जिम टिप्स

फिटनेस को लेकर 4 मिथ, क्या आपको करना चाहिए विश्वास

फिटनेस को लेकर 5 मिथ, आपको नहीं करना चाहिए विश्वास

आपकी फिटनेस सही रहे इसके लिए आप जिम में बहुत ही मेहनत करते हैं। हालांकि अन्य चीजों की तरह फिटनेस को लेकर भी लोगों में कई तरह के मिथ हैं। आज के लेख में हम फिटनेस को लेकर 4 मिथ के बारे में जानेंगे।

कार्डियो को पहले करना चाहिए

जब भी आप जिम में प्रैक्टिस करते हैं तो आप देखते होंगे कि कई लोग जिम शुरू करने से पहले कार्डियो पहले करते हैं। लेकिन क्या यही सही तरीका है। नहीं! सच्चाई यह है कि, कार्डियो की एक्सरसाइज करने से पहले आपका ग्लाइकोजन स्तर कम हो सकता है। यह वेट ट्रेनिंग सेशन में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की आपकी क्षमता को कम कर देता है।

सुबह की कसरत होती है सही

सुबह की कसरत होती है सही

यह कहना कि सुबह की कसरत बेटर होती है यह सही नहीं है। जब तक आप कसरत को नियमित रूप से नहीं करते हैं तब तक कोई फर्क नहीं पड़ता। शाम की कसरत भी समान रूप से प्रभावी होते हैं। सुबह की कसरत का एक ही फायदा है कि जब आप सुबह कसरत करते हैं तो आपको पूरे दिन कसरत करने को लेकर कोई चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

पसीना ज्यादा आने का मतलब वजन का ज्यादा कम होना कुछ लोग मानते हैं कि अधिक पसीना मतलब है कि आप अधिक वजन कम कर रहे हैं। आपको बता दें कि यह सबसे लोकप्रिय फिटनेस मिथक है। लेकिन सच्चाई यह है कि पसीने का ज्यादा आना वजन कम करने को लेकर सीधा जुड़ा हुआ नहीं है। – व्यायाम करने का सही समय

मोर पेन मोर गेन

जिम में शुरुआती कुछ दिन आपको दर्द हो सकता है, लेकिन जैसे जैसे आप जिम में वक्त बिताते हैं तो आपको दर्द नहीं होता है। इसके बावजूद भी अगर दर्द जारी रहता है तो इसका मतलब है कि आप गलत दिशा की ओर जा रहे हैं। मतलब आप गलत तरीके से व्यायाम कर रहे हैं।

 वर्कआउट्स को लेकर कम से कम एक घंटा दें

 वर्कआउट्स को लेकर कम से कम एक घंटा दें

जब तक आप अपने कसरत को लेकर नियमित नहीं होते तब तक कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना जिम में समय बिता रहे हैं। अनियमित वर्कआउट्स, भले ही वह एक समय में दो घंटे तक हों, वांछित परिणाम प्राप्त करने में आपकी सहायता नहीं करेंगे। इसलिए अपने नियत समय पर ध्यान केंद्रित न करें, अपनी नियमितता पर ध्यान दें।

नियमित रूप से एक्सरसाइज करने के फायदे

1. व्यायाम आपके मनोदशा में सुधार करता और अवसाद, चिंता और तनाव की भावनाओं को कम करने में मदद करता है।

2. मेटाबॉलिज्म को सही करने और प्रतिदिन अधिक कैलोरी बर्न के लिए व्यायाम महत्वपूर्ण है।

3. एक्सरसाइज मांसपेशियों और हड्डियों के निर्माण और रखरखाव में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

नियमित रूप से एक्सरसाइज करने के फायदे

4. व्यायाम स्वस्थ लोगों के लिए एक वास्तविक एनर्जी बूस्टर है। नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न होने से आपके ऊर्जा के स्तर में वृद्धि हो सकती है।

5. नियमित शारीरिक गतिविधियों में कमी कई तरह की बीमारियों को जन्म दे सकती है। इससे हार्ट डिजीज और मधुमेह होने का खतरा भी रहता है। इसलिए यदि बीमारियों से दूर रहना है तो आप नियमित रूप से व्यायाम कीजिए।

6. नियमित व्यायाम आपको आराम करने और बेहतर नींद में मदद कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment