपको तत्काल राहत मिलती है।

सेब का सिरका

सेब के सिरके के कई फायदे हैं। इसका इस्तेमाल कई सारे घरेलू नुस्खों में किया जाता है। यह वज़न घटाने, डैंड्रफ से छुटकारा पाने, डायबिटीज़ नियंत्रण करने, बालों की शाइन बढ़ाने और शरीर की बदबू कम करने के लिए जाना जाता है।

यदि विषाक्त भोजन की समस्या से ग्रसित है तो आप सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। सेब के सिरके में चयापचय के तरीके के कारण क्षारीय प्रभाव होता है। इस प्रकार, यह विभिन्न खाद्य विषाक्तता के लक्षणों को कम कर सकता है। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल अस्तर को शांत कर सकता है और बैक्टीरिया को मार सकता है, जिससे आपको तत्काल राहत मिलती है।

इसके लिए आप गर्म पानी के कप में सेब की सिरके की की दो चम्मच मिलाएं और खाना खाने से पहले इसे पीएं। वैकल्पिक रूप से, आप दो से तीन चम्मच सेब का सिरका पी सकते हैं।

फूड प्वाइजनिंग के लिए नींबू

फूड प्वाइजनिंग के लिए नींबू

नींबू में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल, और जीवाणुरोधी गुण आपको बहुत राहत दे सकते हैं। नींबू में एसिड बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है जो खाद्य विषाक्तता या फूड प्वाइजनिंग का कारण बनता है।

केवल एक चम्मच नींबू के रस में एक चुटकी चीनी जोड़ें और दिन में दो से तीन बार पीएं। आप अपने सिस्टम को साफ करने के लिए नींबू के रस के साथ गर्म पानी का सेवन कीजिए।

तुलसी का पत्ता

तुलसी का पत्ता खाद्य विषाक्तता के कारण पेट की समस्या को शांत करने के लिए एक उत्कृष्ट जड़ी बूटी है। इसमें एंटीमाइक्रोबायल गुण भी हैं जो सूक्ष्म जीवों से लड़ने में मदद करते हैं। इसके लिए आप कई तरीकों से तुलसी से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

तुलसी के रस को एक चम्मच शहद के साथ दिन में कई बार पीएं। आप इसमें कुछ ताजा धनिया का रस भी जोड़ सकते हैं।

विषाक्त भोजन के लिए लहसुन

विषाक्त भोजन के लिए लहसुन

लहसुन अपने मजबूत एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुणों के कारण खाद्य विषाक्तता से लड़ने में भी बहुत प्रभावी है। यह दस्त और पेट दर्द जैसे लक्षणों को भी राहत देता है। पानी के साथ एक ताजा लहसुन खाइए। आपको विषाक्त भोजन से राहत मिलेगी। यदि आप लहसुन की गंध सहन कर सकते हैं, तो आप लहसुन के रस का भी प्रयास कर सकते हैं। – लहसुन के तेल के फायदे

जीरा का बीज

जीरा के बीज से आप विषाक्त भोजन के कारण पेट में बेचैनी और पेट की सूजन को कम कर सकते हैं। आप इसे तत्काल राहत के लिए आजमाएं। इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच जीरा डालकर उसे उबालें। इसमें आप एक चम्मच धनिया का रस और थोडा नमक डालें।

फूड प्वाइजनिंग के लिए शहद

फूड प्वाइजनिंग के लिए शहद

शहद में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण दोनों होते हैं जो अपचन और अन्य विषाक्त भोजन के लक्षणों के इलाज के लिए प्रभावी हैं। एक प्राकृतिक उपचार के रूप में शहद अपने शुद्ध रूप में लिया जा सकता है या चाय में शामिल करके पिया जा सकता है। दिन में तीन बार शहद का एक चम्मच पेट की समस्या को ठीक करने के लिए चमत्कारी हो सकता है। – शहद खाने के फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment