जिम टिप्स

जिम में यह तरीका अपनाएं नहीं आएगी शरीर से बदबू

जिम में यह तरीका अपनाएं नहीं आएगी शरीर से बदबू

जिम में घंटों एक्सरसाइज करने के बाद पसीना जरूर आता है। पसीना आना कोई गलत बात नहीं है। जब आप शारीरिक रूप से मेहनत करते हो तो पसीना आना स्वाभाविक है और इससे शरीर की अंदर से सफाई भी होती है, लेकिन यदि आपका पसीना बदूबदार है और जो आसपास लोगों के लिए असहनीय है तो आप बॉडी की बदबू को दूर करने के लिए कुछ तरीकों को अपना सकते हैं। आइए उन्हीं के बारे में जानते हैं।

जिम जाने से पहले स्नान

ऐसा देखा गया है कि जिम में घंटो पसीने बहाने के बाद हम स्नान करते हैं, लेकिन यदि आपके शरीर से गंध आ रही हैं, तो जिम जाने से पहले स्नान कर लें। यह न केवल आपको ताजा महसूस कराएगा बल्कि बैक्टीरिया के विकास को भी धीमा कर देगा।
वैसे जिम या एक्सरसाइज के बाद हमारी बॉडी गर्म हो जाती है और उसके तुरन्त बाद नहाने से बुखार और जुकाम होने का खतरा भी रहता है।

अपने खाने की आदत को बदलें

अपने खाने की आदत को बदलें

आपको अपने खाने पीने पर पूरा ध्यान देना होगा। देखें कि आप क्या खाते हैं क्योंकि आपकी खाने की आदतें आपके शरीर की गंध को बहुत प्रभावित कर सकती हैं।

यदि आपको बहुत अधिक पसीना आता हैं, तो प्याज, लहसुन, मसालेदार भोजन और उन सभी खाद्य पदार्थों को खाने से बचें जो शरीर की गंध और अप्रिय गंध का कारण बन सकती हैं। आप अपने आहार में फलों और सब्जियों को शामिल कीजिए।

एंटीपर्सपिरेंट

एंटीपर्सपिरेंट विशेष रूप से शरीर की गंध को नियंत्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सामान्य डियोड्रेंट और बॉडी स्प्रे का उपयोग करने के बजाय, एंटीपर्सपिरेंट का आप प्रयोग कीजिए।

आपको बता दें कि आप पसीने की दुर्गंध से परेशान है तो आपके लिए डियोड्रेंट का चुनाव सही हो सकता है। दूसरी ओर अगर आपको अधिक पसीने के साथ दुर्गध की समस्या भी है तो आपके लिए एंटीपर्सपिरेंट ही सही चुनाव है।

हैंड टॉवल

हैंड टॉवल

जिम में पसीना आते ही उसे पोछते नहीं हैं। आप ऐसा नही करें बल्कि पसीने वाले क्षेत्र को सूखने के लिए हाथ वाले तौलिए का प्रयोग करें, ताकि ये गंध न करें। इसलिए आगे से जिम जाने से पहले हैंड टॉवल लेना न भूलें।

स्पोर्ट्स वियर

ऐसा देखा गया है कि लोग कपड़े और बाकी दूसरी चीजों पर तो खर्च कर लेते हैं लेकिन दूसरी चीजों पर बहुत ही कम खर्च करते हैं। आपको पता होना चाहिए कि स्पोर्ट्स वियर वास्तव में शरीर के पसीने को नियंत्रित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

सही कपड़े का चुनाव

सही कपड़े का चुनाव

यदि आपको लगता है कि तंग कपड़े पहनना आपके लिए बहुत अच्छे हैं, तो ये वास्तव में केवल फिटनेस दृष्टिकोण से ही अच्छे हैं। लेकिन जब शरीर की गंध की बात आती है, तो इसकी वजह से अधिक पसीना आ सकता है, जो जल्दी सुखता नहीं है और शरीर में गंध पैदा कर सकता हैं। – जिम करने का तरीका

पसीने से पदबू क्यों आती है

पसीने से पदबू क्यों आती है

जब हमारे शरीर के बैक्टीरिया, पसीने में मिल जाते हैं, उसके बाद ही पसीने से बदबू या दुर्गंध आने लगती है। वहीं शरीर में पानी की कमी होने से भी शरीर से बदबू आती है। इसके अलावा पसीने से दुर्गंध आने की कई दूसरी वजहें भी हो सकती हैं।

सिंथेटिक कपड़े पसीना नहीं सोख पाते और पसीना न सूखने की वजह से उस जगह बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और फिर बदबू आनी शुरू हो जाती है। इसके अलावा जो लोग दवाईयों का ज्यादा सेवन करते हैं उनके शरीर से पसीने के जरिए गंध आ सकता है क्योंकि दवाइयों में मौजूद रसायनिक तत्व शरीर की गंध को प्रभावित करते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment