जिम टिप्स

जिम की शुरुआत करने वालों के लिए टिप्स

जिम की शुरुआत करने वालों के लिए टिप्स

यदि आप जिम की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिए। ये जिम टिप्स आपकी सेहत से संबंधित है और इससे आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेगा।

1. अगर आप जिम में कसरत करने की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको जिम में मौजूद हर तरह के सामानों की जानकारी आपको होनी चाहिए। इसके अलावा जिम में मौजूद हर तरह की मशीन की भी जानकारी आपको होनी चाहिए। इसके लिए आप जिम में मौजूद स्टाफ या ट्रेनर से पूछ सकते हैं।

2. जिम की शुरुआत करने वालों को साफ-सफाई का पूरा ध्यान देना चाहिए। उन्हें जिम रोजाना धुले हुए कपड़े पहनकर जाना चाहिए और जूते भी साफ होना चाहिए। इसके अलावा जिम करने के बाद उन्हें जरूर नहाना चाहिए।

3. जिम की शुरुआत करने वाले अक्सर बिना किसी सहायता से व्यायाम करना शुरू कर देते हैं। उनमें से ज्यादातर लोग गलत ही व्यायाम करते हैं। आप ऐसा न करें बल्कि अपने ट्रेनर से हेल्प जरूर लें और इक्विपमेंट यूज करते समय सावधानी बरतें।

4. जिम की शुरुआत करने वाले अपने पास हमेशा टावल जरूर रखें। इससे वह बहते पसीने को पोछ सके और उन्हें जिम करते समय कोई परेशानी न हो।

5. जिम करते समय पानी की बोतल अपने पास ज़रूर रखें, और वर्कआउट करते समय या सेट्स के बीच में थोड़ा पानी पीना आपके लिये लाभकारी है, क्योंकि जब शरीर से पसीना निकलता है तो वह डिहाइड्रेशन का कारण बनता है। इसलिए डिहाइड्रेशन से बचना है तो हमेशा अपने पास पानी की बोतल रखें।

6. जिम में घूसते ही लोग बड़े-बड़े डंबल उठाने लगते हैं। जिम की शुरुआत करने वाले भी इसी तरह की नकल करते हैं। आप ऐसा न करें बल्कि मशीन को यूज करते समय अपने ट्रेनर से वार्म-अप के बारे में पूछें और उसे करें। वार्म-अप का फायदा यह होता है कि इससे आप जिम इंजरी से बच सकते हैं और आपकी बॉडी भी ट्रेनिंग के लिए तैयार रहती है।

7. जिम की शुरुआत करने वाले अक्सर लोग जब भी कोई इक्विपमेंट यूज करते हैं तो उसे उसी स्थान पर नहीं रखते जहां से वह उसे उठाते हैं। ऐसे में किसी को चोट भी लग सकती है। इसलिए इक्विपमेंट को सही जगह पर रखें।

8. जिम की शुरुआत करने वाले लोग पहले एक हफ्ते हल्की एक्सरसाइज करें। जोश में आकर ज्यादा एक्सरसाइज करने से दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उन्हें चक्कर आ सकता है तथा उल्टी भी हो सकती है।

9. जिम कभी भी खाली पेट नहीं जाना चाहिये और कुछ ऐसा जरूर खाना चाहिये जिससे आपको एनर्जी मिले। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने पेट को भोजन से भर लें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको जिम करने में परेशानी हो सकती है।

10. जिम की शुरुआत करने वाले अगर अच्छे परिणाम को देखना चाहते हैं तो जिम में अनावश्यक चीजों को करना छोड़ दें। जैसे वर्कआउट करते समय अपने फोन को स्वीच-ऑफ कर दें। इससे आप खुद को तो डिस्ट्रैक्ट कर रहे हो साथ ही दूसरे लोग भी इससे डिस्ट्रैक्ट हो रहे हैं। इसलिए जिम में फोन यूज न करें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment