कोलेस्ट्रॉल जिम टिप्स

कोलेस्ट्रॉल कम करने की एक्सरसाइज

कोलेस्ट्रॉल कम करने की एक्सरसाइज

कोलेस्ट्रॉल हमारे रक्त में फैले फैटी पदार्थों में से एक है। कोलेस्ट्रॉल शरीर में कोशिकाओं को स्वस्थ और ठीक रखने का काम करता है लेकिन जब इसकी मात्रा ज्यादा हो जाएं तो कई सारी समस्याए लेकर आता है। इसका मतलब यह है कि यदि शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो जाए तो यह हमारे धमनियों की अंदर की दीवारों तक चिपक सकता है जिससे वह सिकुड़ भी सकते हैं और कार्डियोवैस्कुलर बीमारी का खतरा बढ़ सकता है।

इसलिए आज हम कोलेस्ट्रॉल कम करने की एक्सरसाइज के बारे में चर्चा करेंगे। अपने आहार में सुधार के अलावा, व्यायाम करके आप उच्च कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पा सकते हैं। व्यायाम एचडीएल अर्थात अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि करने में मदद करता है। व्यायाम हमारे कोलेस्ट्रॉल की प्रकृति को भी बदल सकता है। यदि आप मोटापे से ग्रस्त हैं तो भी व्यायाम आपको कोलेस्ट्रॉल संख्याओं को कम करने में सहायता कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने की एक्सरसाइज

कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण के लिए दौड़ लगाएं

कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण के लिए दौड़ लगाएं

सुबह-सुबह रनिंग करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह दिल की बीमारियों से बचाता है साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ आपके वजन के प्रबंधन के लिए एक अच्छा अभ्यास है।

कोलेस्ट्रॉल कम करना है तो चलाएं साइकिल

कोलेस्ट्रॉल कम करना है तो चलाएं साइकिल

साइकल चलाना मुख्य रूप से एक एरोबिक गतिविधि है, जिससे आपके दिल, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों को कसरत मिलती है। इससे आप परिपक्व और शरीर के तापमान में वृद्धि का अनुभव करेंगे, जो आपके समग्र फिटनेस स्तर में सुधार करेगा। कोलेस्ट्रॉल कम करना, कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार और ब्लड सर्कुलेशन इसके लाभों में शामिल है। – साइकिल चलाने के लाभ

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए ब्रिस वॉक

ब्रिस वॉक उन लोगों के लिए शारीरिक गतिविधि का एक बड़ा रूप है जो मोटापे से ग्रस्त हैं, जैसे बुजुर्ग या जिन्होंने लंबे समय तक व्यायाम नहीं किया है। इसके लाभों में उच्च कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप का कम जोखिम शामिल था। यह हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और टाइप 2 मधुमेह सहित विभिन्न स्थितियों को रोकने या प्रबंधित करने में सहायता करता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने की एक्सरसाइज है स्विमिंग

कोलेस्ट्रॉल कम करने की एक्सरसाइज है स्विमिंग

स्विमिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है, जो आपको तरोताजा रखते हुए आपके शरीर में ऊर्जा का संचार करता है, साथ ही सेहत के विशेष फायदे भी देता है। स्विमिंग या तैरना एक अच्छा ऑल-राउंड शारीरिक गतिविधि है क्योंकि यह आपके दिल को स्वस्थ बनाए रखता है।

यह आपके मांसपेशियों को ताकत देता है और कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस को भी बेहतर करता है। यह एक स्वस्थ वजन, स्वस्थ दिल और फेफड़ों को बनाए रखने में सहायता करता है। तैराकी शरीर के वजन में सुधार, शरीर वसा वितरण, और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर बेहतर करने का काम करता है। – स्विमिंग के फायदे

कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण के लिए कुछ वजन भी उठाएं

यदि आप कोलेस्ट्रॉल पर काबू पाना चाहते हैं तो आप कुछ वजन उठाना शुरू कर दीजिए। वजन उठाकर आप खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं, साथ ही आप वजन पर भी नियंत्रण कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे योग

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे योग

एरोबिक व्यायाम और वजन उठाने के बाद आप योग करना भी शुरू कर सकते हैं। अध्ययन दिखाता है कि योग हृदय रोग के खतरे को कम कर सकता है। कुछ मामलों में, यह सीधे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित कर सकता है। योग करने से अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित हो जाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment