जिम टिप्स

डंबल एक्सरसाइज के फायदे

डंबल एक्सरसाइज के फायदे

डंबल व्यायाम या एक्सरसाइज जो मांसपेशियों के विकास के लिए लोकप्रिय है। इसके बहुत ही फायदे है। यह न केवल मसल्स ग्रोथ में सहायता करता है बल्कि कार्डियो हेल्थ को सुधारने में भी मदद करता है। यह वजन को कम करने और हड्डियों को मजबूत भी करता है। आइए इसके फायदे के बारे में जानते हैं।

मसल्स ग्रोथ में करे मदद

मसल्स ग्रोथ में करे मदद

एक्सरसाइज के टूल्स के रूप में डंबल का उपयोग करने का मतलब है कि हम अपनी बांह की मांसपेशियों का उपयोग करके चीज उठा रहे हैं। डंबल का वजन मांसपेशियों के काम पर कैसे प्रभावित होता है।

तो इसका जवाब यह है कि जब आप डंबल उठाते हैं, तो यह हाथ की मांसपेशियों को प्रशिक्षित करता है और इसे बेहतर विकसित करने में मदद करता है।

मांसपेशियों की क्षमता में सुधार

डंबल एक्सरसाइज के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। डंबल एक्सरसाइज दोनों इंटर- और इंट्रामस्क्यूलर कॉर्डिनेशन दोनों बनाता है जो मांसपेशी सक्रियता के एक बड़े स्तर की ओर जाता है। इसका मतलब है कि डंबल अभ्यास करके मांसपेशियों की क्षमता में भी सुधार किया जा सकता है।

कार्डियो हेल्थ को सुधारे डंबल एक्सरसाइज

कार्डियो हेल्थ को सुधारे डंबल एक्सरसाइज

डंबल की एक्सरसाइज करने से आपकी कार्डियो हेल्थ बेहतर होती है। डंबल का उपयोग हृदय गति बढ़ाने के लिए होता है जो कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है।

यहां तक कि शुरुआत करने वाला व्यक्ति भी हल्के वजन को उठाकर अपनी कार्डियो स्टैमिना में सुधार कर सकता है। आपको बता दें कि एक स्थिर हृदय की गति आपको एक स्वस्थ कार्डियोवैस्कुलर अंग की ओर ले जाएगा।

आपके हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे

वजन वाले एक्सरसाइज करने से हड्डियों का घनत्व बढ़ता है और फ्रैक्चर जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए डंबल एक आदर्श एक्सरसाइज है। आप लेटकर या डंबल के साथ एक्सरसाइज कर सकते हैं। – हड्डियों को मजबूत करने वाले आहार

वजन को कम करने में मदद

वजन को कम करने में मदद

वजन घटाने के लिए जिम में पसीना बहाना केवल काफी नहीं बल्कि सही एक्सरसाइज करना बहुत ही जरूरी है। एरोबिक एक्सरसाइज में आप डंबल का प्रयोग करके अपनी कैलोरी को भी बर्न सकते हैं।

कैलोरी को बर्न करने की इस तरह की एरोबिक एक्सरसाइज दिल की बीमारी, स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप के जोखिम को भी कम करता है। वजन घटाने का यह एक आसान तरीका भी है क्योंकि प्रत्येक जिम या फिटनेस सेंटर में डंबल ढूंढना मुश्किल नहीं है। – वजन कम करने के 10 आसान उपाय

मांसपेशियों के ऊतकों के घटक को दे लाभ

डंबल एक्सरसाइज मांसपेशियों के ऊतकों के लोचदार घटक और संकुचनशील घटक को फायदा देते हैं। संकुचनशील घटक विशिष्ट एक्टिन है – मायोसिन मांसपेशी प्रोटीन एक दूसरे के ऊपर फिसलने के लिए ज़िम्मेदार है ताकि सांद्रिक शॉर्टिंग क्रियाएं हो सकें या विलक्षण लम्बे समय तक नियंत्रण हो सके।

जबकि लोचदार घटक फासिशिया और संयोजी ऊतक है जो प्रत्येक व्यक्तिगत मांसपेशियों के फाइबर और फाइबर के समूहों को एक-दूसरे से जोड़ता है।

मांसपेशियों को मज़बूती दे डंबल

मांसपेशियों को मज़बूती दे डंबल

डंबल एक्सरसाइज के फायदे एथलिटो के बहुत है। मांसपेशी सहनशक्ति या समय के साथ मांसपेशियों का उपयोग करने की क्षमता, जैसे बैडमिंटन मैच, वॉली गेम या टेनिस मैच में सुधार करने के लिए डंबल का उपयोग कर सकते हैं।

डंबल का उपयोग करके हम कठिन और समय के साथ काम करने के लिए मांसपेशियों की ताकत विकसित करने की अनुमति देते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment