जिम टिप्स

एक्सरसाइइज के लिए अपने आप को कैसे करें मोटिवेट – 5 तरीके

एक्सरसाइइज के लिए अपने आप को कैसे करें मोटिवेट

सही शेप या वजन घटाना हर कोई चाहता है लेकिन तीन चार दिन तक नियमित एक्सरसाइज करने के बाद सारी मोटिवेशन खत्म हो जाती है। एक स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए, आपको इसकी देखभाल करने और स्वस्थ आदतों को हासिल करने की आवश्यकता है। आइए हम आपको उन तरीकों के बारे में बताते हैं जिसकी मदद से आप अपने आप को प्रेरित कर सकते हैं।

अपने गोल को कीजिए सेट

एक्सरसाइइज के लिए अपने आप को मोटिवेट करना है तो आप अपने गोल को सेट कीजिए। गोल को सेट करने से आप लक्ष्य पर पूरी तरह से फोकस कर पाते हैं। इसके लिए आपको बड़े गोल बनाने की जरूरत नहीं है आप छोटे गोल बनाकर और उसको नियमित रूप से फॉलो करके एक्सरसाइइज के लिए खुद को प्रेरित कर सकते हैं।

अपने डाइट में करें बदलाव

अपने डाइट में करें बदलाव

यदि आप शारीरिक रूप से ज्यादा मेहनत कर रहे हैं या शारीरिक ऊर्जा खर्च करने जा रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर को आवश्यक पोषक तत्व दें। यह आपको एक्सरसाइज करने के लिए मोटिवेट करेगा।

विटामिन और मिनरल्स के अलावा आप अपने आप को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, और स्वस्थ वसा दें। महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी से बचने के लिए आपको समय से पहले अपना डाइट प्लान बनाना चाहिए। यदि आप विशिष्ट उत्पादों का उपयोग करना चाहते हैं, जैसे प्रोटीन शेक, एनर्जी बार इत्यादि तो अपने पोषण विशेषज्ञ से परामर्श लें। – पुरुषों के लिए डाइट प्लान

म्यूजिक से करें खुद को प्रेरित

म्यूजिक से करें खुद को प्रेरित

एक्सरसाइइज के लिए अपने आप को मोटिवेट करने के लिए आप म्यूजिक का भी सहारा ले सकते हैं। यदि आप एक्सरसाइज या कसरत करते समय अपना पसंदीदा संगीत को सुनते हैं तो आप एक्सरसाइज का अधिक आनंद ले सकते हैं।

यह कुछ लोगों के लिए महत्वहीन प्रतीत हो सकता है, लेकिन यदि आप संगीत को सुनते हैं तो यह आपको कुछ करने के लिए प्रेरित करता है जिससे आप अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं। आपको अच्छी लय और ऊर्जा वाले गाने चुनना चाहिए।

हालांकि, अगर कसरत को बहुत अधिक बल की आवश्यकता नहीं है, तो आप एक ऑडियोबुक या अपने पसंदीदा रेडियो स्टेशन भी सुन सकते हैं।

अपने आप को कीजिए अनुशासन

अपने आप को कीजिए अनुशासन

आपको स्वस्थ रूप से अनुशासन में रहना चाहिए। यदि आप अनुशासन में रहते हैं तो आप एक्सरसाइज करने के लिए खुद को प्रेरित करते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि बारिश हो रही है या ज्यादा ठंड पड़ रही है।

आप खुद को एक हजार बहाने दे सकते हैं, लेकिन वे सभी आलस्य के चारों ओर केंद्रित हैं। आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज करना होगा। अपने आप को इस प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ाएं। – शराब छुड़ाने का उपाय है योग

एक अच्छे ट्रेनर को चुनें

एक अच्छे ट्रेनर को चुनें

अपना समय अनुकूलित करने के लिए, हम सुझाव देते हैं कि आप अपनी रूटीन को व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ शुरू करें। इस तरह, आप खराब एक्सरसाइज करने से बचेंगे जो आपको खुद को चोट पहुंचाने का कारण बन सकती हैं।

ट्रेनर से आप सीखेंगे कि कसरत कैसे करें। एक अच्छा ट्रेनर आपको आलसी महसूस करने के दौरान आपको प्रोत्साहित और प्रेरित करता है।

अपने आप पर कीजिए निवेश

एक्सरसाइइज के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए अपने आप पर निवेश करना बहुत ही जरूरी है। यह आपके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक अच्छा उपहार हो सकता है। यह न केवल आपको अच्छे आकार में लाने में सहायता करेगा बल्कि आपको बीमारियों से भी दूर रखने में सहायता करेगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment