जिम टिप्स

जिम से आने के बाद ले 6 डाइट

जिम से आने के बाद डाइट

अपने आप को फिट और अपनी बॉडी को सही आकार देने के लिए लोग हमेशा चिंता में रहते हैं। लोग हर वह तरीका अपनाते हैं जिससे वह हमेशा फिट और सेहतमंद दिखें। आज के दौर की बात करें तो फिटनेस को सिर्फ अंदरूनी ताकत ही नहीं पर्सनैलिटी के लिए भी बेहद आवश्यक माना जाता है। अच्छी फिजिक वाले लोगों पर हर कपड़े अच्छे लगते हैं और उनका आत्मविश्वसा भी बढ़ता है।

यह तभी हो सकता है जब वह अपने शरीर और अपनी डाइट पर पूरी तरह से ध्यान दें। जिम कैसे करें इस बात की जानकारी तो आप रखते हैं, लेकिन व्यायाम के बाद क्या खाना चाहिए इस बात की जानकारी रखते हैं। आज हम आपको उन आहारों के बारे में बताएंगे जिसका सेवन जिम वर्कआउट से आने के बाद करना चाहिए।

जिम से आने के बाद भी डाइट लेना बेहद जरूरी है। अपने थके हुए शरीर को वापस उर्जा देने के लिए फल ले सकते हैं। इसके अलावा प्रोटीन युक्त चीजें लेना भी जरूरी है। जिम में आपकी मांशपेशियों में खिंचाव आता है और वे ब्रेक होती हैं। इन्हें पोषण देने के लिए प्रोटीन जरूरी होता है। प्रोटीन के लिए सोयाबीन, काले चने, दूध, अंडे, मछली, चिकन और प्रोटीन शेक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इनका सेवन अलग-अलग दिन के हिसाब से कर सकते हैं।

# सोयाबीन

सोयाबीन

सोयाबीन को पूर्ण प्रोटीन का स्रोत माना जाता है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सोया एक शाकाहारी या शाकाहारी भोजन का एक अभिन्न हिस्सा है। यह मजबूत हड्डियों को बनाए रखने और मिनरल लॉस को रोकने के लिए उपयोगी है।

सोया प्रोटीन को एक पूर्ण प्रोटीन माना जाता है। इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जिन्हें हमारे शरीर को सामान्य स्वास्थ्य की आवश्यकता होती है। स्वस्थ मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं।

# काले चने

काले चने सबसे पौष्टिक बीन्स में से एक है और आमतौर पर भारत में हर घर में इसका उपयोग किया जाता है। अन्य सेम की तरह, काला चना प्रोटीन, फाइबर और आयरन से भरपूर है। आप इसे जिम से आने के बाद खा सकते हैं। यह फॉस्फेट, मैग्नीशियम, मैंगनीज और जिंक का भी एक अच्छा स्रोत है तथा इसमें कैल्शियम और विटामिन भी पाया जाता है, जो हड्डी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

# दूध

 दूध

दूध पीना सेहत और खास तौर से हड्डितयों के लिए फायदेमंद होता है। दूध पीने से इसमें मौजूद फैट और प्रोटीन्स मेल हार्मोन्स को एक्टिव कर देते हैं, जिसके कारण फर्टिलिटी बढ़ती है। इसके अलावा यह अमीनो एसिड नामक जैविक यौगिकों से बना है, जिन्हें अक्सर मांसपेशियों के बिल्डिंग ब्लॉक के रूप में जाना जाता है। दूध आहार कैल्शियम और विटामिन डी का एक उत्कृष्ट स्रोत भी है। आप अधिक दूध पीकर अपनी मांसपेशियों बढ़ा सकते हैं। – इन 9 चीजों के साथ पिएं दूध, मिलेंगे अनेक फायदे

# अंडा

अंडा

अगर आप मांशहारी हैं तो आपके लिए अंडा प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है। अंडा विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन के सहित विटामिन का एक समृद्ध स्रोत हैं और यह विटामिन बी12, रिबोफ्लाविन और फोलिक एसिड जैसे बी विटामिन की एक श्रृंखला भी है।
अंड़े में ऑप्टिमल मसल्स की रिकवरी के लिए आवश्यक सभी आठ आवश्यक अमीनो एसिड भी पाया जाता है और कैल्शियम, जिंक और आयरन जैसे मूल्यवान खनिजों का भी स्रोत है।

# चिकन

चिकन लीन प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। सबसे ज्यादा प्रोटीन चिकन ब्रेस्ट में होता है। यदि आप बॉडी बिल्डिंग करते हैं, या आपको एक्स्ट्रा प्रोटीन की जरूरत है तो इस पार्ट को अपने खाने में शामिल करें।

# मछली

मछली

मछली का सेवन शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है। यह प्रोटीन और विटामिन डी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा हुआ है। इसके अलावा मछली भी प्रोटीन के सबसे अच्छे आहार स्रोतों में से एक है क्योंकि यह आपको स्वस्थ प्रोटीन देता है और रेड मीट की तुलना में कम सेचुरेटेड फैट होता है। – मछली को डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए

# प्रोटीन शेक

जिम से आने के बाद ज्यादातर लोग प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं। आपको बता दें कि प्रोटीन शेक को प्रोटीन पाउडर के साथ दूध या पानी और अन्य सामग्री को मिलाकर तैयार किया जाता है और जिम के बाद इसका सेवन किया जाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment