जिम टिप्स

साइकिलिंग के नुकसान

साइकिल चलाना सबसे अच्छा एरोबिक वर्कआउट्स में से एक है, जिसे आप अपने कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य, मांसपेशी सहनशक्ति और ताकत को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं। साइकिलिंग से कैलरी को बर्ज किया जा सकता है। इस वजह से यह सही वजन प्राप्त करने का एक तरीका है और मज़ेदार भी है। हालांकि, साइकिलिंग से जुड़े कुछ जोखिम भी है। अर्थात साइकिलिंग के नुकसान भी है जिसे हम लेख के जरिए आपको बताने जा रहे हैं।

साइकिलिंग चलाने से इरेक्टाइल डिसफंक्शन

जो लोग विशेष रूप से साइकिल चलाते हैं या जो विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा करते हैं, उनमें ऐसी स्थिति हो सकती है जिसमें लिंग में जाने वाली महत्वपूर्ण नसों या धमनियां संकुचित हो सकती हैं और परिणामस्वरूप चिकित्सा स्थिति में इसे इरेक्टाइल डिसफंक्शन कहते हैं।

इसमें प्रभावित व्यक्ति सक्षम नहीं हो पाता है कि वह यौन संभोग के दौरान इरेक्शन को बनाए रखें। स्क्रोटल क्षेत्र में सुन्न और दर्द होने पर, पीड़ित पुरुष साइकिल चालक को तुरंत चिकित्सक से संपर्क करने की आवश्यकता होती है क्योंकि यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन का एक चेतावनी संकेत हो सकता है। – इरेक्टाइल डिसफंक्शन क्या है, जानें कारण और उपचार

साइकिलिंग के अन्य नुकसान

साइकिलिंग के अन्य नुकसान

1. महानगरों की सड़कों पर पीक ऑवर में साइकल चलाना काफी मुश्किल भरा काम है। इससे जान जाने का खतरा बना रहता है। दुर्घटना होने का खतरा लगातार बना रहता है।
2. साइकिलिंग करने वाले लोगों को महानगरों में प्रदूषण सीधे तौर पर झेलना पड़ता है।
3. उत्तर भारत के तापमान में बहुत उतार-चढ़ाव होता है। तेज गर्मी, सर्दी के अलावा बारिश में भी साइकिल चलाना काफी मुश्किल है।
4. ज्यादा देर तक साइकिलिंग करने से पीठ दर्द हो सकता है। इसलिए अपनी हाइट के मुताबिक साइकल लेनी चाहिए।

साइकिलिंग के फायदे

साइकिलिंग के फायदे

1. साइकिलिंग से हाथ और पैर की मांसपेशियों को भी मजबूत किया जा सकता है। बच्चों में, नियमित साइकलिंग सत्रों के बाद हड्डी और मांसपेशी स्वास्थ्य में एक मजबूत सुधार देखा गया है।

2. साइकिल चलने के दौरान, दिल सामान्य से तेज धड़कता है। यह दिल का अभ्यास करता है और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

3. मधुमेह में हृदय रोग, स्ट्रोक, त्वचा रोग, ओकुलर रोग, किडनी की बीमारी, और विभिन्न प्रकार की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। मधुमेह को शारीरिक गतिविधि द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है, जिसमें साइकिल चलाना महत्वपूर्ण है।

4. साइकल चलाना शरीर की सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद मिलती है और किसी व्यक्ति की सहनशीलता को बढ़ावा देता है। इससे ऊर्जा का स्तर अधिक हो जाता हैं, जिसके परिणामस्वरूप काम करने में उत्साह होता है।

5. तनाव को कम करने और मस्ती करने के लिए साइकिल की सवारी की जा सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि किसी भी तरह का खेल खेलना तनाव को कम कर सकता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में, कई लोगों के लिए खेल खेलना संभव नहीं हो सकता है। इसलिए ऐसे लोग साइकिल चलाकर आनंद ले सकते हैं।

7. साइकिलिंग कैलोरी बर्न के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास है। एक घंटे में 10 मील प्रति घंटे की गति से 260 कैलोरी बर्न होती है।

8. कैंसर जैसे बीमारियों की घटनाओं को साइकिल चलाने जैसी शारीरिक गतिविधियों को अपनाने से महत्वपूर्ण रूप से कम किया जा सकता है।

9. साइकिलिंग गठिया के दर्द को रोकने और घटाने दोनों के लिए सबसे अच्छा अभ्यासों में से एक माना जाता है। आउटडोर साइकल चलाना और इनडोर स्टैटिक साइकल चलाना गठिया को कम करने और रोकने में समान रूप से फायदेमंद दोनों हैं।

10. साइकिलिंग आपके दिल की मांसपेशियों को मजबूत करती है, नाड़ी को आराम देती है और रक्त वसा के स्तर को कम करती है, इसलिए साइकिलिंग से आपके दिल की बीमारी के लिए कम जोखिम होता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment