जिम टिप्स

बॉडी बनाने के टिप्स

बॉडी बनाने के टिप्स

बेहतर बॉडी बनाने के लिए लोग हमेशा चिंता में रहते हैं। इसके लिए वह बॉडी बनाने के टिप्स को लेकर ट्रेनर से चर्चा भी करते हैं। लोग हर वह कोशिश करते हैं जिससे वह हमेशा फिट और हेल्दी दिखें। आज के समय फिटनेस को सिर्फ अंदरूनी ताकत ही नहीं व्यक्तित्व के लिए भी बेहद आवश्यक माना जाता है। आइए बॉडी बनाने के टिप्स पर ध्यान देते हैं।

वजन घटाने को लेकर जल्दीबाजी न करें

अगर आप मोटे हैं तो आप जल्दी से वजन घटाने के बारे न सोचें। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो नियम अनुसार चले। ट्रेनर की राय लिए बिना यदि आप वजन घटा रहे हैं तो आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ट्रेनर ही आपको बताएगा कि आपको हफ्ते में कितना वजन कम करना है।

शरीर में पानी की कमी न होने दें

बॉडी बनाने के टिप्स में पानी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पानी हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। स्वास्थ्य की दृष्टि से देखा जाए तो नियमित रूप से 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाएं

प्रोसेस्ड फूड की हर बाइट आपकी सेहत को अंदर से खराब कर सकती है। प्रोसेस्ड फूड यानि संसाधित खाद्य पदार्थ यानी वे खाद्य पदार्थ जो पैकेट में आते हैं, आमतौर पर पौष्टिक गुणवत्ता में कम होते हैं और अवांछित कैलोरी जैसे वसा और शुगर में उच्च होते हैं। यह आपके बॉडी को खराब कर सकते हैं इसलिए इससे दूरी बनाकर रखें।

शराब और सिगरेट से परहेज

बॉडी बनाने के टिप्स में शराब और सिगरेट से परहेज भी आता है। इनकी आदत आपके शरीर को अंदर से खोखली कर सकती है। अगर आप लंबे समय तक युवा बने रहना चाहते हैं तो ज्यादा शराब और सिगरेट पीने से आपको दूरी बनानी चाहिए। –  शराब से होने वाले नुकसान

ज्यादा प्रोटीन के सेवन से बचे

ज्यादा प्रोटीन के सेवन से बचे

चाहे दुबली मांसपेशियों को मजबूत करना हो या इम्यूरन सिस्टाम को मजबूत करना हो या डैमेज सेल और टिसू को रिपेयर करना हो प्रोटीन बहुत ही जरूरी है। लेकिन इस बात का ध्यान दीजिए ज्यादा प्रोटीन आपकी बॉडी को नुकसान पहुंचा सकता है।

मांसपेशियों के निर्माण को लेकर एक आम गलतफहमी है कि आपको जितना संभव हो उतना प्रोटीन खाना चाहिए। ज्यादा प्रोटीन न केवल आपके शरीर में फैट को जमा करेगा बल्कि ये आपके किडनी डैमेज का कारण भी बन सकता है।

नियमित रूप से करें व्यायाम

बॉडी बनाने के टिप्स में नियमित रूप से व्यायाम करना बहुत ही जरूरी है। व्यायाम करने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होगी और आप जवां दिखेंगे। इसके अलावा आपकी त्वचा में चमक भी आएगी।

ओवर ट्रेनिंग से बचें

कई बार बॉडी बनाने के लिए हम ओवर ट्रेनिंग करने लगते हैं। यह आदत आपकी बॉडी के लिए अच्छा नहीं है। क्योंकि यह आपकी बॉडी में असंतुलन विकसित करेगा।

एब्स पर ज्यादा ध्यान ना दें

एब्स पर ज्यादा ध्यान ना दें

यदि आप भी सोचते हैं कि ज्यादा और रोज एक्सरसाइज से जल्दी आपके एब्स बनेंगे तो भूल जाइए इससे आपकी बॉडी को नुकसान भी हो सकता है। एब्स की एक्सरसाइज आप उतनी करें जितनी जरूरत है। इसके अलावा आप शरीर के दूसरे अंग की एक्सरसाइज पर भी ध्यान दीजिए।

नींद पूरी लीजिए

बॉडी बनाने के टिप्स में एक टिप्स यह भी है कि आप भरपूर नींद लीजिए जो ज्यादातर लोग नहीं करते हैं। आज की व्यस्त दुनिया में, अधिकांश लोग नींद से अधिक वंचित हैं। आपको सात से आठ घंटे की नींद लेनी बहुत ही जरूरी है। – नींद लाने के 8 उपाय

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment