जिम टिप्स

कार्डियो व्यायाम वजन कम करने के लिए है अच्छा

कार्डियो व्यायाम वजन कम करने के लिए है अच्छा

यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो सही डाइट के साथ प्रोपर वर्कआउट का होना बहुत ही जरूरी है। लोग वजन को कम करने के लिए प्रोपर वेट ट्रेनिंग भी लेते हैं। हालांकि, हाल के दिनों में, कार्डियो व्यायाम वजन कम करने के लिए है एक अच्छा विकल्प साबित हो रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि वजन घटाने की बात आती है तो कार्डियो वर्कआउट्स सबसे महत्वपूर्ण है।

इसके लिए, आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम अभ्यास, सर्वोत्तम समय और कसरत की आवश्यकता होती है। शोध से पता चलता है कि जो लोग नाश्ते से पहले कार्डियो अभ्यास करते हैं, वे बाकी की तुलना में 20 फीसदी अधिक वजन कम करते हैं।

इसकी वजह यह है कि सुबह में आपका चयापचय या मेटाबॉलिज्म बहुत अधिक होता है और आपका वजन घटाने के विचार की ओर आपका मानसिक ध्यान बेहतर होता है। इसलिए, आपका शरीर और दिमाग वजन घटाने को प्रेरित करने के लिए मिलकर काम करते हैं, यही कारण है कि सुबह में कार्डियो सत्र अधिक प्रभावी साबित होता है। आइए जानते है कि कार्डियो व्यायाम वजन कम करने के लिए कैसे है बेहतर।

यह कैलोरी को बर्न करने में ज्यादा मदद करता है

यह कैलोरी को बर्न करने में ज्यादा मदद करता है

कार्डियो एक्सरसाइज वह एक्सरसाइज होते है जिनको करने से पूरे शरीर का मूवमेंट हो जाता है। इनको करते समय बहुत ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है, इसलिए कार्डियो एक्सरसाइज को कैलोरी बर्न करने के लिए सबसे अच्छा एक्सरसाइज माना जाता है।

ऐसा माना जाता है कि यदि आप 30 मिनट की ब्रिस्क वॉकिंग करते हैं तो आप 200 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। अगर आप इसे और ज्यादा बढ़ाते हैं तो आप और ज्यादा कैलोरी को बर्न कर सकते है।

खाली पेट कीजिए कार्डियो

खाली पेट कीजिए कार्डियो

20 से 25 मिनट की कार्डियो एक्सरसाइज दिल की सेहत और सहनशीलता बढ़ाने के लिए उपयुक्त है। अगर कार्डियो एक्सरसाइज का अभ्यास खाली पेट किया जाता है, तो आपको सामान्य से अधिक कैलोरी बर्न करने में सहायता मिल सकती है।

जब आपके शरीर में ऊर्जा बर्न करने के लिए ईंधन नहीं होता है, तो वह इस उद्देश्य के लिए शरीर में संग्रहीत वसा का उपयोग करता है। इसलिए, आप कार्डियो वर्कआउट्स की मदद से सामान्य रूप से अधिक कैलोरी बर्न कर पाते हैं।

इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने में करे मदद

इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने में करे मदद

उच्च तीव्रता वाला कार्डियो वर्कआउट्स करने से आपको इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यह हार्मोनल संतुलन पर समझौता किए बिना आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। उच्च इंसुलिन सेंसिटिविटी उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके अलावा, यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिनका डायबिटीज को लेकर पारिवारिक इतिहास है।

इंसुलिन सेंसिटिविटी बताती है कि इंसुलिन के प्रभाव के लिए शरीर कितना संवेदनशील है। आपकी इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार से मधुमेह सहित कई बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

सप्ताह के अधिकांश दिनों में किया जा सकता है कार्डियो

सप्ताह के अधिकांश दिनों में किया जा सकता है कार्डियो

यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपना प्रोग्राम कैसे सेट करते हैं। वेट ट्रेनिंग लेते समय रिकवरी की जरूरत होती है। इसमें शारीरिक रूप से मजबूत होने के लिए आपके मांसपेशियों को आराम की आवश्यकता होती है।

ब्रेक नहीं लेने की वजह आपको शारीरिक रूप से नुकसान भी हो सकता है सकता है। जबकि कार्डियो वर्कआउट्स के साथ ऐसी कोई चीज नहीं है। आप जितना चाहें उतना अभ्यास कर सकते हैं और कैलोरी को बर्न कर सकते है।

दो तकनीक

कार्डियो के साथ अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए दो तकनीकों को उपयोग में लाया जा सकता है। पहला लंबे समय तक करें एक्सरसाइज, दूसरा वर्कआउट को तीव्रता को बढ़ाइए।

उदाहरण के लिए, यदि आप ट्रेडमिल पर ब्रिस्क वाकिंग की एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो उसमें जॉगिंग या रनिंग के कुछ मिनट शामिल करें। उसी प्रकार, आप ऊंचाईयों से कूद सकते हैं या पहाड़ों पर चढ़ सकते हैं और अन्य गतिविधियों में संलग्न हो सकते हैं जो त्वरित वजन घटाने को प्रेरित करते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment