जिम टिप्स

बॉडी बनाने के लिए क्या लें डाइट

यदि आप खुद को फिट रखने के लिए जिम या पार्क में पसीने बहा रहे हैं तो आपके लिए एक बेहतर डाइट बहुत ही जरूरी हो जाता है। फिटनेस यात्रा शुरू करने या स्वस्थ लाइफस्टाइल के लिए, सही समय पर सही मात्रा में सही डाइट के साथ एक संतुलित भोजन महत्वपूर्ण है। इसलिए आज हम बॉडी बनाने के लिए क्या लें डाइट, इसके बारे में चर्चा करेंगे।

बॉडी बनाने के लिए लीन मीट

बॉडी बनाने के लिए लीन मीट

लीन मीट प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत हैं। चिकन और मछली जैसे मीट में सभी आवश्यक प्रोटीन पाएं जाते हैं और शरीर की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

लीन मीट न केवल मांसपेशियों के विकास के लिए अच्छे माने जाते हैं, बल्कि मांसपेशियों की मरम्मत भी करते हैं। प्रोटीन में समृद्ध लीन मीट खाद्य पदार्थ खाने से आप पूर्ण महसूस कर सकते हैं और अपने ऊर्जा के स्तर को बेहतर बनाए रख सकते हैं। – मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए

बॉडी बनाने के लिए अंडा

बॉडी बनाने के लिए अंडा

अगर आप बॉडी बनाने के लिए डाइट के बारे सोच रहे हैं तो अंडा एक बेहतर आहार है। आपको बता दें कि अंडे में सभी आवश्यक प्रोटीन और महत्वपूर्ण खनिज पाए जाते हैं, जो मसल्स बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। डॉक्टर्स और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अलावा जिम ट्रेनर भी आपको अंड़ा खाने की सलाह देता है।

आप अंडे को उबालकर या फिर ऑमलेट के रूप में बनाकर अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। अंडे में मौजूद पौष्टिक तत्व की वजह से ही इसे एक कंप्लीट फूड कहा जाता है लेकिन इसके पर्याप्त फायदे बॉडी को तभी मिलते हैं जब अंडा पूरी तरह पका हुआ हो।

बॉडी बनाने के लिए दूध

बॉडी बनाने के लिए दूध

बॉडी बनाने के लिए क्या लें डाइट, अगर आप इस सवाल पर विचार कर रहे हैं तो आपके लिए दूध सबसे उचित होगा। जो व्यक्ति शाकाहारी है और वह बॉडी या मसल्स बनाना चाहता है तो उसके लिए दूध एक बहुत अच्छा आहार है। दूध आमतौर पर कैल्शियम तथा आवश्यक खनिज से भरा हुआ होता है, लेकिन यह प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत भी है।

इसके अलावा इसमें केसीन भी होता है। केसीन दूध में पायी जाने वाली कैल्शियम युक्त प्रोटीन है जो कि हड्डियों को मजबूत करने, इम्यून सिस्टम को ठीक करने एवं जीवन क्रियाओं में सहायक होती है।

रात में केसीन की सिफारिश की जाती है क्योंकि यह मांसपेशियों रिकवरी प्रोसेस में सहायता करता है। यदि आप सादे दूध के स्वाद का आनंद नहीं लेते हैं, तो आप इसमें कोका पाउडर या सेब जैसे फलों को भी मिलाकर पी सकते हैं जो आपको उर्जा के साथ ताकत भी देते हैं। – अंडे के सफेद भाग को खाने से मिलते हैं ये फायदे

बॉडी बनाने के लिए सैल्मन मछली

बॉडी बनाने के लिए सैल्मन मछली

सैल्मन जैसी मछली प्रोटीन, खनिज और ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है, जो बॉडी या मसल्स लाने के लिए आवश्यक है। अच्छी बात यह है कि इसे बनाना आसान है और इसके स्वाद को बढ़ावा देने के लिए केवल कुछ अवयवों की आवश्यकता है।

इसलिए इसे नियमित आहार में आसानी से अपनी डाइट में शामिल किया सकता है। वैसे सैल्मन मछली में पाए जाने वाले पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के जोखिम के एक प्रमुख संकेतक सीरम कोलेस्ट्रॉल को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

बॉडी बनाने की दवा है नट्स

यदि आप नट्स खाना पसंद करते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छी आदत है। नट्स में बादाम, अखरोट, पिस्ता आदि शामिल है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, खनिज और आवश्यक वसा भी शामिल होता है, जो आपको बॉडी बनाने में मदद भी करेगा।

वैसे इसके सेवन से आप हृदय रोग, मधुमेह, रक्तचाप जैसी गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं। बीमारियों से बचाने के लिए डाइट एक्सपर्ट रोज मुट्टी भर नट्स खाने की सलाह देते हैं, लेकिन याद रखना महत्वपूर्ण है कि नट में कैलोरी भी अधिक होता हैं, इसलिए उन्हें सीमित मात्रा में ही सेवन करना एक अच्छा विचार है।

आहार जो वांछित मात्रा में संतुलित और सभी मैक्रो और सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं, शरीर को विभिन्न कार्यों को अधिक प्रभावी ढंग से करने में मदद करते हैं। उपरोक्त खाद्य पदार्थ ऊर्जा प्रदान करते हैं, जो आपको ताकत बढ़ाने में मदद करते हैं और बदले में आपकी मांसपेशियों में वृद्धि होती है।

बॉडी बनाने के लिए इस बात का ध्यान दीजिए कि आप शुगर, स्टार्च, तला हुआ भोजन जो इंसुलिन स्पाइक का कारण बनते हैं जैसे ग्लाइसेमिक इंडेक्स का उच्च स्तर होना आदि खाद्य पदार्थ से बचना चाहिए और ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए जिसमें प्रोटीन, वसा, खनिज, विटामिन, आदि शामिल हो।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment