जिम टिप्स

बॉडी बनाने के लिए क्या करें

बॉडी बनाने के लिए क्या करें

बेहतर बॉडी प्राप्त का सपना हर कोई देखता है। कुछ लोग लगातार नियमों को फॉलो करके अपने शरीर को बेहतर शेप में ले आते हैं, तो कुछ नियमों को अनदेखा करते हैं। आइए जानते हैं कि बेहतर बॉडी बनाने के लिए किस-किस तरह के नियमों को फॉलो करना चाहिए।

नियमित रूप से व्यायाम कीजिए

नियमित रूप से व्यायाम कीजिए

यदि आप बॉडी बनाना चाहते हैं, तो आप नियमित रूप से व्यायाम कीजिए। आपको रोजाना कम से कम आधा घंटा व्यायाम को देना चाहिए। व्यायाम से न केवल आपकी मांसपेशियां मजबूत होंगी बल्कि आपको भूख भी लगेगी। ऐसे में आप भरपूर आहार भी ले पाएंगे, जिससे आपकी बॉडी बेहतर शेप में आएगी। यदि आप रोजाना जॉगिंग या ब्रिस्क वॉकिंग भी करते हैं तो आप बेहतर शेप को प्राप्त कर सकते हैं।

सही और पौष्टिक आहारों का कीजिए सेवन

यदि आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ऐसे आहारों को शामिल कीजिए, जो प्रोटीन के अलावा विटामिन और मिनरल से भरपूर हो। आप प्रोटीन के लिए अंडा, दूध और पनीर का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा विटामिन और मिनरल के लिए आप हरी सब्जियां और फलों का भी सेवन कर सकते हैं।

भरपूर नींद लीजिए

भरपूर नींद लीजिए

एक्सरसाइज और डाइट के अलावा नींद भी आपके जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके लिए आप कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लीजिए। भरपूर नींद लेने से आप आपके मांसपेशियों को आराम मिलता है और आप अगले दिन के लिए पूरी तरह से उर्जा से भरपूर हो जाते हैं। – अच्छी गहरी नींद के फायदे

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन

अगर आप चाहते हैं कि आपके चहरे पर ग्लो आए और आपकी बॉडी शेप में रहे, तो आप नियमित रूप से ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन कीजिए। पानी ही एक ऐसी चीज है जो आपके सभी अंगों को हेल्दी रखने में सहायता करता है। इसलिए रोजाना 2 से 3 लीटर पानी का सेवन जरूर कीजिए। इस बात का ध्यान दें कि कहीं आप कॉफी और चाय का सेवन ज्यादा तो नहीं कर रहे हैं।

हेवी ब्रेकफास्ट कीजिए

हेवी ब्रेकफास्ट कीजिए

ब्रेकफास्ट का महत्व वही लोग ज्यादा समझेंगे, जो सुबह हेवी ब्रेकफास्ट करते हैं। सुबह का ब्रेकफास्ट आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है। यह शरीर के सभी अंगों को सक्रिय तो करता है साथ ही उर्जा भी देता है। सुबह का ब्रेकफास्ट करने से मोटापा भी कम होता है तथा बॉडी बनाने में बहुत ही सहायता मिलती है।

अपने तनाव को कीजिए कम

ऐसा देखा होगा कि जो व्यक्ति ज्यादा तनाव लेता हैं उसके शरीर का ढांचा ही बिगड़ जाता है। तनाव लेने से कोई बहुत ज्यादा मोटा होता है तो कोई बहुत ही ज्यादा दुबला होने लगता है। इसलिए तनाव को अपने जीवन पर हावी मत होने दीजिए। आपकी लाइफ और सेहत दो ही अच्छी रहेगी।

योग करें

योग करें

जो लोग एक्स्ट्रा फैट्स या अतिरिक्त वसा की समस्या से जूझ रहे हैं उनके लिए पावर योग वजन कम करने का एक असरदार नुस्खा है। इसकी मदद से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को काफी तेजी से कम किया जा सकता है।

बेहतर बॉडी के लिए स्किपिंग

आप कुछ मिनट की स्किपिंग से अपनी बॉडी को सही शेप में ला सकते हैं। इससे पूरी बॉडी की एक्सरसाइज एक साथ हो जाती है और जल्दी वजन घटाने के लिए यह एक्सरसाइज बहुत ही अच्छी है। स्किपिंग आप अपने रूम या फिर अपने टेरिस पर जाकर कर सकती हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment